Create
Notifications

आईपीएल में शतक जड़ने वाले 3 भारतीय विकेटकीपर

 ऋषभ पन्त
ऋषभ पन्त
Naveen Sharma

आईपीएल में खेलना हर खिलाड़ी का सपना होता है। जूनियर खिलाड़ियों को आईपीएल से पैसे के अलावा अनुभव मिलता है। सीनियर खिलाड़ियों के लिए इसमें कई चीजें रहती है। आईपीएल से खिलाड़ी भारतीय टीम में भी आए हैं। विदेशी टीमों में भी कई खिलाड़ी आईपीएल के रास्ते जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। बल्लेबाज और गेंदबाज के अलावा आईपीएल में विकेटकीपर की भी अहम भूमिका होती है। आईपीएल में टीमों को ऐसे विकेटकीपर की तलाश रहती है जो विकेट के पीछे बढ़िया काम करने के अलावा बल्लेबाजी में भी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने में सक्षम हो। भारतीय टीम में भी कई विकेटकीपर ऐसे रहे हैं जिन्होंने अपनी बल्लेबाजी के जरिये छाप छोड़ने में कामयाबी हासिल की है।

युवा खिलाड़ियों का बोलबाला आईपीएल में ख़ासा रहता है। भारतीय टीम के भी कई युवा खिलाड़ियों ने अपनी बल्लेबाजी से विपक्षी टीमों के गेंदबाजों में खौफ पैदा किया है। ख़ास बात यह भी है कि इन विकेटकीपरों ने आईपीएल में खेलते हुए शतक भी जड़े हैं। ऐसे ही तीन भारतीय विकेटकीपरों की चर्चा इस आर्टिकल में की गई है जिन्होंने मैच के दौरान धाकड़ बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ा और विपक्षी गेंदबाजों की जमकर धुनाई की।

यह भी पढ़ें:3 स्टेडियम जहाँ आईपीएल का एक भी मैच नहीं हुआ है

आईपीएल में शतक जड़ने वाले भारतीय विकेटकीपर

केएल राहुल

 केएल राहुल
केएल राहुल

केएल राहुल किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान हैं और उनके पास ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने की पूरी क्षमता है। उन्होंने 2019 के आईपीएल में मुंबई इंडियंस के खिलाफ शतक जड़ते हुए नाबाद 100 रन बनाए थे। मुंबई के लिए उस समय किरोन पोलार्ड कप्तान जी भूमिका में थे। 6 चौके और 6 छक्कों की मदद से राहुल ने 64 गेंद पर यह शतक जड़ा था।

रिद्धिमान साहा

 रिद्धिमान साहा
रिद्धिमान साहा

इस भारतीय विकेटकीपर ने 2014 आईपीएल के फाइनल मैच में किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेलते हुए कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ शतक जड़ा। उन्होंने 55 गेंद पर नाबाद 155 रन बनाए। रिद्धिमान साहा वे अकेले भारतीय हैं जिन्होंने आईपीएल के फाइनल मैच में शतक जड़ा हो। अन्य कोई बल्लेबाज ऐसा नहीं कर पाया। पंजाब की टीम जीत के करीब आ गई थी लेकिन मनीष पांडे की धाकड़ पारी ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

ऋषभ पन्त

 ऋषभ पन्त
ऋषभ पन्त

ऋषभ पन्त ने 2017 के आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेलते हुए शतक जड़ा। उन्होंने 63 गेंद खेलकर नाबाद 128 रन की पारी खेली। पन्त ने ज्यादातर मौकों पर गेंद को हवाई सीमा से बाहर पहुँचाया। उन्होंने 7 छक्के और 15 चौके जड़ते हुए हैदराबाद के गेंदबाजों को सोचने पर मजबूर कर दिया।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...