Create

3 कीवी गेंदबाज जो भारत को WTC जीतने से रोक सकते हैं 

न्यूजीलैंड टेस्ट टीम
न्यूजीलैंड टेस्ट टीम
Prashant Kumar

न्यूजीलैंड पिछले कुछ सालों में क्रिकेट जगत में प्रदर्शन के लिहाज से सबसे निरंतर टीम रही है। 2015 विश्व कप फाइनल, 2019 विश्व कप फाइनल और अब आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी न्यूजीलैंड ने अपनी जगह बनाई है। हालांकि पिछले दो वनडे विश्व कप फाइनल में उनको जरूर मात मिली है लेकिन इस टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में टीम जरूर अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन देना चाहेगी। न्यूजीलैंड ने केन विलियमसन की कप्तानी में शानदार प्रदर्शन किया है और और अब 18 जून को साउथैम्पटन में खेले जाने वाले फाइनल में भारतीय टीम को मात देकर इस चैंपियनशिप के पहले संस्करण को अपने नाम करना चाहेगी।

यह भी पढ़ें: 3 भारतीय गेंदबाज जो न्यूजीलैंड को WTC जीतने से रोक सकते हैं

इस फाइनल मुकाबले में तैयारियों के लिहाज से भारतीय टीम की तुलना में न्यूजीलैंड को फायदा है क्योंकि यह टीम काफी पहले इंग्लैंड पहुँच गयी थी। इसके अलावा फाइनल से पहले टीम इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज भी खेल रही है। सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच आज से शुरू हो चुका है। वहीं भारत की टीम बिना किसी अभ्यास मैच के सीधे तौर पर फाइनल खेलेगी, इससे उनके खिलाड़यों को अभ्यास की कमी खल सकती है।

न्यूजीलैंड के पास भारत की तुलना में इंग्लैंड की परिस्थितियों का फायदा उठाने वाले बेहतर गेंदबाज मौजूद हैं। इस आर्टिकल में हम उन 3 कीवी गेंदबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जो भारतीय टीम को WTC जीतने से रोक सकते हैं।

3 कीवी गेंदबाज जो भारत को WTC जीतने से रोक सकते हैं

#3 काइल जेमिसन

काइल जेमिसन
काइल जेमिसन

मौजूदा समय में काइल जेमिसन एक उभरते हुए सितारे हैं, जिन्होंने अपनी ऑलराउंड योग्यता से टेस्ट क्रिकेट में बहुत ही कम समय में पहचान बना ली है। लम्बे कद का यह तेज गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों के खिलाफ न्यूजीलैंड की योजना का अहम हिस्सा होगा। जेमिसन ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत भारत के खिलाफ ही की थी, ऐसे में उन्हें भारतीय बल्लेबाजों के खिलाफ गेंदबाजी का अंदाजा है। वहीं इस चैंपियनशिप में उन्होंने गेंदबाजी के दौरान 6 मैचों में 36 विकेट चटकाए हैं। साउथैम्पटन के मैदान पर जेमिसन अतिरिक्त उछाल के साथ-साथ स्विंग से भी अहम साबित हो सकते हैं।

#2 ट्रेंट बोल्ट

ट्रेंट बोल्ट
ट्रेंट बोल्ट

न्यूजीलैंड के प्रमुख तेज गेंदबाजों में से एक ट्रेंट बोल्ट मौजूदा समय के टेस्ट प्रारूप में सबसे बेहतरीन स्विंग गेंदबाज हैं। स्विंग के लिए मददगार परिस्थितियों में बोल्ट किसी भी बल्लेबाजी आक्रमण को ध्वस्त रखने का माद्दा रखते हैं। रोहित शर्मा और शुभमन गिल को अंदर आती गेंदे बहुत परेशान करती हैं और इस काम में बोल्ट बहुत ही माहिर हैं। बोल्ट ने इस टेस्ट चैंपियनशिप में 34 विकेट हासिल किये हैं और फाइनल मुकाबले में अच्छा करके वो इस टूर्नामेंट को बेहतरीन तरीके से समाप्त करना चाहेंगे।

#1 टिम साउदी

टिम साउदी
टिम साउदी

टिम साउदी लम्बे समय से टेस्ट क्रिकेट में न्यूजीलैंड के गेंदबाजी आक्रमण के लीडर की भूमिका निभा रहे हैं। इस गेंदबाज के पास बहुत ही ज्यादा अनुभव है और समय बीतने के साथ इनका प्रदर्शन भी उच्च स्तर का हुआ है। इस टेस्ट चैंपियनशिप में साउदी कीवी टीम के सबसे सफल गेंदबाज साबित हुए हैं। उन्होंने 10 मुकाबलों में 51 विकेट हासिल किये हैं। साउदी गेंद को दोनों तरफ मूव कराने में माहिर हैं और भारतीय बल्लेबाजी के लिए सबसे बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...