3 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लिए 

नरेंद्र हिरवानी और रविचंद्रन अश्विन
नरेंद्र हिरवानी और रविचंद्रन अश्विन

जब भी कोई खिलाड़ी क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में डेब्यू करता है तो वह अपने डेब्यू मैच को अपने अच्छे प्रदर्शन से ख़ास बनाने की पूरी कोशिश करता है। बात की जाये अगर भारत के लिए टेस्ट डेब्यू की तो यह मौका सभी को आसानी से नहीं मिलता है। भारतीय टेस्ट टीम में जगह पाने के लिए खिलाड़ियों को अन्य प्रारूपों और घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करना बहुत जरूरी होता है। जब भी कोई गेंदबाज भारत के लिए टेस्ट डेब्यू करता है तो सभी की नजरें उसके डेब्यू पर प्रदर्शन पर टिकी होती है और बतौर खिलाड़ी आप भी अपने डेब्यू में अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हो।

यह भी पढ़ें: 5 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें टीम में शामिल किया गया लेकिन उन्हें कभी अंतिम एकादश में जगह नहीं मिली

भारत के लिए इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में डेब्यू करने वाले बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज अक्षर पटेल ने अपने पहले ही टेस्ट टेस्ट मैच इंग्लैंड के 6 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया और भारत की जीत में अहम रोल निभाया। अक्षर को चोटिल रविंद्र जडेजा की रिप्लेसमेंट के तौर पर टीम में शामिल किया गया था। इस आर्टिकल में हम उन 3 भारतीय गेंदबाजों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं, जिन्होंने डेब्यू टेस्ट में सर्वाधिक विकेट हासिल किये हैं।

3 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लिए

#3 मोहम्मद शमी (9)

मोहम्मद शमी
मोहम्मद शमी

6 नवंबर 2013 को वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू करने वाले भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी टेस्ट में भारतीय तेज गेंदबाजी की अहम कड़ी बन चुके हैं। शमी भारत के लिए 50 टेस्ट मैच खेल चुके हैं और 180 विकेट अपने नाम किये हैं। शमी इस समय भारतीय टीम से चोट की वजह से बाहर हैं लेकिन वह जल्द ही वापसी करेंगे। शमी ने अपने डेब्यू टेस्ट में कुल 9 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया था और अपने डेब्यू टेस्ट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए।

#2 रविचंद्रन अश्विन (9)

रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन अपने डेब्यू के बाद से ही भारत के सबसे अहम खिलाड़ियों में जगह बना ली थी। इस स्पिनर ने अपने दम पर भारतीय टीम को कई टेस्ट मैच जिताये हैं। 6 नवंबर, 2011 को वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट में ही इस खिलाड़ी ने यह साबित कर दिया था कि वह भारत के लिए टेस्ट में आगे चलकर कई रिकॉर्ड बनाएगा। अश्विन ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज के 9 बल्लेबाजों को अपनी फिरकी का शिकार बनाया था।

#1 नरेंदर हिरवानी (16)

नरेंदर हिरवानी
नरेंदर हिरवानी

पूर्व भारतीय लेग स्पिनर नरेंदर हिरवानी का टेस्ट करियर भले ही ज्यादा लम्बा ना रहा हो लेकिन उनके डेब्यू टेस्ट में रिकॉर्ड गेंदबाजी आज भी सबको याद है। अपने पहले ही टेस्ट में हिरवानी ने 16 विकेट लेकर एक नया रिकॉर्ड बना दिया था। हिरवानी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 1988 में दोनों पारियों में 8-8 विकेट हासिल करते हुए कुल 16 विकेट अपने नाम किये थे। हिरवानी का डेब्यू टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट के रिकॉर्ड को आज भी कोई भारतीय गेंदबाज नहीं तोड़ पाया है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar