Create
Notifications

टी20 क्रिकेट में विश्व के 3 सबसे तूफानी बल्लेबाज

ग्लेन मैक्सवेल
ग्लेन मैक्सवेल
Naveen Sharma
visit

टी20 क्रिकेट की शुरुआत में खिलाड़ी बड़े शॉट लगाकर ताबड़तोड़ खेलने का प्रयास करते थे लेकिन सफलता कम मिलती थी। समय के साथ धीरे-धीरे टी20 क्रिकेट में बदलाव आए और कई देशों ने टी20 क्रिकेट के लिए अलग से लीग शुरू की और उनमें नए खिलाड़ी आते गए तथा यह खेल तेज होता गया। पहले टीमें 6 या 7 की औसत से रन बना पाती थी लेकिन बाद में टी20 क्रिकेट में काफी तेजी आई। गेंदबाजों के लिए विकेट लेने के अवसर घटे और पिटाई भी अत्यधिक हुई। यह सब बल्लेबाजों के उम्दा प्रदर्शन के कारण ही संभव हुआ।

यह भी पढ़ें: वनडे क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे तेज 5 शतक

वर्तमान समय में टीमों के पास हर प्रारूप के लिए अलग खिलाड़ी होता है। टी20 क्रिकेट के लिए ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के अलावा ऑल राउंडर की हैसियत वाले खिलाड़ी को टीम में शामिल करने के लिए प्राथमिकता मिलती है। आतिशी बल्लेबाजी करते हुए टीम का स्कोर शिखर पर पहुँचाने वाले खिलाड़ी को टी20 क्रिकेट में तवज्जो ज्यादा मिलती है। यही वजह है कि हर टीम में ऐसे बल्लेबाज मिल जाते हैं। आईपीएल के अलावा विश्व की अन्य टी20 क्रिकेट लीग से आक्रामक खिलाड़ियों की खेप निकलती है जिन्हें आगे चलकर अपनी राष्ट्रीय टीमों से खेलने का मौका मिलता है। इस आर्टिकल में वर्तमान समय के तीन सबसे तेज टी20 बल्लेबाजों का जिक्र किया गया है। अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में इन तीनों बल्लेबाजों की स्ट्राइक रेट को आधार बनाया गया है।

यह भी पढ़ें: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अंतिम गेंद पर छक्के से जीत दिलाने वाले बल्लेबाज

टी20 क्रिकेट के 3 सबसे तेज बल्लेबाज

टिम डेविड

 टिम डेविड
टिम डेविड

इस खिलाड़ी के बारे में ज्यादा लोगों को शायद पता नहीं होगा। सिंगापुर से आने वाले डेविड का नाम विश्व के सबसे ज्यादा आतिशी बल्लेबाजों की सूची में तीसरे नम्बर पर आता है। 2019 में टी20 करियर की शुरुआत करने वाले डेविड ने अब तक करियर में 14 मैच खेले हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 558 रन निकले हैं। 158 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से रन बनाने वाले डेविड के नाम चार अर्धशतक है। नाबाद 92 रन उनका उच्च स्कोर है। कम समय में ही उन्होंने खुद को एक तेज बल्लेबाज के रूप में पेश करते हुए एक अलग मुकाम हासिल किया है।

ग्लेन मैक्सवेल

ग्लेन मैक्सवेल
ग्लेन मैक्सवेल

ऑस्ट्रेलिया से आने वाले ग्लेन मैक्सवेल को किसी परिचय की जरूरत नहीं है। 9 साल के करियर में उन्होंने अब तक 61 टी20 मुकाबले खेले हैं। मैक्सवेल के नाम 1576 रन है। इस दौरान मैक्सवेल ने 7 फिफ्टी और एक शतक जड़ा है। नाबाद 145 रन उनका उच्च स्कोर है। ग्लेन मैक्सवेल का स्ट्राइक रेट 160 का है।

रविजा संदारुवान

रविजा संदारुवान
रविजा संदारुवान

कुवैत के इस खिलाड़ी की स्ट्राइक रेट टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा है। उन्होंने अब तक खेले गए 15 मैचों में 577 रन बनाए हैं। उनके नाम एक शतक और 4 अर्धशतक है। संदारुवान का उच्च स्कोर 103 रन का है। रविजा संदारुवान का जन्म श्रीलंका के कोलम्बो में हुआ है लेकिन वे कुवैत के लिए खेलते हैं। उनका स्ट्राइक रेट 165 से भी ज्यादा का है।

Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now