Create
Notifications

AUS v IND - ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे की एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले 3 भारतीय बल्लेबाज 

सचिन तेंदुलकर 
सचिन तेंदुलकर 
Prashant Kumar
visit

T20 क्रिकेट हो या फिर वनडे क्रिकेट, दोनों ही प्रारूपों में बड़े-बड़े शॉट का महत्व बढ़ चुका है। आज के दौर में बल्लेबाज तेजी से रन बनाने की कोशिश करते है और इसी कोशिश में वह बड़े बड़े शॉट खेलने से डरते नहीं हैं। T20 क्रिकेट में चौके-छक्के लगना आम बात है लेकिन वनडे क्रिकेट में भी बल्लेबाज बड़े बड़े शॉट खेलने में अब माहिर हैं। पहले वनडे क्रिकेट में 300 रन का स्कोर बहुत बड़ा लगता था लेकिन आज के दौर में वनडे क्रिकेट में 300 रन का स्कोर मामूली सा बन चुका है। हमने कई बार देखा है कि टीमें 300 रन बनाने के बावजूद भी मैच हार जाती हैं।

भारत (Indian Cricket Team) ऑस्ट्रेलिया दौरे पर वनडे सीरीज की शुरुआत 27 नवंबर से करेगा, जहां पहला वनडे मैच सिडनी के मैदान पर खेला जाएगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही टीमों के पास कुछ दिग्गज बल्लेबाज मौजूद है जो बड़े बड़े शॉट खेलने में माहिर हैं। बात की जाए अगर भारतीय टीम की तो भारत के पास शिखर धवन, विराट, केएल राहुल, हार्दिक पांड्या जैसे दिग्गज बल्लेबाज मौजूद हैं। भारत के लिए इस दौरे पर रोहित शर्मा को वनडे और टी-20 सीरीज से आराम दिया गया है। ऐसे में बड़े-बड़े हिट लगाने की जिम्मेदारी हार्दिक पांड्या, केएल राहुल जैसे बल्लेबाजों पर होगी।

यह भी पढ़े: 3 बल्लेबाज जिन्होंने वनडे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा शतक बनाये हैं

इस आर्टिकल के माध्यम से हम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे क्रिकेट में एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले तीन भारतीय बल्लेबाजों की चर्चा करने जा रहे हैं:

#3 विराट कोहली (7), 2013

विराट कोहली
विराट कोहली

साल 2013 में जयपुर के मैदान में खेले गए इस मुकाबले में विराट कोहली की आक्रामक बल्लेबाजी देखने को मिली थी। विराट ने महज 52 गेंदों में ही 100 रन की नाबाद पारी खेली थी। विराट ने अपनी इस पारी में 8 चौके और 7 छक्के लगाए थे। विराट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस मैच के बाद वनडे की एक पारी में भारतीय बल्लेबाज के द्वारा सर्वाधिक छक्के लगाने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं।

#2 सचिन तेंदुलकर (7), 1998

 सचिन तेंदुलकर 
सचिन तेंदुलकर

साल 1998 में खेली गयी पेप्सी ट्राइंगुलर सीरीज के चौथे मैच में भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के साथ था। इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया ने रिकी पोंटिंग और टॉम मूडी की शानदार पारियों की मदद से निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 222 रन बनाये थे।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की तरफ से सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर की ओपनिंग साझेदारी ने शानदार शुरुआत दिलाई थी। गांगुली ने 72 रन की पारी खेली थी। सचिन ने महज 89 गेंदों में 100 रन की पारी खेली। सचिन ने अपनी इस पारी में 8 छक्के लगाए थे। सचिन और सौरव की शानदार पारियों की मदद से भारत ने यह मैच 6 विकेट से जीत लिया।

#1 रोहित शर्मा (16), बैंगलोर, 2013

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

2013 में बैंगलोर के मैदान पर रोहित शर्मा की इस ऐतिहासिक पारी में दर्शकों को रोहित शर्मा के बल्ले से ढेर सारे रन देखने को मिले। वनडे सीरीज के आखिरी मैच में रोहित ने महज 158 गेंदों में ही 209 रन की बड़ी पारी खेली दी। अपनी इस पारी के दौरान रोहित शर्मा ने कई रिकॉर्ड बनाये। रोहित ने इस पारी में 16 छक्के जड़े थे।

Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now