Create

3 दिग्गज भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने विराट कोहली की कप्तानी में अपना आखिरी वनडे खेला 

सुरेश रैना ने अपना आखिरी वनडे विराट कोहली की कप्तानी में खेला था
सुरेश रैना ने अपना आखिरी वनडे विराट कोहली की कप्तानी में खेला था

टीम इंडिया की सबसे बड़ी रन मशीन के रूप में पहचान बनाने वाले विराट कोहली (Virat Kohli) अब भारतीय टीम के सीमित ओवर के कप्तान नहीं रहे। विराट कोहली ने पिछले महीनें जहां खुद की इच्छा से टी20 फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ी थी, तो वहीं पिछले सप्ताह कोहली को वनडे में कप्तानी से हटा दिया गया। विराट कोहली ने साल 2017 की शुरुआत से ही पूर्णकालिक कप्तान के रूप में वनडे कप्तानी संभाली थी। महेन्द्र सिंह धोनी के बाद उन्होंने भारतीय टीम को कप्तान के रूप में जबरदस्त सफलता दिलाई। विराट ने 95 वनडे में भारत की कमान संभाली और इस दौरान 65 मैच जीते।

विराट कोहली कई सालों तक भारत के कप्तान रहे और इस दौरान कई दिग्गज खिलाड़ी कोहली की लीडरशिप में खेले। वहीं भारत के कई ऐसे बड़े नाम भी हिस्सा रहे हैं, जिन्होंने अपना अंतिम वनडे मैच भी कोहली की कप्तनी में ही खेला। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 दिग्गज भारतीय खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने अपना अंतिम वनडे विराट की कप्तानी में खेला।

3 दिग्गज भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने विराट कोहली की कप्तानी में अपना आखिरी वनडे खेला

#3 युवराज सिंह

युवराज ने अंतिम वनडे 2017 में खेला था
युवराज ने अंतिम वनडे 2017 में खेला था

भारतीय क्रिकेट टीम में एक बड़ा नाम पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह का रहा है। युवराज सिंह अपने दौर में सबसे बेहतरीन बाएं हाथ के बल्लेबाजों में गिने जाते थे। युवराज सिंह ने भारत के लिए 2007 के टी20 विश्व कप और 2011 के वनडे विश्व कप में चैंपियन बनवाने में खास भूमिका अदा की। युवी की बात करें तो उन्होंने अपना अंतिम वनडे मैच विराट कोहली की कप्तानी में ही खेला। युवराज सिंह को आखिरी बार भारत की जर्सी में वनडे मैच खेलने का मौका 30 जून, 2017 में मिला था। वेस्टइंडीज के दौरे पर खेली गई वनडे सीरीज के तीसरे मैच में युवराज सिंह ने आखिरी वनडे खेला था। इस मैच में युवराज ने 39 रन बनाये थे तथा भारत को 93 रन से जीत मिली थी।

#2 सुरेश रैना

सुरेश रैना
सुरेश रैना

भारतीय क्रिकेट में पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सुरेश रैना का सीमित ओवर की क्रिकेट में बड़ा नाम रहा है। सुरेश रैना ने कई सालों तक भारतीय क्रिकेट टीम के मध्यक्रम की जिम्मेदारी को संभालने का काम किया है। उन्होंने साल 2020 में अपने इंटरनेशनल करियर को अलविदा कहने का फैसला किया। सुरेश रैना की बात करें तो उन्होंने अपने वनडे करियर का अंतिम मैच विराट कोहली की ही कप्तानी में खेला था। रैना ने 2018 में इंग्लैंड के दौरे पर अपना आखिरी मैच खेला। इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के तीसरे मैच में रैना केवल 1 रन ही बना सके और यही मैच उनके करियर का आखिरी वनडे साबित हुआ।

#1 एमएस धोनी

एमएस धोनी
एमएस धोनी

महेन्द्र सिंह धोनी ने भारतीय टीम के लिए कप्तान के तौर पर कई साल तक जिम्मेदारी संभाली। वहीं कप्तानी छोड़ने के बाद वो कुछ साल तक विराट कोहली की कप्तानी में भी खेलते रहे। धोनी ने 2020 में अपने इंटरनेशनल करियर से संन्यास का फैसला किया। धोनी ने विराट कोहली की कप्तानी में भी कमाल का योगदान दिया है। उन्होंने अपना अंतिम वनडे मैच कोहली की कप्तानी में खेला था। धोनी का अंतिम वनडे 2019 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल था। उस मैच में धोनी भारत के लिए डटे रहे लेकिन उनके रन आउट होते ही टीम की मैच जीतने की उम्मीदें भी खत्म हो गईं। धोनी ने इस मैच में 50 रन की पारी खेली थी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment