3 खिलाड़ी जिनकी सिर्फ T20I नहीं बल्कि भारत की तीनों फॉर्मेट की टीम में वापसी की उम्मीद लगभग खत्म 

New Zealand v India - 1st ODI
शिखर धवन लम्बे समय से टीम इंडिया का हिस्सा नहीं हैं

3 Indian players comeback hopes almost over: भारत देश में इस समय टीम इंडिया की टी20 वर्ल्ड कप 2024 जीत का खुमार छाया हुआ है। हर कोई जश्न में डूबा है। फैंस के साथ-साथ खिलाड़ी भी अभी तक इस अहसास को महसूस कर रहे हैं और करना भी चाहिए, क्योंकि भारत ने 17 साल बाद दोबारा इस टूर्नामेंट को जीतने में कामयाबी हासिल की। हालांकि, इस टूर्नामेंट को जीतने के बाद विराट कोहली, कप्तान रोहित शर्मा और ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने टी20 इंटरनेशनल से संन्यास का ऐलान कर दिया लेकिन अन्य दो फॉर्मेट के लिए खुद को उपलब्ध रखा है।

हालांकि, कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं, जिनकी टी20 इंटरनेशनल में वापसी की उम्मीद नहीं है। वहीं, इन सबमें कुछ ऐसे प्रमुख खिलाड़ियों का उल्लेख भी जरूरी है जो कई साल तक टीम इंडिया की कामयाबी का हिस्सा रहे लेकिन अब उनकी किसी भी फॉर्मेट में वापसी की उम्मीद लगभग खत्म हो चुकी है। इन खिलाड़ियों को पहले एक-एक फॉर्मेट से दरकिनार किया गया और बाद में पूरी तरह से बाहर कर दिया गया। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 खिलाड़ियों का उल्लेख करने वाले हैं।

3. इशांत शर्मा

35 वर्षीय इशांत शर्मा ने अपने करियर की शुरुआत में ही भारत के लिए तीनों ही फॉर्मेट में अपना डेब्यू कर लिया था। वह कुछ साल नियमित रूप से खेलते रहे लेकिन फिर उन्हें दरकिनार किया जाने लगा। पहले उन्हें टी20 इंटरनेशनल से बाहर किया गया और फिर वनडे टीम से भी बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। हालांकि, इन सबके बीच इशांत का टेस्ट फॉर्मेट में जलवा बरकरार रहा और उन्होंने 100 से ज्यादा टेस्ट खेलने में कामयाबी हासिल की। इशांत ने अपना अंतिम टेस्ट मैच 2021 में खेला था। इसके बाद से भारतीय टीम ने उनकी वापसी नहीं हुई। टीम इंडिया में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज के रूप में बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं। इसी वजह से इशांत की वापसी अब संभव नहीं लग रही।

2. अजिंक्य रहाणे

अनुभवी बल्लेबाज अजिंक्या रहाणे के लिए भी अब टीम इंडिया के दरवाजे लगभग बंद हो चुके हैं। रहाणे को टी20 और वनडे की टीम से पहले ही बाहर कर दिया गया था और बाद में टेस्ट टीम से भी ड्रॉप हो गए थे। हालांकि, उन्होंने वापसी करने में कामयाबी पाई लेकिन फिर असरदार प्रदर्शन नहीं कर पाए। इसी वजह से उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में भी नहीं चुना गया था। 35 वर्षीय रहाणे को चुनौती देने के लिए भारत ने अपनी टेस्ट टीम में कुछ युवाओं को भी मौका देना शुरू कर दिया है। ऐसे में अब रहाणे की वापसी की राह काफी कठिन हो चुकी है।

1. शिखर धवन

बाएं हाथ के ओपनिंग बल्लेबाज शिखर धवन के लिए भी भारतीय टीम में वापसी की संभावना ना के बराबर है। शिखर को टेस्ट टीम से काफी पहले ही ड्रॉप कर दिया गया था लेकिन फिर वह टी20 और वनडे टीम का हिस्सा बने रहे। हालांकि, इसके बाद धवन को 2021 में टी20 टीम से ड्रॉप किया गया और फिर उन्हें साल 2022 के अंत में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज के बाद दोबारा टीम में जगह नहीं दी गई। इस दौरान एशिया कप और वनडे वर्ल्ड कप से भी उन्हें बाहर रखा गया। भारत के पास ओपनिंग के अब कई विकल्प हैं और इसी वजह से शिखर अब शायद दोबारा हमें नीली जर्सी में खेलते ना दिखें।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now