3 भारतीय खिलाड़ी जो आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए मात्र 1 मैच खेल पाए

विजय शंकर
विजय शंकर

आईपीएल की सबसे सफल टीमों की बात की जाए तो चेन्नई सुपर किंग्स का नाम सबसे पहले लिया जाता है। चेन्नई सुपर किंग्स ने 3 बार आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की है। हालांकि मुंबई इंडियंस ने 4 बार खिताब जीता है लेकिन 3 बार खिताब जीतने वाली चेन्नई सुपर किंग्स का प्रदर्शन हर सीजन जबरदस्त रहता है।

आईपीएल के किसी भी सीजन में अगर टूर्नामेंट जीतने के दावेदारों की बात होती है तो चेन्नई सुपर किंग्स का नाम हमेशा लिया जाता है। आईपीएल की सबसे सफल टीमों में से एक चेन्नई सुपर किंग्स की सफलता का सबसे बड़ा कारण यही है कि वह अपने खिलाड़ियों के साथ ज्यादा फेरबदल नहीं करते।

आईपीएल में भारी सफलता के कारण सीएसके की टीम में जगह पाना बेहद मुश्किल रहता है। यहां तक कि अगर किसी खिलाड़ी को खेलने के लिए टीम में जगह मिल भी जाए, तो उसे अपनी जगह बनाए रखने के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन करना पड़ता है।

ये भी पढ़ें: भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेलने वाले 2 खिलाड़ी

चेन्नई सुपर किंग्स की प्लेइंग इलेवन में लगातार बने रहने के लिए एक प्लेयर को परफॉर्म करके दिखाना होता है। क्योंकि बेंच पर कई बेहतर खिलाड़ी बैठे रहते हैं और शायद यही सीएसके की सफलता का राज भी है।

हम आपको इस आर्टिकल में उन 3 भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जो चेन्नई सुपर किंग्स के लिए मात्र 1 ही मैच आईपीएल में खेल पाए।

चेन्नई सुपर किंग्स के लिए मात्र 1 मैच खेलने वाले भारतीय खिलाड़ी

1.विजय शंकर

विजय शंकर
विजय शंकर

विजय शंकर को चेन्नई ने 2014 की आईपीएल नीलामी में खरीदा था। सीएसके ने पहले नौ मैचों में से सात मैच जीतकर सीजन की शानदार शुरुआत की थी। लेकिन उनकी टीम के साथ समस्या यह थी कि उनके पास 11 खिलाड़ियों में केवल पांच गेंदबाजी विकल्प थे। सीएसके ने निचले क्रम के बल्लेबाज मिथुन मन्हास की जगह पर विजय शंकर को आजमाने का फैसला किया लेकिन यह कदम ज्यादा सफल साबित नहीं हुआ।

विजय शंकर को उस मैच में बैटिंग करने का मौका भी नहीं मिला था। हालांकि अब विजय शंकर एक प्रमुख खिलाड़ी बन चुके हैं। वो भारत की वर्ल्ड कप टीम का भी हिस्सा थे। विजय शंकर अभी तक आईपीएल के कई मुकाबले खेल चुके हैं और प्रमुख ऑलराउंडर्स में उनकी गिनती होती है।

ये भी पढ़ें: 2 दिग्गज गेंदबाज जो इस आईपीएल सीजन शतक लगा सकते हैं

2.अरुण कार्तिक

अरुण कार्तिक
अरुण कार्तिक

विकेटकीपर बल्लेबाज अरुण कार्तिक 2008 में आईपीएल की शुरुआत से ही चेन्नई टीम का हिस्सा थे। हालांकि कार्तिक को खेलने का ज्यादा मौका नहीं मिला क्योंकि सलामी बल्लेबाज के तौर पर मैथ्यू हेडन और पार्थिव पटेल टीम का हिस्सा थे।

राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ एकमात्र मुकाबले में भी कार्तिक नंबर 7 पर खेलने आए थे। उस मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को अंतिम दो ओवर में 27 रन चाहिए थे। उन्होंने एल्बी मोर्कल को ज्यादा से ज्यादा स्ट्राइक देने की कोशिश की। लेकिन एक बार मोर्कल के आउट होने के बाद कार्तिक ज्यादा कुछ नहीं कर सके और चेन्नई ने लगातार चौथा मैच गंवा दिया।

3.चंद्रशेखर गणपति

चंद्रशेखर गणपति
चंद्रशेखर गणपति

चंद्रशेखर गणपित ने आईपीएल में सीएसके की तरफ से एकमात्र मुकाबला आरसीबी के खिलाफ खेला था। उन्हें सबसे पहले गेंदबाजी का मौका मिला था लेकिन उनकी मध्यम गति की गेंदबाजी को विराट कोहली ने बड़ी आसानी से खेला और उन्होंने उनके ओवर में 13 रन बनाए।

बल्लेबाजी के दौरान वह सिर्फ क्रीज़ पर ही आ सके लेकिन एक भी गेंद खेल पाने में सफल नहीं रहे । इसके बाद उन्हें अगले मैच में जगह नहीं मिली और उसके बाद से वो आईपीएल भी नहीं खेल पाए।

Quick Links

App download animated image Get the free App now