Create
Notifications

भारतीय टीम के 3 दिग्गज खिलाड़ी जिन्हें खराब पारी के कारण फैंस के गुस्से का सामना करना पड़ा था 

युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी
युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी
मयंक मेहता
visit

भारतीय टीम का दबदबा क्रिकेट के सभी प्रारूप में देखने को मिला है और कई ज्यादा रिकॉर्ड भारतीय खिलाड़ियों के नाम ही हैं। इसी वजह से भारत में फैंस भी क्रिकेट को एक धर्म की तरह देखते हैं और जब भारत की हार-जीत के साथ फैंस के इमोशन बदलते रहते हैं।

जब भी भारतीय टीम अच्छा करती है, तो फैंस अपने खिलाड़ियों की तारीफ करने की कसर नहीं छोड़ते हैं और जब वो अच्छा करने में नाकाम होते हैं, तो वो हद से ज्यादा आलोचना भी करते हैं। 2007 वर्ल्ड कप सभी को याद है, जब भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ हारकर पहले दौर से ही बाहर हो गई थी, तो पूरी टीम की काफी आलोचना हुई थी य़

यह भी पढ़ें: युवराज सिंह ने तूफानी पारी खेलते हुए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को दिलाई थी जीत, आखिरी ओवर में जड़े थे 4 छक्के

हालांकि आलोचना सिर्फ टीम तक ही नहीं रुकती, बल्कि जब कोई खिलाड़ी अच्छा नहीं कर पाता है, तो उन्हें फैंस के गुस्से का सामना करना पड़ता है।

आइए नजर डालते हैं 3 भारतीय खिलाड़ियों द्वारा खेली गई पारियों, जिनके बाद उन्हें काफी आलोचना का सामना करना पड़ा था:

#) भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर युवराज सिंह vs श्रीलंका (2014 टी20 वर्ल्ड कप फाइनल)

युवराज सिंह के घर पर पत्थर फेंके गए थे
युवराज सिंह के घर पर पत्थर फेंके गए थे

भारत और श्रीलंका के बीच 2014 टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल बांग्लादेश में खेला गया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए 11वें ओवर में युवराज सिंह बल्लेबाजी करने आए। एक तरफ जहां विराट कोहली शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन युवराज सिंह का दिन बल्ले के साथ कुछ खास नहीं कर पाए थे। युवराज सिंह ने 21 गेंदों में 52.38 के स्ट्राइक रेट से सिर्फ 11 रन बनाए। इसी पारी के कारण भारत सिर्फ 130-4 का स्कोर बना पाया और अंत में इस मैच को 6 विकेट से हारकर खिताब जीतने से चूक गए थे।

युवराज सिंह की इस पारी के बाद काफी आलोचना हुई थी और यहां तक कि चंडीगढ़ में फैंस ने उनके घर में पथराव तक भी किया था। युवराज सिंह ने खुद भी इसको लेकर काफी निराशा जाहिर की थी और कहा था कि उन्हें विलन जैसा महसूस हुआ। यहां तक कि जब वो भारत आए, तो मीडिया ने उन्हें घेर लिया था। फैंस यह बात भूल गए कि 2007 टी20 वर्ल्ड कप और 2011 वर्ल्ड कप जिताने में युवराज सिंह का ही अहम योगदान रहा था। इसके अलावा भी उन्होंने भारत को कई यादगार जीत दिलाई हैं।

#) महेंद्र सिंह धोनी vs इंग्लैंड (2018 लॉर्ड्स वनडे)

महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी

भारतीय टीम ने 2018 में इंग्लैंड का दौरा किया था, जहां 3 वनडे मैचों की सीरीज हुई। सीरीज का दूसरा मुकाबला लॉर्ड्स में खेला गया था। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 322-7 का स्कोर खड़ा किया और भारत को जीतने के लिए 323 रनों का लक्ष्य दिया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत का स्कोर 26वें ओवर के अंत पर 140 के स्कोर पर कोहली का विकेट गंवाने के बाद महेंद्र सिंह धोनी खेलने आए। धोनी ने 59 गेंदों में 2 चौकों की मदद सिर्फ 37 रन बनाए औऱ वो 215 के स्कोर पर 47वें ओवर में आठवें विकेट के रूप में आउट हुए। इसी पारी के दौरान धोनी ने वनडे में अपने 10,000 रन पूरे किए।

हालांकि उनकी धीमी पारी के कारण उन्हें काफी बू किया गया और यहां तक कि जब वो आउट होकर जा रहे थे, तो आउट होने की खुशी मनाई गई।

#) विराट कोहली vs ऑस्ट्रेलिया (2015 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल)

विराट कोहली
विराट कोहली

2015 में ऑस्ट्रेलिया में खेले गए वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले में भारत और ऑस्ट्रेलिया का मैच हुआ। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए स्टीव स्मिथ के शतक की बदौलत 328-7 का स्कोर खड़ा किया और भारत को जीतने के लिए 329 रनों का लक्ष्य दिया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत अच्छी रही और पहले विकेट के लिए टीम ने 76 रन जोड़े। हालांकि इसके बाद विराट कोहली से काफी उम्मीद थी, लेकिन वो 13 गेंदों में एक रन बनाकर आउट हो गए। भारत इसके बाद 47वें ओवर में 233 रनों पर ऑलआउट हो गई। इस हार के बाद विराट कोहली की काफी आलोचना हुई थी और उन्हें हार का जिम्मेदार भी ठहराया गया था।

Edited by मयंक मेहता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now