Create

3 भारतीय खिलाड़ी जो चोटिल रविंद्र जडेजा के टी20 वर्ल्ड कप से बाहर होने पर उनकी जगह ले सकते हैं 

यह 3 खिलाड़ी टी20 विश्व कप में चोटिल रविंद्र जडेजा की जगह ले सकते हैं
यह 3 खिलाड़ी टी20 वर्ल्ड कप में चोटिल रविंद्र जडेजा की जगह ले सकते हैं

एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) अपने ग्रुप स्टेज से निकलकर सुपर 4 में आ पहुंचा है। भारतीय (Indian Cricket Team) तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) एशिया कप शुरू होने से पहले ही चोट के कारण इस पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे। इस कारण भारतीय गेंदबाजी कड़ी काफी कमजोर नजर आ रही है। वहीं ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) भी चोट के कारण एशिया कप से बाहर हो गए हैं।

रिपोर्ट्स की मानें तो जडेजा एशिया कप के साथ-साथ आने वाले टी20 वर्ल्ड कप में भी बाहर बैठ सकते हैं। जडेजा जैसे अनुभवी और काबिल ऑलराउंडर का वर्ल्ड कप में न होना भारतीय टीम मैनेजमेंट को तनाव में डाल सकता है।

हालाँकि टीम के पास कुछ ऐसे विकल्प भी हैं, जो जडेजा के बाहर होने पर उनकी जगह ले सकते हैं। इस आर्टिकल में हम उन्हीं 3 खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं।

ये 3 खिलाड़ी टी20 वर्ल्ड कप में ले सकते हैं रविंद्र जडेजा की जगह

#1 अक्षर पटेल

अक्षर पटेल हो सकते हैं रविंद्र जडेजा की रिप्लेसमेंट के तौर पर पहली पसंद
अक्षर पटेल हो सकते हैं रविंद्र जडेजा की रिप्लेसमेंट के तौर पर पहली पसंद

बाएं हाथ के ऑलराउंडर अक्षर पटेल काफी सालों से रविंद्र जडेजा के बैकअप खिलाड़ी के तौर पर भारतीय टीम में खेलते हुए नजर आए हैं। इस वजह से वो टी20 वर्ल्ड कप में जडेजा के रिप्लेसमेंट के तौर पर सबसे प्रबल दावेदार है। अक्षर पटेल भी जडेजा की तरह बाएं हाथ के स्पिनर हैं। वहीं बल्ले से भी उपयोगी पारियां खेलने में सक्षम हैं और बीते कुछ समय में अक्षर पटेल का फॉर्म भी शानदार रहा है। ऐसे में वह इस रेस में सबसे प्रबल दावेदार कहे जा सकते हैं।

#2 क्रुणाल पांड्या

क्रुणाल पांड्या पिछले कुछ समय से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में निरंतर नहीं रहे हैं
क्रुणाल पांड्या पिछले कुछ समय से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में निरंतर नहीं रहे हैं

क्रुणाल पांड्या अपनी फॉर्म के चलते भले ही कुछ महीनों से भारतीय टीम में लगातार दिखाई नहीं दे रहे हैं लेकिन टी20 वर्ल्ड कप में रविंद्र जडेजा को रिप्लेस करने के लिए उनकी प्रतिभा और अनुभव काफी है। कुणाल पांड्या ने अपने 19 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मुकाबलों की 10 पारियों में 24.80 की औसत और 130.53 की स्ट्राइक रेट से 124 रन बनाए हैं और साथ ही 15 विकेट भी चटकाए हैं।

इसके अलावा क्रुणाल को आईपीएल में खेलने का काफी ज्यादा अनुभव है और वह दबाव को हैंडल करना जानते हैं। ऐसे में इन्हें भी एक विकल्प के तौर पर देखा जा सकता है।

#3 शाहबाज अहमद

शाहबाज़ अहमद भी एक विकल्प हो सकते हैं
शाहबाज़ अहमद भी एक विकल्प हो सकते हैं

अनकैप्ड ऑलराउंडर शाहबाज़ अहमद भी उन खिलाड़ियों में से एक हैं, जो रविंद्र जडेजा की जगह टी20 वर्ल्ड कप में शामिल किये जा सकते हैं। हाल ही में जिंबाब्वे दौरे पर चोटिल वॉशिंगटन सुंदर की जगह शाहबाज़ को भारतीय टीम में शामिल किया गया था। हालांकि उन्हें उस सीरीज के दौरान एक भी मुकाबले में खेलने का मौका नहीं मिला था।

शाहबाज़ इस सूची में अपने आईपीएल 2022 के अच्छे प्रदर्शन के चलते शामिल किए गए हैं। उन्होंने 16 मुकाबलों में 219 रन और 4 विकेट चटकाए थे। वह बतौर गेंदबाज भले ही ज्यादा उपयोगी साबित नहीं हुए हैं, मगर बल्ले से वह निचले क्रम में टीम को मजबूती प्रदान कर सकते हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
1 comment