Create
Notifications

दुनिया के 3 सबसे महंगे क्रिकेट कोच

रवि शास्त्री
रवि शास्त्री
Avneet singh
CONTRIBUTOR

प्रत्येक खिलाड़ी या टीम को एक कोच की आवश्यकता होती है जो उन्हें सही दिशा में पहुंचने के लिए मार्गदर्शन कर सके। कोच टीम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसकी सही तकनीकों से टीम को जीत हासिल हो सकती है।

क्रिकेट के खेल के तीन विभाग हैं- क्षेत्ररक्षण, गेंदबाजी और बल्लेबाजी। सभी विभाग कोच के साथ नियुक्त किए जाते हैं। एक मुख्य कोच भी नियुक्त किया जाता है जो एक समग्र रूप रखता है।

कोच क्रिकेटर के तकनीकी और मानसिक दोनों पहलुओं पर काम करता हैं। क्रिकेट बोर्ड उस व्यक्ति को कोच के रूप में चुनते हैं, जिसके पास टीम को संभालना की क्षमताओं तथा नियंत्रित करना होता है। कोच का काम एक कठिन काम है, इसलिए उन्हें अच्छी मात्रा में वेतन दिया जाता है। उनके बजट के अनुसार, बोर्ड कोचों का भुगतान करते हैं।

यह भी पढ़ें: 4 दिग्गज क्रिकेटर जिन्हें कप्तान की भूमिका में सफलता नहीं मिली

आइए दुनिया भर के 3 सबसे महंगे क्रिकेट कोचों पर एक नज़र डालें:


#3 मिस्बाह-उल-हक (1.79 करोड़)

मिस्बाह-उल-हक को हेड कोच की जिम्मेदारी सौंपी गई है
मिस्बाह-उल-हक को हेड कोच की जिम्मेदारी सौंपी गई है

पाकिस्तान के निराशाजनक विश्व कप 2019 के बाद मिकी आर्थर को हेड कोच के पद से हटा दिया गया था। अब मिस्बाह-उल-हक को हेड कोच की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि मिस्बाह ने पहले कभी कोच का काम नहीं किया। कोच के रूप में पाकिस्तान की टीम के साथ उनका पहला काम है। इसके अलावा उन्हें मुख्य चयनकर्ता की जिम्मेदारी भी दी गई है। कई पूर्व क्रिकेटरों द्वारा दो कर्तव्यों को सौंपने के फैसले की आलोचना की जा रही है। वह 1.79 करोड़ रुपये की कमाई कर रहे हैं जो पाकिस्तान के पिछले कोच मिकी आर्थर के लगभग समान है। मिस्बाह पाकिस्तान के सबसे सफल कप्तान रहे हैं। वह टेस्ट और एकदिवसीय प्रारूप में 40 से अधिक औसत के साथ एक अच्छे बल्लेबाज भी रहे हैं।

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

1 / 2 NEXT
Edited by निशांत द्रविड़
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now