Create
Notifications

भारतीय टीम से वनडे क्रिकेट में लगाए गए 5 सबसे तेज शतक

युवराज सिंह ने भी इस लिस्ट में जगह बनाई है
युवराज सिंह ने भी इस लिस्ट में जगह बनाई है
Naveen Sharma

वनडे क्रिकेट में भारतीय टीम का नाम विश्व में बड़ी शिद्दत के साथ लिया जाता है। शुरुआत के दस साल बाद वनडे क्रिकेट में विश्वकप जीतने वाली भारतीय टीम को कई नामी खिलाड़ी मिले। टेस्ट के बाद वनडे क्रिकेट की लोकप्रियता अलग स्तर पर रही है। हर प्रारूप के अलग दर्शक होते हैं इसलिए वनडे प्रारूप को भी दर्शक ख़ासा पसंद करते हैं। भारतीय क्रिकेट टीम ने इस प्रारूप में दिग्गज बल्लेबाज दिए हैं।

सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली से लेकर कई धाकड़ बल्लेबाज वनडे क्रिकेट में भारतीय टीम को आगे ले जाने का काम कर चुके हैं। शतकों की बात करते ही भारतीय टीम का ग्राफ सबसे ऊपर आता है। इसमें धीमे और तेज सभी प्रकार के शतक मौजूद हैं। वनडे क्रिकेट में भारतीय पुरुष टीम तीन बार फाइनल में पहुंची और दो बार खिताब जीता। इस सफलता में बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों का योगदान रहा है। चैम्पियंस ट्रॉफी में भारतीय टीम का प्रदर्शन उम्दा रहा है। पिछले तीन दशक में भारतीय क्रिकेट टीम में वनडे क्रिकेट के धाकड़ बल्लेबाज निकले हैं। हालांकि कई बल्लेबाज अपने कौशल के कारण जाने गए, तो कुछ नाम ऐसे भी रहे जिन्होंने ताबड़तोड़ खेल के बल पर अलग नाम हासिल किया। इस आर्टिकल में भारतीय क्रिकेट के पांच सबसे तेज वनडे शतक के बारे में जिक्र किया गया है।

वनडे क्रिकेट में भारत के 5 सबसे तेज शतक

युवराज सिंह

इस खब्बू बल्लेबाज ने विश्व क्रिकेट में आतिशी बल्लेबाजी के नए आयाम लिखे हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ राजकोट में युवराज सिंह ने भारतीय वनडे इतिहास का पांचवां सबसे तेज शतक जड़ा। 64 गेंद में युवराज सिंह के शतक ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की जमकर क्लास लगाई। पहले बल्लेबाजी करते हुए युवराज सिंह ने यह आतिशी शतक लगाया था।

मोहम्मद अजहरुद्दीन

पूर्व भारतीय कप्तान अजहरुद्दीन ने भी ऐसा किया है
पूर्व भारतीय कप्तान अजहरुद्दीन ने भी ऐसा किया है

पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन को बेहतरीन कलाई का बल्लेबाज माना जाता था। न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने बड़ौदा में 62 गेंद खेलकर शतक जड़ा था। अजहरुद्दीन का यह रिकॉर्ड कई सालों तक बरकरार रहा था। अजहरुद्दीन के इस शतक की बदौलत भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 278 रनों का लक्ष्य हासिल किया था। भारत ने दो विकेट से मैच जीता था।

विराट कोहली

विराट कोहली ने नागपुर में ऐसा किया था
विराट कोहली ने नागपुर में ऐसा किया था

नागपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट कोहली ने भारत की तरफ से तीसरा सबसे तेज वनडे शतक जड़ा था। विराट कोहली ने इस मैच में शतक जड़ने के लिए 61 गेंदों का सामना किया था। भारतीय टीम ने 351 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 6 विकेट से मुकाबले में जीत हासिल की।

वीरेंदर सहवाग

वीरेंदर सहवाग ने न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक जड़ा था
वीरेंदर सहवाग ने न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक जड़ा था

न्यूजीलैंड के खिलाफ हैमिल्टन में वीरेंदर सहवाग ने 60 गेंद पर शतक जड़ा था। यह भारत की तरफ से बतौर ओपनर सबसे तेज शतक होने के अलावा विदेशी जमीन पर भी सबसे तेज भारतीय शतक है। बारिश से प्रभावित मैच में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को डकवर्थ-लुईस नियम के आधार पर पराजित किया था।ग

विराट कोहली

विराट कोहली  ने दो बार ऐसा किया है
विराट कोहली ने दो बार ऐसा किया है

भारत की तरफ से सबसे तेज वनडे शतक लगाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है। अक्टूबर 2013 में जयपुर में खेले गए वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट कोहली ने यह कारनामा किया था। विराट कोहली ने 52 गेंद पर अपना शतक पूरा किया था। भारत ने 360 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया था। रोहित शर्मा ने भी इस मुकाबले में शतकीय पारी खेली थी।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...