Create

3 बल्लेबाज जिन्होंने भारत की तरफ से सबसे तेज टी20 अर्धशतक लगाया 

T20 World Cup में केएल राहुल ने लगाया अपना सबसे तेज अर्धशतक
T20 World Cup में केएल राहुल ने लगाया अपना सबसे तेज अर्धशतक
reaction-emoji
Narender

टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे तेज अर्धशतक का वर्ल्ड रिकॉर्ड भारत (Indian Team) के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी युवराज सिंह (Yuvraj Singh) के नाम हैं, जिन्होंने 2007 टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में इंग्लैंड (England) के खिलाफ यह कारनामा किया था।

इसके बाद से ही कई खिलाड़ियों ने अपने-अपने देश के लिए सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड बनाया और कुछ खिलाड़ी युवराज सिंह के रिकॉर्ड को तोड़ने करीब भी आए। इसे अभी तक ऐसा कोई भी नहीं तोड़ पाया है।

हालांकि आपको बता दें कि भारत की तरफ से सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले खिलाड़ियों की बात की जाए तो टॉप 5 में 3 सबसे तेज फिफ्टी युवराज सिंह ने ही लगाई है। इस लिस्ट में हाल ही में केएल राहुल का नाम भी शामिल हो गया है।

आइए नजर डालते हैं भारत की तरफ से टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे तेज अर्धशतक किन तीन खिलाड़ियों ने लगाए हैं:

#) गौतम गंभीर (19 गेंदों में vs श्रीलंका)

गौतम गंभीर ने श्रीलंका के खिलाफ लगाया सबसे तेज अर्धशतक
गौतम गंभीर ने श्रीलंका के खिलाफ लगाया सबसे तेज अर्धशतक

भारत और श्रीलंका के बीच 9 दिसंबर 2009 को पहला टी20 मुकाबला नागपुर में खेला गया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका ने 215-5 का विशाल स्कोर खड़ा किया था। इस स्कोर का पीछा करते हुए गौतम गंभीर ने भारत को जबरदस्त शुरुआत दिलाई। गौतम गंभीर ने सिर्फ 19 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। यह गंभीर का सबसे तेज अर्धशतक भी है। गौती ने इस मैच में 26 गेंदों में 11 चौकों की मदद से 55 रन बनाए। हालांकि अंत में भारत 186-9 का स्कोर ही बना पाया और 29 रनों से हार गया था।

#) केएल राहुल (18 गेंदों में vs स्कॉटलैंड)

केएल राहुल ने स्कॉटलैंड के खिलाफ लगाया 18 गेंदों में अर्धशतक
केएल राहुल ने स्कॉटलैंड के खिलाफ लगाया 18 गेंदों में अर्धशतक

भारत और स्कॉटलैंड के बीच 5 नवंबर 2021 को दुबई में टी20 वर्ल्ड कप का अहम लीग मैच खेला गया। पहले बल्लेबाजी करते हुए स्कॉटलैंड की टीम 17.4 ओवरों में सिर्फ 85 रनों पर ऑलआउट हो गई थी। भारत को अपनी उम्मीदों को जीवित रखने के लिए इस मैच को विशाल अंतर से जीतना था और केएल राहुल ने तूफानी अर्धशतकीय पारी खेलते हुए टीम को जीत के करीब लेकर गए।

केएल राहुल ने सिर्फ 18 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और यह टी20 अंतरराष्ट्रीय में उनकी यह सबसे तेज फिफ्टी भी है। राहुल ने मैच में 19 गेंदों में 6 चौके और 3 छक्कों की मदद से 50 रन बनाए। अंत में भारत ने इस मैच को दो विकेट खोकर 6.3 ओवरों हासिल कर लिया।

#) युवराज सिंह (12 गेंदों में vs इंग्लैंड)

युवराज सिंह ने 12 गेंदों में T20I इतिहास का सबसे तेज अर्धशतक लगाया था
युवराज सिंह ने 12 गेंदों में T20I इतिहास का सबसे तेज अर्धशतक लगाया था

भारत और इंग्लैंड के बीच 2007 टी20 वर्ल्ड कप में सुपर 8 का मुकाबला 19 सितंबर को खेला गया था। भारतीय टीम के लिए यह करो या मरो का मुकाबला था। इस मैच में भारत को वीरेंदर सहवाग और गौतम गंभीर ने जबरदस्त शुरुआत दिलाई थी। युवराज सिंह 17वें ओवर में बल्लेबाजी करने आए थे। युवी ने ना सिर्फ 12 गेंदों में अर्धशतक लगाते हुए विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया।

इसके साथ ही उन्होंने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 6 छक्के भी लगाए थे। भारत ने अंत में इस मैच को 18 रनों से जीता था और बाद में टी20 वर्ल्ड कप को जीता भी था। आपको बता दें कि युवी ने इसके अलावा 20 गेंदों में दो बार टी20 अंतरराष्ट्रीय में अर्धशतक भी लगाया है।

Edited by Narender
reaction-emoji

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...