Create

3 सबसे कम स्कोर जो न्यूजीलैंड ने WTC में बनाये

न्यूजीलैंड टेस्ट टीम
न्यूजीलैंड टेस्ट टीम
reaction-emoji
Prashant Kumar

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) में शानदार खेल दिखाते हुए न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम (New Zealand Cricket Team) ने कई बड़ी टीमों को पछाड़ते हुए फाइनल में जगह बनाई है। फाइनल में इस टीम का मुकाबला भारत जैसी मजबूत टीम से है, जिसे हराना न्यूजीलैंड के लिए बिलकुल भी आसान नहीं होगा। न्यूजीलैंड ने अधिकतर मैच अपने घर में जीते हैं। हालांकि न्यूजीलैंड के पास तैयारियों का अच्छा समय है क्योंकि वो इंग्लैंड पहले ही पहुंच चुके हैं और फाइनल से पहले उन्हें दो टेस्ट मैच भी खेलने हैं। इससे उनको 18 जून को खेले जाने वाले फाइनल मुकाबले की तैयारी करने में बहुत मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें: 3 बल्लेबाज जिन्होंने न्यूजीलैंड के लिए WTC में सर्वाधिक अर्धशतक बनाये हैं

न्यूजीलैंड ने इस टूर्नामेंट में अपने घर में भारत जैसी मजबूत टीम को भी हराने में कामयाबी हासिल की थी। न्यूजीलैंड ने इस चैंपियनशिप में कई मैचों में बेहतरीन खेल भी दिखाया लेकिन टीम जब 2019-20 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गयी थी तो वहां टीम के बल्लेबाजों का खराब प्रदर्शन देखने को मिला था और उस दौरान टीम ने कई कम स्कोर बनाये थे। इस आर्टिकल में हम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में न्यूजीलैंड के 3 सबसे कम स्कोर का जिक्र करने जा रहे हैं।

3 सबसे कम स्कोर जो न्यूजीलैंड ने WTC में बनाये

#3 166 बनाम ऑस्ट्रेलिया, पर्थ

न्यूजीलैंड के बल्लेबाज पूरी तरह से संघर्ष करते हुए नजर आये थे
न्यूजीलैंड के बल्लेबाज पूरी तरह से संघर्ष करते हुए नजर आये थे

2019-20 में जब न्यूजीलैंड ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट सीरीज के लिए गयी थी तो पहले टेस्ट मैच में टीम के बल्लेबाजों का बहुत ही खराब प्रदर्शन देखने को मिला था। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 416 रन बनाये थे। इसके बाद बल्लेबाजी करने आयी न्यूजीलैंड की टीम के बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया की मजबूत गेंदबाजी के आगे टिक नहीं पाए और सबसे ज्यादा 5 विकेट स्टार्क ने लिए थे। न्यूजीलैंड के तीन बल्लेबाजों के अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई के आंकड़े को भी नहीं प्राप्त कर पाया और पूरी टीम 166 रन पर सिमट गयी।

#2 148 बनाम ऑस्ट्रेलिया, मेलबर्न

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों ने एक बार फिर अपना शानदार प्रदर्शन दिखाया
ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों ने एक बार फिर अपना शानदार प्रदर्शन दिखाया

न्यूजीलैंड के ऑस्ट्रेलिया दौरे के दूसरे टेस्ट मैच में भी टीम के बल्लेबाजों का खराब प्रदर्शन देखने को मिला। ऑस्ट्रेलिया ने एक बार फिर पहली पारी में शानदार बल्लेबाजी की और टीम ने ट्रैविस हेड के शानदार शतक और अन्य बल्लेबाजों की मदद से 467 रन बनाये। ऑस्ट्रेलिया के बड़े स्कोर के सामने न्यूजीलैंड की पारी तेज गेंदबाजों के सामने पूरी तरह लड़खड़ा गयी। ऑस्ट्रेलिया के लिए पैट कमिंस ने सबसे शानदार गेंदबाजी की और न्यूजीलैंड के 5 बल्लेबाजों का अपना शिकार बनाया और अन्य गेंदबाजों के साथ मिलकर न्यूजीलैंड की टीम को 148 रन पर ढेर कर दिया।

#1 136 बनाम ऑस्ट्रेलिया, सिडनी

नाथन लियोन ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए सर्वाधिक विकेट लिए थे
नाथन लियोन ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए सर्वाधिक विकेट लिए थे

ऑस्ट्रेलिया दौरे के तीनों ही टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी पूरी तरह से विफल नजर आयी थी और इसी वजह से टीम को सीरीज में हार का सामना भी करना पड़ा था। तीसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 454 तथा दूसरी पारी में 217/2 का स्कोर बनाया था। न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 256 रन बनाये थे। ऑस्ट्रेलिया ने बढ़त और दूसरी पारी के स्कोर को मिलाकर 416 रन का टारगेट रखा। इतने बड़े टारगेट के सामने न्यूजीलैंड के बल्लेबाज नाकाम साबित हुए और नाथन लियोन की फिरकी में फंस गए। लियोन ने सर्वाधिक 5 विकेट लिए थे, वहीं स्टार्क ने भी 3 विकेट हासिल किये थे।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...