3 भारतीय खिलाड़ी जो ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद टेस्ट टीम से बाहर किए जा सकते हैं

कुलदीप यादव
कुलदीप यादव

भारत और ऑस्ट्रेलिया (Australia vs India) के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज जारी है। अभी तक दो मुकाबले खेले जा चुके हैं। इनमें से एक मैच में ऑस्ट्रेलिया और एक मैच में भारतीय टीम ने जीत हासिल की है। वहीं दो मैच अभी और होने हैं। दोनों ही टीमें चाहेंगी कि वो टेस्ट सीरीज अपने नाम करें।

अभी तक की टेस्ट सीरीज को देखें तो गेंदबाजों का पलड़ा भारी रहा है। दोनों मैचों को मिलाकर केवल एक ही शतक लगा है जो अजिंक्य रहाणे ने मेलबर्न टेस्ट मैच में लगाया था। वहीं गेंदबाजों ने अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है।

भारतीय टीम की अगर बात करें तो ज्यादा खिलाड़ी अभी तक अच्छा खेल नहीं दिखा पाए हैं। केवल कुछ ही प्लेयर ऐसे हैं जिन्होंने जबरदस्त प्रदर्शन किया है और उसी वजह से टीम को मेलबर्न में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में जीत मिली थी। कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जिनका प्रदर्शन काफी खराब रहा है और अगर अगले दो टेस्ट मैचों में भी वो अच्छा नहीं खेल पाए तो उन्हें टेस्ट टीम से बाहर भी किया जा सकता है।

हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि वो 3 खिलाड़ी कौन-कौन से हैं जिन्हें ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद टेस्ट टीम से बाहर किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: आईपीएल 2021 के लिए नीलामी की डेट आई सामने, 21 जनवरी तक देनी होगी रिटेंशन लिस्ट

3 भारतीय खिलाड़ी जो ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद टेस्ट टीम से बाहर किए जा सकते हैं

1.पृथ्वी शॉ

पृथ्वी शॉ
पृथ्वी शॉ

युवा सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को एडिलेड में खेले गए टेस्ट मैच में मौका मिला था लेकिन दोनों ही पारियों में उन्होंने अपने परफॉर्मेंस से सबको निराश किया था। दोनों ही पारियों में वो सस्ते में आउट हो गए और सबसे खराब चीज ये है कि वो बार-बार एक ही तरह से आउट हो रहे हैं। साफ पता चलता है कि उनकी टेक्निक में सुधार की जरुरत है।

पृथ्वी शॉ का कान्फिडेंस इस वक्त काफी गिरा हुआ है। वहीं दूसरी तरफ भारतीय टीम में रोहित शर्मा और शुभमन गिल जैसे सलामी बल्लेबाज मौजूद हैं। शुभमन गिल ने मेलबर्न टेस्ट मैच की दोनों पारियों में अच्छा प्रदर्शन किया था। ऐसे में शायद पृथ्वी शॉ को अगली बार टेस्ट टीम से ड्रॉप कर दिया जाए।

ये भी पढ़ें: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी टेस्ट मैच में बन सकते हैं ये 3 बड़े रिकॉर्ड

2.ऋद्धिमान साहा

ऋद्धिमान साहा
ऋद्धिमान साहा

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा को शायद ही भारतीय टीम ड्रॉप करे लेकिन एक बल्लेबाज के तौर पर अभी तक उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है। कोच रवि शास्त्री उन्हें इस वक्त दुनिया का नंबर एक विकेटकीपर बताते रहे हैं लेकिन एक बल्लेबाज के तौर पर वो बिल्कुल भी प्रभावित नहीं कर पाए हैं। 38 टेस्ट मैचों में अभी तक उनके नाम 1251 रन ही हैं।

दूसरी तरफ ऋषभ पंत की कीपिंग में भले ही थोड़ी खामियां हैं लेकिन वो बैटिंग टेस्ट क्रिकेट में काफी अच्छी कर लेते हैं। वहीं उनके बैकअप के तौर पर के एस भरत को तैयार किया जा सकता है। ऐसे में अगर साहा के परफॉर्मेंस में सुधार नहीं हुआ तो फिर उन्हें भी ड्रॉप करने के बारे में सोचा जा सकता है।

3.कुलदीप यादव

कुलदीप यादव
कुलदीप यादव

कुलदीप यादव एक बेहतरीन स्पिन गेंदबाज हैं लेकिन ऑस्ट्रेलिया दौरे पर अभी तक उन्हें एक भी मुकाबले में खेलने का मौका नहीं मिला है। आमतौर पर भारतीय टीम तीन तेज गेंदबाज और एक स्पिनर के साथ खेलती है। वहीं ऑलराउंडर के तौर पर रविंद्र जडेजा खेलते हैं। विदेशी पिचों पर भारतीय टीम ज्यादा तेज गेंदबाजों को ही खिलाना पसंद करती है।

रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा ने अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है। ऐसे में शायद अगली टेस्ट सीरीज से कुलदीप यादव को ड्रॉप कर दिया जाए और उन्हें केवल वनडे और टी20 में ही हिस्सा मिले।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता