3 भारतीय खिलाड़ी जो टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए नंबर 4 के प्रमुख दावेदार बन सकते हैं 

नंबर 4 पर अपनी जगह पक्की करने वाले 3 खिलाडी
नंबर 4 पर अपनी जगह पक्की करने वाले 3 खिलाडी

आगामी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) 2022 भारत के लिए खुद को साबित करने का सबसे बड़ा मौका है। पिछले साल के संस्करण में टीम का प्रदर्शन काफी खराब था और ग्रुप चरण से ही उन्हें बाहर होना पड़ा था। भारतीय टीम जिस तरह का खेल द्विपक्षीय सीरीज में दिखाती है, उसे देखकर हर कोई भारतीय टीम को विश्व कप का प्रबल दावेदार मान लेता है लेकिन आईसीसी इवेंट के दौरान टीम दबाव में बिखर जाती है।

भारतीय बल्लेबाजी क्रम बीते कुछ दिनों में काफी अस्थिर रहा है और इसका सबसे बड़ा कारण है आईपीएल। आईपीएल में युवाओं का प्रदर्शन चयनकर्ताओं के लिए भारतीय क्रिकेट टीम में उनके चयन को काफी चुनौतीपूर्ण बना देता है। खिलाड़ियों की बढ़ती संख्या ना सिर्फ भारतीय टीम को अस्थिर करती है बल्कि कई प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के साथ न्याय भी नहीं कर पाती।

किसी भी बल्लेबाजी क्रम में नंबर 4 का स्थान काफी अहम होता है। इस पोजीशन में बल्लेबाजी करने वाला खिलाड़ी अलग-अलग तरह की परिस्थितियों में बल्लेबाजी करने आता है। जल्दी विकेट गिरने पर उसे पारी संभालनी होती है, वहीँ अच्छी शुरुआत होने पर रन गति को बढ़ाना होता है। भारत के पास भी नंबर 4 के कई दावेदार हैं, जो टी20 वर्ल्ड कप से पहले खुद के अच्छे प्रदर्शन से मजबूत दावेदारी पेश कर रहे हैं।

आज हम जानेंगे कि कौन से वह 3 भारतीय खिलाड़ी हैं जो आगामी टी20 वर्ल्ड में नंबर 4 पर अपनी जगह पक्की कर सकते हैं।

इन 3 भारतीय खिलाड़ियों में लगी है नंबर 4 की रेस

#1 सूर्यकुमार यादव

इंग्लैंड के खिलाफ वनडे मैच में आउट होकर पवेलियन जाते सूर्यकुमार यादव
इंग्लैंड के खिलाफ वनडे मैच में आउट होकर पवेलियन जाते सूर्यकुमार यादव

अपने डेब्यू के बाद से ही सूर्यकुमार यादव भारतीय टी20 टीम के अहम सदस्य बन चुके हैं। इस बल्लेबाज की सबसे बड़ी खासियत मध्यक्रम में तेजी से रन बनाने की काबिलियत है, जिसकी कमी टीम इंडिया को अक्सर खलती है। उन्होंने अब तक खेली 9 बार चौथे स्थान पर आकर बल्लेबाजी की है। इस दौरान उन्होंने 184.51 की स्ट्राइक रेट के साथ 262 रन बनाए हैं।

उनके इस प्रदर्शन ने उन्हें आने वाले T20 वर्ल्ड कप में चौथे स्थान का प्रबल दावेदार बनाया है। हाल ही में उन्होंने इसी बल्लेबाजी स्थान पर एक शतक भी बनाया था। ऐसे में यह बल्लेबाज काफी मजबूती से अपनी दावेदारी पेश कर रहा है।

#2 ऋषभ पंत

ऋषभ पंत को अलग-अलग बल्लेबाजी क्रम पर आजमाया जा रहा है
ऋषभ पंत को अलग-अलग बल्लेबाजी क्रम पर आजमाया जा रहा है

भारतीय टॉप ऑर्डर में केएल राहुल, रोहित शर्मा और विराट का पहले तीन स्थानों पर खेलना लगभग निश्चित है। ऐसे में अगर ऋषभ पंत को नंबर 4 रखा जाये तो इसमें कोई हैरानी नहीं होनी चाहिए। बाएं हाथ का होने के कारण पंत मध्यक्रम में विविधता भी लाते हैं और उनके पास पहली ही गेंद से बड़े हिट लगाने की क्षमता भी है। ऐसे में ऋषभ पंत को नंबर 4 के लिए प्रमुख दावेदार कहा जा सकता है

#3 दीपक हूडा

दीपक हूडा के नाम पर भी चर्चा हो सकती है
दीपक हूडा के नाम पर भी चर्चा हो सकती है

आपमें से कुछ लोग दीपक हूडा का नाम देखकर हैरान हो सकते हैं लेकिन हालिया प्रदर्शन को देखते हुए वह एक विकल्प बन सकते हैं। हूडा के पास बड़े शॉट लगाने की काबिलियत हैं और मध्य के ओवरों में तेजी से रन बनाने में माहिर हैं। इसके अलावा वह अपने साथ पार्ट टाइम स्पिन गेंदबाजी का विकल्प भी लाते हैं, जो भारत के टॉप 6 बल्लेबाजों में आजकल न के बराबर दिखाई देती है। हाल ही में उन्होंने टी20 शतक भी बनाया था और उनका प्रदर्शन लगातार अच्छा रहा है। ऐसे में आने वाले मैचों में निरंतरता दिखाने पर यह बल्लेबाज जरूर अपनी दावेदारी नंबर 4 के लिए पेश कर सकता है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now