युवराज सिंह ने छक्कों की बारिश करते हुए आरसीबी को दिलाई थी यादगार जीत, आखिरी ओवर में जड़े थे 4 छक्के 

युवराज सिंह अपनी धुआंधार पारी के दौरान
युवराज सिंह अपनी धुआंधार पारी के दौरान

युवराज सिंह आईपीएल 2014 में 14 करोड़ में बिके थे और उन्होंने दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के खिलाफ 13 मई 2014 को खेली गए मैच में दिखाया कि उन्होंने सिक्सर किंग क्यों कहा जाता है। युवराज सिंह ने 29 गेंदों में 68 रनों की तूफानी पारी खेलते हुए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को महत्वपूर्ण जीत दिलाई थी।

बैंगलोर में खेले गए मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम का स्कोर पहले बल्लेबाजी करते हुए 12.3 ओवरों में 94-3 स्कोर था, जब युवराज सिंह बल्लेबाजी करने आए थे। उस समय तक आरसीबी ने क्रिस गेल (22), विराट कोहली (10) और पार्थिव पटेल (29) के विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद टीम ने 15वें ओवर तक 107 के स्कोर तक एबी डीविलियर्स (33) का विकेट भी गंवा दिया था। इस समय ऐसा लग रहा था कि बैंगलोर की टीम सिर्फ 150 के स्कोर तक भी पहुंच नहीं पाएगी।

युवराज सिंह ने छक्कों की बारिश करते हुए आरसीबी को विशाल स्कोर तक पहुंचाया

हालांकि युवराज सिंह ने हार नहीं मानी थी और आईपीएल इतिहास की धुआंधार पारियों में से एक खेली थी। युवराज सिंह ने सबसे पहले 17वें ओवर में इमरान ताहिर की लगातार तीन गेंदों में तीन जबरदस्त छक्के लगाए, फिर 18वें और 19वें ओवर में युवी ने मोहम्मद शमी और सिद्धार्थ कौल के ओवर में भी एक-एक छक्का लगाया। 19वें ओवर के बाद आरसीबी का स्कोर 159-4 था। आखिरी ओवर की पहली गेंद पर सचिन राणा ने एक रन देकर स्ट्राइक युवराज सिंह को दी। राहुल शुक्ला ने अगली गेंद वाइड डाली। हालांकि इसके बाद युवराज सिंह ने राहुल शुक्ला की लगातार तीन गेंदों पर तीन छक्के लगाते हुए छक्कों की हैट्रिक लगाई। इस बीच उन्होंने अपना अर्धशतक भी पूरा किया। ओवर की पांचवीं गेंद शुक्ला ने नो बॉल डाली, जिसके बाद फ्री हिट पर युवी ने एक और छक्का लगाते हुए इस ओवर का चौथा छक्का लगाया। आखिरी गेंद पर कोई रन नहीं आया, लेकिन युवी की तूफानी बल्लेबाजी के दम पर आरसीबी ने आखिरी ओवर में 27 रन बनाए। इसके दम पर आरसीबी ने 186-4 का विशाल स्कोर खड़ा किया।

युवराज सिंह ने 29 गेंदों में नाबाद रहते हुए 68 रन बनाए, इस बीच उनका स्ट्राइक रेट 234.48 का रहा। अपनी पारी के दौरान युवी ने एक चौका और 9 तूफानी छक्के लगाए। उन्हें सचिन राणा का अच्छा साथ मिला, जोकि 14 गेंदों में 15 रन बनाकर नाबाद रहे। 187 रनों का पीछा करते हुए दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने प्रयास काफी किया, लेकिन वो 20 ओवरों के बाद 170-7 का स्कोर ही बना पाए और 16 रनों से इस मैच को हार गए। दिल्ली के लिए जेपी डुमिनी ने सबसे ज्यादा 48 रन, तो केदार जाधव ने भी 37 रनों का योगदान दिया।

आरसीबी के लिए मुथैया मुरलीधरन और मिचेल स्टार्क ने सबसे ज्यादा 2-2 विकेट लिए। युवराज सिंह को उनकी तूफानी पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
App download animated image Get the free App now