Create
Notifications

AUS vs IND - 3 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें टेस्ट सीरीज में खराब प्रदर्शन के कारण टेस्ट टीम से बाहर किया जा सकता है 

पहले टेस्ट में हार के बाद निराश भारतीय खिलाड़ी 
पहले टेस्ट में हार के बाद निराश भारतीय खिलाड़ी 
Prashant Kumar

भारत (Indian Cricket Team) और ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए सीरीज का आगाज 17 दिसंबर से हो चुका है। पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने कमाल का प्रदर्शन किया और 8 विकेट से जीत हासिल की। पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया की टीम बड़ा स्कोर नहीं बना पाई थी। इसके बावजूद गेंदबाजों ने दूसरी पारी में भारत को महज 36 रन पर ऑल आउट कर दिया। भारतीय टीम के खराब बल्लेबाजी के कारण कई पूर्व दिग्गज खिलाड़ी टीम में मौजूद कुछ खिलाड़ियों को लेकर कड़े फैसले की बात कर रहे हैं और अगर भारत यह सीरीज हारती है तो टीम से कई खिलाड़ियों की छुट्टी हो सकती है।

पहले टेस्ट मैच में एक-दो बल्लेबाजों को छोड़कर सभी बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों के सामने बेबस नजर आये। इस दौरे में टीम ने खराब दौर से गुजर रहे कुछ खिलाड़ियों को पहले टेस्ट में मौका दिया लेकिन वो खिलाड़ी मौका नहीं भुना पाए। कप्तान विराट कोहली अब इस दौरे में खेलते हुए नहीं दिखेंगे , ऐसे में इन खिलाड़ियों को प्रदर्शन करना ही होगा।

यह भी पढ़े: AUS v IND - ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 3 भारतीय बल्लेबाज

इस आर्टिकल में हम ऐसे 3 भारतीय खिलाड़ियों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं, जिन्हें इस दौरे में खराब प्रदर्शन का खामियाजा टेस्ट टीम में जगह खोकर उठाना पड़ सकता है:

#3 हनुमा विहारी

हनुमा विहारी 
हनुमा विहारी

2018 में इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टेस्ट टीम के लिए डेब्यू करने वाले हनुमा विहारी पिछले काफी समय से टीम के लिए नियमित रूप से खेल रहे हैं । विहारी ने अब तक अपने करियर में भारत के लिए 10 टेस्ट मैच खेले हैं। इसमें से एक मैच को छोड़कर विहारी ने अपने सभी मैच विदेशों में ही खेले हैं। विहारी पिछले काफी समय से टीम के लिए नंबर 6 पर छोटी-छोटी पारियां खेल रहे हैं लेकिन ऑस्ट्रेलिया में इस तरह का प्रदर्शन भारतीय टीम के लिए फायदेमंद साबित नहीं होगा। विराट की गैरमौजूदगी में अगर विहारी मौकों को नहीं भुनाते हैं तो इन्हें टीम से बाहर किया जा सकता है।

#2 पृथ्वी शॉ

पृथ्वी शॉ 
पृथ्वी शॉ

भारत के लिए घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले विष्फोटक ओपनिंग बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को साल 2018 में भारत के लिए टेस्ट डेब्यू का मौका मिला था। उस सीरीज में पृथ्वी ने एक शतक और एक अर्धशतक सहित 237 रन बनाये थे लेकिन इसके बाद विदेशी दौरों पर पृथ्वी शॉ अपना अच्छा प्रदर्शन नहीं दोहरा पा रहे हैं।

शॉ अपनी पिछली 6 टेस्ट पारियों में मात्र 58 रन ही जोड़ पाए हैं और यह किसी भी बल्लेबाज के लिए चिंता का विषय है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी पहले टेस्ट में दोनों पारियों में पृथ्वी शॉ क्लीन बोल्ड आउट हुए। शुभमन गिल और केएल राहुल बाहर बैठे हैं , ऐसे में अगर शॉ का प्रदर्शन नहीं अच्छा रहता तो उन्हें टीम से निश्चित तौर पर बाहर किया जायेगा।

#1 ऋद्धिमान साहा

ऋद्धिमान साहा 
ऋद्धिमान साहा

टेस्ट टीम में भारतीय टीम के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका निभाने वाले ऋद्धिमान साहा पिछले काफी समय से बल्ले से योगदान देने में नाकाम रहे हैं। एडिलेड टेस्ट की दोनों पारियों में भी साहा टीम के लिए कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए। साहा एक अच्छे विकेट कीपर है लेकिन बतौर बल्लेबाज अब टीम में उनकी जगह पर सवाल उठने लगे हैं। ऋषभ पंत जैसा विकेटकीपर बल्लेबाज जिसका बल्लेबाजी रिकॉर्ड साहा की तुलना में काफी अच्छा है , टीम में मौका मिलने का इंतजार कर रहा है और अगर साहा इस सीरीज में बेहतर नहीं करते तो उन्हें टेस्ट टीम से अपनी जगह से हाथ धोना पड़ सकता है।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...