Create

3 आईपीएल ट्रॉफी विजेता खिलाड़ी जो अब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा हैं

उमेश यादव
Rahul Pandey

बीसीसीआई द्वारा इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत 2008 में की गई थी, जिसमें आठ शहर आधारित फ्रेंचाइजी प्रतिष्ठित खिताब जीतने के लिए एक दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करते हैं। आठ टीमों में से, मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स तीन खिताब जीत के साथ सबसे सफल रही हैं।

कोलकाता नाइट राइडर्स दो बार खिताब जीतने के साथ अगले स्थान पर है जबकि राजस्थान रॉयल्स, डेक्कन चार्जर्स और सनराइजर्स हैदराबाद ने इसे एक-एक बार जीता है। दूसरी ओर, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली कैपिटल्स जैसी टीमों के हाथ अभी आईपीएल ट्रॉफी नही लगी है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आईपीएल के फाइनल में तीन बार पहुंची है, लेकिन तीनों मौकों पर वे उपविजेता रहे हैं जबकि किंग्स इलेवन पंजाब 2014 में उपविजेता बनी। दिल्ली को अभी आईपीएल फाइनल खेलना बाकी है।

लीग के 11 साल के इतिहास में, बहुत से खिलाड़ियों की टीमें बदली हैं। ऐसे में जो खिलाड़ी कभी चैंपियन टीमों का हिस्सा थे, उनमें से कई कभी भी खिताब न जीतने वाली टीमों में शामिल हैं।

आइये एक नज़र डालते हैं उन 3 आईपीएल विजेताओं पर जो अब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा हैं:


# 3 कुलवंत खेजरोलिया

कुलवंत खेजरोलिया ने 2017 में मुंबई इंडियंस के साथ आईपीएल का खिताब जीता

राजस्थान के तेज गेंदबाज कुलवंत खेरोलिया ने आईपीएल 2017 में अपना पहला आईपीएल सीजन मुंबई इंडियंस के लिए खेला था। हालांकि, इस पेसर को एक बार भी मुंबई इंडियंस के लिए खेलने का मौका नही मिला था। उस साल रोहित शर्मा की कप्तानी की बदौलत मुंबई ने आईपीएल खिताब जीता था।

अगले साल, कुलवंत खेजरोलिया को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम में जगह मिली और 2018 सीज़न में उनको इस टीम के लिए 3 मैच खेलने के मौके भी मिले। लेकिन वह उन मैचों में केवल 2 विकेट ही ले सके, फिर भी उन्हें 2019 में भी आरसीबी ने बरकरार रखा।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

# 2 उमेश यादव

उमेश यादव

उमेश यादव ने 2009 में दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ अपनी इंडियन प्रीमियर लीग यात्रा शुरू की। वह 2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स में स्थानांतरित होने से पहले 2013 तक दिल्ली फ्रेंचाइजी के साथ रहे। केकेआर के लिए उनकी शानदार गेंदबाज़ी के चलते उन्होंने अपना नाम बनाया और उस साल टीम को आईपीएल का खिताब जिताने में मदद भी की। यह उमेश यादव के करियर की पहली आईपीएल खिताब जीत थी।

दुर्भाग्य से, आज तक यह उनकी एकमात्र आईपीएल चैंपियनशिप जीत है क्योंकि केकेआर 2014 के बाद आईपीएल नहीं जीत सका और उमेश 2018 में आरसीबी में चले गए और पिछले साल की ही तरह इस साल भी आरसीबी के अंतिम 4 में जगह बनाने की उम्मीदें अब न के बराबर हैं।

पिछले साल आरसीबी सीजन के दूसरे चरण में जगह नहीं बना सकी और जिस तरह से वे इस साल खेले हैं, उससे टीम के अंक तालिका के शीर्ष चार में जगह बनाने की उम्मीद नहीं है।

# 1 पार्थिव पटेल

पार्थिव पटेल ने अपने आईपीएल करियर में तीन बार आईपीएल का खिताब जीता है

पार्थिव पटेल इंडियन प्रीमियर लीग में लगभग सभी फ्रेंचाइजी के लिए खेले हैं और उनकी टीम तीन बार चैंपियन बनकर उभरी है। पार्थिव की पहली खिताबी जीत आईपीएल 2010 में चेन्नई के साथ आयी थी। उन्हे 2011 में कोच्चि टस्कर्स केरल में स्थानांतरित किया और 2015 तक वह 3 और टीमों के लिए खेले।

2015 में, वह मुंबई इंडियंस में शामिल हो गए और उनके साथ दो बार आईपीएल का खिताब जीता (2015 और 2017 में)। ऐसे में जबकि पार्थिव पटेल ने तीन बार आईपीएल का खिताब जीता है, जबकि विराट कोहली और एबी डिविलियर्स जैसे दिग्गजों को अभी तक आईपीएल खिताब हाथ नही लगा है, वह आईपीएल 2019 के पूरे आरसीबी टीम में सबसे सफल खिलाड़ी हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...