Create
Notifications

3 दिग्गज भारतीय खिलाड़ी जो आईपीएल में अनसोल्ड रह चुके हैं 

दादा आईपीएल में दो टीमों के लिए खेले हैं
दादा आईपीएल में दो टीमों के लिए खेले हैं
मयंक मेहता
visit

आईपीएल विश्व की सबसे बड़ी टी20 लीग में से एक हैं। इस लीग के जरिए कई खिलाड़ियों ने अपनी प्रतिभा का परिचय दिया है, तो इसी की बदौलत कई खिलाड़ियों ने अपनी नेशनल टीमों में भी जगह बनाई है। आईपीएल की शुरुआत में बड़े नामों को काफी महत्व दिया जाता था।

हालांकि जैसे-जैसे आईपीएल का सफर आगे बढ़ा टीमों ने नामों से हटकर प्रदर्शन और मौजूदा फॉर्म को ही महत्व देना शुरू कर दिया। यह ही वजह है कि आईपीएल इतिहास में ऐसे कई खिलाड़ी रहे हैं, जिन्हें आईपीएल नीलामी में कोई खरीददार नहीं मिला।

यह भी पढ़ें: टेस्ट क्रिकेट इतिहास में लगाए गए सभी तिहरे शतक पर एक नजर

इसी सिलसिले में हम ऐसे ही 3 दिग्गज भारतीय खिलाड़ियों पर नजर डालेंगे, जो आईपीएल में अनसोल्ड रह चुके हैं:

स्पेशल मेंशन: युवराज सिंह- आईपीएल 2019 की नीलामी के लिए युवराज सिंह ने अपना बेस प्राइस 1 करोड़ रुपये रखा, लेकिन उन्हें पहली बारी में किसी भी टीम ने नहीं खरीदा और वो अनसोल्ड रह गए थे। हालांकि अंत में मुंबई इंडियंस ने युवी को उनके बेस प्राइस में खरीद लिया था।

#3- इशांत शर्मा

इशांत शर्मा को 2018 में हुए आईपीएल में किसी टीम ने नहीं खरीदा था
इशांत शर्मा को 2018 में हुए आईपीएल में किसी टीम ने नहीं खरीदा था

भारतीय टीम के सबसे अनुभवी दिग्गज तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने अभी तक आईपीएल 89 मुकाबले खेले हैं, जिसमें 35.83 की औसत से 72 विकेट चटकाए हैं। इशांत शर्मा को 2018 आईपीएल के लिए हुई नीलामी में किसी भी टीम ने नहीं खरीदा था और वो अनसोल्ड रह थे।

इशांत आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स, डेक्कन चार्जर्स, सनराइजर्स हैदराबाद, राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स, किंग्स XI पंजाब और दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेल चुके हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2 इरफान पठान

इरफान पठान आखिरी बार आईपीएल में 2017 में खेले थे
इरफान पठान आखिरी बार आईपीएल में 2017 में खेले थे

भारतीय टीम से बाहर चल रहे दिग्गज ऑलराउंडर इरफान पठान एक समय आईपीएल में सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में से एक थे। हालांकि चोट और खराब फॉर्म के कारण टीमों ने उनके ऊपर इतना विश्वास नहीं दिखाया। पठान को सबसे पहले 2017 में हुई नीलामी में किसी टीम ने नहीं खरीदा, लेकिन बाद में गुजरात लायंस ने उन्हें बीच सीजन में ड्वेन ब्रावो की जगह अपनी टीम में शामिल किया।

2017 में पठान ने सिर्फ एक मैच खेला और उसके बाद वो दोबारा आईपीएल में नहीं खेले हैं। पठान ने अपने आईपीएल करियर में 103 मैचों में 1139 रन और 80 विकेट चटकाए हैं। आईपीएल में इरफान पठान किंग्स XI पंजाब, दिल्ली डेयरडेविल्स, सनराइजर्स हैदराबाद, चेन्नई सुपर किंग्स, राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स और गुजरात लायंस के लिए खेले हैं।

#1 सौरव गांगुली

सौरव गांगुली आईपीएल में दो टीमों के लिए खेले हैं
सौरव गांगुली आईपीएल में दो टीमों के लिए खेले हैं

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली आईपीएल में 2008 से लेकर 2010 तक कोलकाता नाइटराइडर्स का हिस्सा रहे। हालांकि 2011 में होने वाली नीलामी से पहले केकेआर ने उन्हें रिलीज कर दिया और उसके बाद नीलामी में किसी भी टीम ने दादा को नहीं खरीदा।

हालांकि बीच सीजन में पुणे वॉरियर्स इंडिया ने सौरव गांगुली को आशीष नेहरा के विकल्प के तौर पर टीम में शामिल किया। गांगुली आखिरी बार आईपीएल में 2012 में पुणे वॉरियर्स के लिए खेले थे। दादा ने अपने आईपीएल करियर में 59 मुकाबलों में 106.80 की स्ट्राइक रेट से 1349 रन बनाए।

Edited by मयंक मेहता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now