Create

3 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने विराट कोहली के आखिरी शतक के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं

विराट का आखिरी शतक नवम्बर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ आया था
विराट का आखिरी शतक नवम्बर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ आया था
Ayushman Chaudhary

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) की रन मशीन कहे जाने वाले महान बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) पिछले काफी समय से अपनी खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। उनके बल्ले से लगातार रन तो निकले हैं मगर अपने करियर के पहले 11 सालों में 70 शतक लगाने वाले कोहली लगभग तीन साल से अपने 71वें शतक की राह देख रहे हैं। उन्होंने अपना आखिरी शतक 23 नवंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट फॉर्मेट में लगाया था।

बीते कुछ सालों में कई भारतीय बल्लेबाजों ने अपने खेल का परचम लहराया है और कुछ बल्लेबाजों ने विराट के साथ कदम से कदम मिलकर रन बनाये हैं।। आज हम ऐसे ही 3 भारतीय बल्लेबाजों की बात करेंगे जिन्होंने विराट कोहली के आखिरी शतक बाद से अब तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

आइये जानते हैं उन 3 भारतीय बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने विराट के आखिरी शतक के बाद सर्वाधिक रन बनाये हैं

#3 ऋषभ पंत

ऋषभ पंत का नाम भी लिस्ट में है
ऋषभ पंत का नाम भी लिस्ट में है

पूर्व भारतीय दिग्गज कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी की विरासत को संभालने के लिए भारतीय टीम मैनेजमेंट काफी सालों से एक बेहतर विकल्प की तलाश में था। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत ने काफी हद तक धोनी के जाने के बाद उनकी कमी भरने की पूरी कोशिश की है।

2017 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखने वाले ऋषभ पंत ने विराट कोहली के आखिरी शतक के बाद 76 पारियां खेली जिसमें उन्होंने चार शतकों की मदद से 2505 रन बनाए हैं।

#2 विराट कोहली

विराट ने इस अवधि में सर्वाधिक र्धशतक लगाए हैं
विराट ने इस अवधि में सर्वाधिक र्धशतक लगाए हैं

विराट कोहली के बल्ले से 2019 के बाद भले ही कोई शतक न आया हो मगर उन्होंने भारतीय टीम के लिए तीनों प्रारूपों में लगातार अपने बल्ले से अहम योगदान दिया है। अपने आखिरी शतक के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की सूची में वह दूसरे स्थान पर मौजूद हैं। उन्होंने इस बीच सभी प्रारूपों में कुल मिलाकर 79 पारियां खेली हैं जिसमें उन्होंने 24 अर्धशतकों की मदद से 2554 रन बनाए हैं।

#1 रोहित शर्मा

रोहित शर्मा नीली जर्सी में लगभग दो साल से शतक का इंतज़ार कर रहे हैं
रोहित शर्मा नीली जर्सी में लगभग दो साल से शतक का इंतज़ार कर रहे हैं

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का फॉर्म बीते कुछ सालों में शानदार रहा है और वह पहले स्थान पर आते हैं। रोहित ने विराट के आखिरी शतक के बाद कुल 70 अंतरराष्ट्रीय पारियां खेली है जिसमें चार शतकों की मदद से 2634 रन बनाए हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जहां एक तरफ विराट कोहली के आखिरी शतक को 1000 से भी अधिक दिन हो गए हैं। वहीं कप्तान रोहित शर्मा भी सीमित ओवरों की क्रिकेट में काफी लम्बे समय से शतक नहीं बना पाए हैं।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...