आईपीएल इतिहास के 3 सबसे रोमांचक फाइनल 

मुंबई इंडियंस के खिलाड़ी फ़ाइनल जीतने के बाद जश्न मनाते हुए 
मुंबई इंडियंस के खिलाड़ी फ़ाइनल जीतने के बाद जश्न मनाते हुए 

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 2020 संस्करण के आयोजन में कोरोना वायरस के मद्देनजर गंभीर संदेह है। टूर्नामेंट पहले 29 मार्च से शुरू होना था लेकिन बाद में इसे 15 अप्रैल तक स्थगित कर दिया गया था। देश में अभी भी लॉकडाउन की स्थिति है और अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि इस साल टूर्नामेंट होगा या नहीं। कुछ खिलाड़ी इसके आयोजन के पक्ष में हैं तो कुछ खिलाड़ी इसको रद्द करने की बात कह रहे हैं।

आईपीएल की शुरुआत से ही इसमें हमे कई रोमांचक मैच देखने को मिले जिन्होंने दर्शकों को भी हैरत में डाल दिया। कड़ी प्रतिस्पर्धा ने ही आईपीएल को इतना कामयाब टी20 टूर्नामेंट बनाया है और दुनिया भर के दर्शकों सहित खिलाड़ी भी इसे सर्वश्रेष्ठ टी20 टूर्नामेंट मानते हैं।

यह भी पढ़े: 3 विस्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाज जो आईपीएल में सफल हो सकते थे

इस साल के आईपीएल से पहले आइये नजर डालते हैं टूर्नामेंट के इतिहास में हुए 3 रोमांचक फ़ाइनल मुकाबलों पर:

#3 : 2008 - राजस्थान रॉयल्स (164/7) ने चेन्नई सुपरकिंग्स (163/5) को 3 विकेट से हराया

राजस्थान ने आईपीएल का पहला सीजन जीता था 
राजस्थान ने आईपीएल का पहला सीजन जीता था

मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच 2008 में आईपीएल के पहले फ़ाइनल का नतीजा मैच की आखिरी गेंद पर निकला था। चेन्नई के टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 163 रन बनाये। चेन्नई के लिए रैना ने सर्वाधिक 43 रनों की पारी खेली, वहीँ धोनी ने भी अंतिम के ओवरों में कुछ बड़े हिट लगाए।

युसूफ पठान ने गेंदबाजी में 3 विकेट लिए तो बल्ले से भी 56 रनों की जबरदस्त पारी खेली। शेन वाटसन और असनोदकर ने भी छोटी मगर महत्वपूर्ण पारियां खेली और राजस्थान को मैच में बनाये रखा। राजस्थान को आखिरी के ओवर में जीत के 8 रन की जरूरत थी और क्रीज पर टीम के कप्तान शेन वॉर्न और सोहैल तनवीर मौजूद थे। चेन्नई ने आखिरी ओवर डालने की जिम्मेदारी लक्ष्मीपति बालाजी को दी। ओवर की आखिरी गेंद में तनवीर ने सिंगल लेकर मैच जिता दिया और दर्शकों एक रोमांच फ़ाइनल देखने को मिला।

# 2: 2017 मुंबई इंडियंस (129/8) ने राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स (128/6) को 1 रन से हराया

मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2017 का ख़िताब जीता था
मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2017 का ख़िताब जीता था

आईपीएल 2017 का फ़ाइनल एक कम स्कोर वाला मैच था लेकिन दर्शकों आईपीएल के इतिहास एक बेहतरीन मुकाबला देखनेको मिला। मुंबई इंडियंस और राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स दोनों ने एक बेहतरीन मुकाबला खेला। मुंबई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की लेकिन हैदराबाद की धीमी पिच पर मुंबई के बल्लेबाजों ने काफी संघर्ष किया । एक समय टीम ने अपने 6 विकेट मात्र 78 रन पर खो दिए थे लेकिन क्रुणाल पांड्या की 38 गेंद पर 47 रनों की पारी ने मुंबई को 129/7 के सम्मानजनक स्कोर तक पहुँचाया।

जवाब में अजिंक्य रहाणे ने 38 गेंद पर 44 रन बनाए लेकिन पुणे 17 ओवर मात्र 98 रन ही जोड़ पायी थी और 3 विकेट भी खो दिए थे। इसके बाद एमएस धोनी भी आउट हो गए। हालांकि, कप्तान स्टीव स्मिथ के साथ दूसरे छोर पर फाइटिंग हाफ सेंचुरी लगाई लेकिन वो अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए और आखिरी ओवर में बॉउंड्री पर कैच दे बैठे। आखिरी गेंद पर बाउंड्री की जरूरत लेकिन क्रिस्टन केवल दो रन ही बना सके और मुंबई 1 रन से जीत गया।

#1: 2019 मुंबई इंडियंस (149/8) ने चेन्नई सुपरकिंग्स (148/7) को 1 रन से हराया

मुंबई इंडियंस
मुंबई इंडियंस

मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। मुंबई के टॉप 4 बल्लेबाजों को अच्छी शुरुआत मिली लेकिन कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया। अंत में पोलार्ड ने 25 गेंदों में 41 रन की विस्फोटक पारी खेली और मुंबई को 149/8 के स्कोर तक पहुँचाया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई को प्लेसी और वाटसन ने अच्छी शुरुआत दिलाई। प्लेसी 26 रन बनाकर पवेलियन लौट गए और इसके बाद चेन्नई ने रैना और रायडू के विकेट जल्द ही खो दिए।

चेन्नई को धोनी से काफी उम्मीदें थी लेकिन वो भी रन आउट हो गए। हालाँकि वाटसन और ब्रावो ने टीम को जीत दिलाने की पूरी कोशिश की लेकिन वो कामयाब नहीं हो पाए। आखिर गेंद पर शार्दुल को एलबीडबल्यू आउट कर मलिंगा ने मुंबई को एक रन से मैच जितवा दिया।

Quick Links

App download animated image Get the free App now