Create

3 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें हाल ही के वर्षों में उनकी IPL फ्रेंचाइजी द्वारा रिलीज नहीं किया जाना चाहिए था 

सूर्यकुमार यादव और वरुण चक्रवर्ती पहले दूसरी टीमों के लिए खेलते थे
सूर्यकुमार यादव और वरुण चक्रवर्ती पहले दूसरी टीमों के लिए खेलते थे
reaction-emoji
Prashant Kumar

क्रिकेट जगत की सबसे बेहतरीन टी20 क्रिकेट लीग में से एक इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल (IPL) में पहले ही सीजन से जबरदस्त रोमांच देखने को मिला है। आज के दौर में इस लीग का कोई प्रतिद्वंदी नहीं है। इस लीग ने पूरे क्रिकेट जगत में अपनी खास पहचान बनी ली है। आईपीएल का आगाज साल 2008 हुआ है, उसके बाद से हर सीजन से पहले कई फ्रेंचाइजी टीमों द्वारा कई खिलाड़ियों को रिलीज किया जाता रहा है, तो कई खिलाड़ियों को रिटेन भी किया जाता है। हर सीजन ऐसा सभी टीमों के द्वारा यह देखने को मिलता है।

कुछ ऐसा ही हाल के सालों में भी देखा गया है, ऐसे कई खिलाड़ी हैं जिनको उनकी फ्रेंचाइजी ने रिलीज किया। हालांकि इसके बाद बाद उन खिलाड़ियों ने अपनी नई फ्रेंचाइजी के साथ धमाल किया है। ऐसे में उन खिलाड़ियों की पुरानी फ्रेंचाइजी भी अपने निर्णय पर पछतावा कर रही होंगी। वैसे तो इस लिस्ट में कई खिलाड़ी हैं लेकिन इस आर्टिकल में हम उन 3 भारतीय खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्हें उनकी फ्रेंचाइजी द्वारा रिलीज नहीं किया जाना चाहिए था।

3 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें हाल ही के वर्षों में उनकी IPL फ्रेंचाइजी द्वारा रिलीज नहीं किया जाना चाहिए था

#3 वरुण चक्रवर्ती ((पंजाब किंग्स)

वरुण केकेआर के प्रमुख स्पिनर बन चुके हैं
वरुण केकेआर के प्रमुख स्पिनर बन चुके हैं

क्रिकेट जगत में मिस्ट्री स्पिन गेंदबाज का तमगा बहुत ही कम गेंदबाजों को मिला है। उन्हीं में से एक भारत के युवा स्पिन गेंदबाज वरुण चक्रवर्ती को भी मिस्ट्री गेंदबाज के रूप में ख्याति हासिल हो चुकी है। उनके टीएनपीएल के प्रदर्शन को देखते हुए पंजाब किंग्स ने हैरान करते हुए 8.4 करोड़ में खरीदकर 2019 के सीजन में अपनी टीम में शामिल किया था।

उस सीजन पंजाब ने उन्हें केवल 1 मैच खेलने का मौका दिया और उन्हें अगले ही सीजन रिलीज कर दिया। इसके बाद 2020 में केकेआर ने वरुण पर दांव लगाया जो अब तक काफी सफल साबित हुआ है। वरुण अपनी गेंदबाज से काफी प्रभावित कर रहे हैं और अभी तक केकेआर के लिए अपने नाम 28 विकेट हासिल कर चुके हैं। अच्छे प्रदर्शन के कारण उन्हें भारत की टी20 विश्व कप की टीम में भी जगह दी गयी है।

#2 सूर्यकुमार यादव (कोलकाता नाइट राइडर्स)

सूर्यकुमार यादव
सूर्यकुमार यादव

भारत के युवा बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव के लिए पिछला कुछ समय उनके करियर में सबसे अच्छा साबित हो रहा है। इन कुछ सालों में सूर्यकुमार यादव का बल्ला लगातार चला है। उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत के लिए टी20 विश्व कप में भी जगह बना ली है। सूर्यकुमार यादव की बात करें तो वो कई साल तक केकेआर से खेलते रहे, लेकिन केकेआर ने उन्हें 2018 सीजन से पहले रिलीज कर दिया था।

इसके बाद तो सूर्यकुमार ने अपनी नई टीम मुंबई इंडियंस के लिए बहुत ही शानदार बल्लेबाजी की है। सूर्यकुमार ने मुंबई के लिए पिछले कुछ सीजन में लगातार रन बनाए हैं। उनके बल्ले से 2018 के सीजन से लेकर अब तक 57 मैचों में 1605 रन बना चुके हैं।

सूर्यकुमार के हाल के प्रदर्शन को देखते हुए केकेआर के पूर्व कप्तान गौतम गंभीर ने कहा की उनसे काफी बड़ी गलती हुयी जो उन्होंने सूर्यकुमार को नंबर 3 पर बल्लेबाजी नहीं करवाई।

#1 केएल राहुल (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)

केएल राहुल
केएल राहुल

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज केएल राहुल ने हाल के कुछ सालों में आईपीएल में जबरदस्त छाप छोड़ी है। केएल राहुल को साल 2016 के सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम से खेलने का मौका लेकिन उन्हें ज्यादा मौका नहीं मिल सका। इसके बाद आरसीबी ने उन्हें 2018 के सीजन से ठीक पहले रिलीज कर दिया। इसके बाद केएल राहुल को पंजाब किंग्स ने अपनी टीम में शामिल किया, जिसके बाद राहुल ने रनों का अंबार लगा दिया है।

केएल राहुल पंजाब के लिए यह चौथा सीजन खेल रहे हैं और अब तक इन चार सीजन में खेले 52 मैचों में 2344 रन बनाए हैं। उनका प्रदर्शन देखकर आरसीबी को जरूर यह अहसास हो रहा होगा कि उन्होंने राहुल को रिलीज कर बड़ी गलती की।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...