Create

3 टीमें जिन्होंने बिना जीते IPL में सबसे ज्यादा प्लेऑफ़ खेले हैं

आरसीबी की टीम कई बार प्लेऑफ़ तक आई है
आरसीबी की टीम कई बार प्लेऑफ़ तक आई है

आईपीएल 2021 के यूएई लेग का आगाज हो चुका है है। कुल तीसरी बार आईपीएल के मैच किसी गल्फ देश में हो रहे हैं। इससे पहले 2014 में भी आईपीएल के कुछ मैच यूएई में हुए थे और 2020 का पूरा सीजन वहां हुआ था। 2014 में शुरुआती चरण के बाद आईपीएल का शेष भाग भारत में ही आयोजित हुआ था। भारत में उस समय लोकसभा चुनाव थे। आईपीएल की सभी टीमें यूएई में हैं और अभ्यास सेशन भी शुरू हो गया है।

भारत की तुलना में यूएई में परिस्थितियाँ अलग है इसलिए सभी टीमों को रणनीति भी उस हिसाब से ही बनानी होगी। हर आईपीएल टीम में शानदार खिलाड़ी हैं इसलिए टूर्नामेंट में स्पर्धा भी तगड़ी होने के आसार है। हर मैच अलग ही स्वरूप में नजर आएगा। पिछले 13 साल में छह टीमों ने आईपीएल का ख़िताब जीतने में सफलता हासिल की है। कुछ टीमें ऐसी भी हैं जिन्हें कभी यह प्रतिष्ठित ट्रॉफी जीतने का मौका नहीं मिला। मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपरकिंग्स और कोलकाता नाइटराइडर्स ऐसी टीमें हैं जिन्हें आईपीएल में दो या उससे ज्यादा बार ख़िताब जीतने का मौका मिला है। सनराइजर्स हैदराबाद, डेक्कन चार्जर्स और राजस्थान रॉयल्स को एक-एक बार ख़िताब मिला है। इस आर्टिकल में तीन ऐसी आईपीएल टीमों के बारे में जिक्र किया गया है जो बिना ख़िताब जीते सबसे ज्यादा बार आईपीएल प्लेऑफ़ में जगह बनाने में कामयाब रही।

बिना जीते सबसे ज्यादा बार प्लेऑफ़ में जाने वाली तीन आईपीएल टीम

किंग्स इलेवन पंजाब

किंग्स इलेवन पंजाब की किस्मत ने आईपीएल इ साथ नहीं दिया
किंग्स इलेवन पंजाब की किस्मत ने आईपीएल इ साथ नहीं दिया

किंग्स इलेवन पंजाब ने दो बार आईपीएल प्लेऑफ़ में जगह बनाई है। पहले संस्करण में उन्हें चेन्नई सुपरकिंग्स ने सेमीफाइनल में पराजित किया था। इसके छह साल बाद एक बार फिर यह टीम टॉप रही और फाइनल में गई लेकिन वहां केकेआर के सामने उन्हें पराजय का सामना करना पड़ा। इस बार अनिल कुंबले इस टीम के कोच हैं और केएल राहुल कप्तान हैं। किंग्स इलेवन भी फेवरेट टीमों में शामिल है लेकिन प्रदर्शन खराब रहा है।

दिल्ली कैपिटल्स

दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल में बेहतर खेला है लेकिन खिताब नहीं
दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल में बेहतर खेला है लेकिन खिताब नहीं मिला

यह टीम चार बार प्लेऑफ़ तक पहुंची है लेकिन दुर्भाग्य से एक बार भी ख़िताब नहीं जीत पाई। पहले सीजन में प्लेऑफ़ में जाने के बाद उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने सेमीफाइनल में हराया। इसके अगले साल उन्हें डेक्कन चार्जर्स ने सेमीफाइनल में हरा दिया। 2012 में दो बार क्वालीफायर में दिल्ली को हार का सामना करना पड़ा। 2019 में चेन्नई सुपरकिंग्स ने हराकर बाहर का रास्ता दिखा दिया। 2020 के आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स फाइनल में पहुंची थी लेकिन मुंबई इंडियंस के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम अब भी एक ख़िताब की तलाश है
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम अब भी एक ख़िताब की तलाश है

आरसीबी से हर साल उम्मीदें रहती है लेकिन यह टीम ख़िताब जीतने में नाकाम रही। अब तक 5 बार आरसीबी ने प्लेऑफ़ में जगह बनाई है। 2009, 2011 और 2016 में आरसीबी ने फाइनल तक का सफर तय किया लेकिन उन्हें क्रमशः डेक्कन चार्जर्स, चेन्नई सुपरकिंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद से हार का सामना करना पड़ा। 2010 में सेमीफाइनल में आरसीबी को मुंबई इंडियंस ने सेमीफाइनल में हराया था। इसके पांच साल बाद क्वालीफायर 2 में उन्हें चेन्नई सुपरकिंग्स ने हराया। 2020 में भी आरसीबी ने प्लेऑफ़ तक का सफर तय किया था।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment