आईपीएल के 3 खिलाड़ी जो भारतीय टीम को टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जिता सकते हैं

नीतीश राणा
नीतीश राणा

आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग है। पैसों के मामले में या फिर चुनौतीपूर्ण क्रिकेट के मामले में, आईपीएल का कोई मुकाबला नहीं है। यही वजह है कि दुनिया का लगभग हर क्रिकेटर आईपीएल में जरुर खेलना चाहता है।

आईपीएल की शुरुआत साल 2008 में हुई थी और तब से लेकर अब तक इस टूर्नामेंट ने सफलता के नए आयाम स्थापित किए हैं। आईपीएल से ना केवल भारत बल्कि वर्ल्ड क्रिकेट को भी कई नए और जबरदस्त खिलाड़ी मिले हैं। भारतीय क्रिकेट को आईपीएल से काफी फायदा हुआ है और यहां से कई दिग्गज क्रिकेटर निकलकर सामने आए हैं।

ये भी पढ़ें: बेन स्टोक्स ने वर्ल्ड कप में एम एस धोनी, रोहित शर्मा और विराट कोहली की बल्लेबाजी पर उठाए सवाल

आईपीएल से कई खिलाड़ियों ने नाम कमाया है

भारत की अगर बात करें तो हार्दिक पांड्या और क्रुणाल पांड्या जैसे खिलाड़ी आईपीएल में ही शानदार प्रदर्शन करके चर्चा में आए। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह ने भी आईपीएल में जबरदस्त गेंदबाजी। यही नहीं टीम से बाहर चल रहे अंबाती रायडू ने भी आईपीएल 2018 में बेहतरीन प्रदर्शन के बल पर भारतीय टीम में वापसी की थी।

वहीं आईपीएल में अब भी कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं, जो हर सीजन में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं लेकिन उन्हें अभी तक भारतीय टीम की तरफ से खेलने का मौका नहीं मिला है। आज हम आपको 3 ऐसे ही खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जो आईपीएल में जबरदस्त प्रदर्शन कर रहे हैं और उन्हें भारतीय टीम में जरुर चुना जाना चाहिए। ये खिलाड़ी भारतीय टीम को टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जिता सकते हैं।

ये भी पढ़ें: आकाश चोपड़ा ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ऑल टाइम इलेवन का किया चयन

3.नीतीश राणा

नीतीश राणा
नीतीश राणा

नीतीश राणा 26 साल के एक जबरदस्त युवा क्रिकेटर हैं। वो आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम का प्रमुख हिस्सा हैं। उन्होंने अभी तक आईपीएल में कुल 46 मैच खेले हैं और 1085 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 134 से ज्यादा का रहा है। इससे पता चलता है की नीतीश राणा कितने बेहतरीन बल्लेबाज हैं।

आईपीएल में नीतीश राणा ने अभी तक कई बार अपनी बैटिंग का लोहा मनवाया है। यही नहीं वो जरुरत पड़ने पर बेहतरीन स्पिन गेंदबाजी भी कर लेते हैं। भारतीय टीम में अभी ऐसे खिलाडियों की काफी कमी है जो बैटिंग के अलावा गेंदबाजी भी कर लेते हों, ऐसे में नीतीश राणा एक बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं। मध्यक्रम में वो पारी को संभालने के अलावा जरुरत पड़ने पर लंबे-लंबे शॉट्स भी लगा सकते हैं।

भारत ने 2011 का वर्ल्ड कप जब जीता था तो उस समय युवराज सिंह ने बल्लेबाजी के अलावा गेंदबाजी में काफी मदद की थी। नीतीश राणा भी उसी तरह का एक विकल्प हो सकते हैं क्योंकि वर्ल्ड कप जैसे टूर्नामेंट में ऐसे खिलाड़ियों की काफी जरुरत पड़ती है।

2.कृष्णप्पा गौतम

कृष्णप्पा गौतम
कृष्णप्पा गौतम

कृष्णप्पा गौतम एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो तीनों ही विभागों में काफी बेहतरीन प्रदर्शन करते हैं। कृष्णप्पा गौतम अभी तक राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा थे लेकिन पिछले साल ट्रेड के जरिए वो किंग्स इलेवन पंजाब में चले गए।

गौतम ने आईपीएल में कई बार अपनी गेंदबाजी, बल्लेबाजी और फील्डिंग का जबरदस्त उदाहरण पेश किया है। उन्होंने आईपीएल 2018 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ एक मैच में सिर्फ 11 गेंद पर 4 चौके और 2 छक्के की मदद से 33 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी। इसके अलावा कर्नाटक प्रीमियर लीग के एक मैच में उन्होंने सिर्फ 54 गेंद पर 7 चौके और 13 छक्के की मदद से 134 रनों की नाबाद धुआंधार पारी खेली थी। उसी मैच में उन्होंने 15 रन देकर 8 विकेट भी चटकाए थे और एक नया रिकॉर्ड बना दिया था। इसके अलावा गौतम अपनी कैचिंग के लिए भी मशहूर हैं। आईपीएल में बाउंड्री लाइन पर उन्होंने कई जबरदस्त कैच पकड़े हैं।

कृष्णप्पा गौतम जबरदस्त गेंदबाजी के अलावा जरुरत पड़ने पर तेजी से रन भी बना सकते हैं, इसलिए वो टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के लिए अहम भूमिका निभा सकते हैं। भारतीय टीम ऑलराउंडर खिलाड़ियों की कमी से जूझ रही है और कृष्णप्पा गौतम उस कमी को पूरा कर सकते हैं। वर्ल्ड कप जैसा टूर्नामेंट जीतने के लिए ऑलराउंडर खिलाड़ी की सख्त जरुरत होती है और कृष्णप्पा गौतम इस कसौटी पर एकदम खरे उतरते हैं।

1.सूर्यकुमार यादव

सूर्यकुमार यादव
सूर्यकुमार यादव

भारतीय टीम की अभी तक की सबसे बड़ी कमजोरी रही है, उसका मध्यक्रम और सूर्यकुमार यादव एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकते हैं। सूर्यकुमार यादव पिछले कुछ सीजन से आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए जबरदस्त प्रदर्शन कर रहे हैं और कई पूर्व दिग्गजों ने भी कहा है कि उनको भारतीय टीम चुना जाना चाहिए।

भारतीय टीम का टॉप ऑर्डर काफी शानदार है लेकिन मध्यक्रम अभी भी एक बड़ी कमजोरी है। इसी वजह से टीम को 2019 के वर्ल्ड कप में भी हार का सामना करना पड़ा था और टीम को वही गलती दोबारा नहीं दोहराना चाहिए। इसीलिए सूर्यकुमार यादव मध्यक्रम में भारतीय टीम के लिए एक शानदार विकल्प साबित हो सकते हैं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now