Create

IPL नीलामी इतिहास में CSK के द्वारा खरीदे गए 3 सबसे महंगे खिलाड़ी

चेन्नई सुपर किंग्स
चेन्नई सुपर किंग्स
reaction-emoji
Prashant Kumar

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के इतिहास में सबसे कामयाब फ्रेंचाइजी में से एक है। पिछले कुछ वर्षों में उनकी सफलता का श्रेय नीलामी में उनके शानदार फैसलों को भी दिया जा सकता है। चेन्नई की टीम ऑक्शन में बहुत ही चतुराई से खरीददारी करती है और इसका फायदा उन्हें टूर्नामेंट में मिलता है। चेन्नई ऑक्शन में कुछ खास किलाधियों को खरीदकर उनपर भरोसा जताती है और फिर अपने प्रमुख खिलाड़ियों को रिटेन कर अपने स्क्वॉड में बहुत ज्यादा बदलाव नहीं लाती है। इस टीम ने ऑक्शन में बहुत बड़ी धनराशि खर्च के किसी खिलाड़ी को नहीं खरीदा है।

यह भी पढ़ें: 4 खिलाड़ी जिन्होंने मुंबई इंडियंस से रिलीज किये जाने के बाद IPL में शानदार प्रदर्शन किया

अक्सर हमने ऑक्शन के दौरान देखा है कि टीमें खिलाड़ियों को खरीदने के लिए 10-15 करोड़ तक की बोली लगाती है लेकिन चेन्नई ने ऐसा नहीं किया। हालांकि इस साल ऑक्शन वो मैक्सवेल को खरीदने के लिए जरूर बड़ी बोली में शामिल में हुए थे लेकिन उन्होंने बाद में उन्हें जाने दिया। हर टीम के ऑक्शन इतिहास पर नजर डालते तो उन्होंने कुछ खिलाड़ियों को बड़ी धनराशि में खरीदा है। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 सबसे महंगे खिलाड़ियों की चर्चा करने जा रहे हैं, जिन्हें चेन्नई ने नीलामी इतिहास में सबसे महंगा खरीदा है।

IPL नीलामी इतिहास में CSK के द्वारा खरीदे गए 3 सबसे महंगे खिलाड़ी

#3 एंड्रयू फ्लिंटॉफ (IPL 2009 की नीलामी, INR 7.55 करोड़)

एंड्रयू फ्लिंटॉफ
एंड्रयू फ्लिंटॉफ

आईपीएल 2009 के ऑक्शन इंग्लैंड के पूर्व ऑलराउंडर एंड्रयू फ्लिंटॉफ संयुक्त रूप से उस ऑक्शन के सबसे महंगे खिलाड़ी थे। उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स ने 7.5 करोड़ की धनराशि में खरीदा था। हालांकि यह ऑलराउंडर आईपीएल में ज्यादा नहीं खेल पाया। आईपीएल 2009 में यह दिग्गज मात्र 3 मैच ही खेल पाया और उसके बाद उन्हें सर्जरी के लिए वापस इंग्लैंड जाना पड़ा। इसके बाद यह दिग्गज दोबारा कभी आईपीएल में खेलते हुए नहीं दिखा।

#2 कृष्णप्पा गौतम (IPL 2021 नीलामी, INR 9.25 करोड़)

कृष्णप्पा गौतम
कृष्णप्पा गौतम

ऑलराउंडर कृष्णप्पा गौतम को आईपीएल 2021 की नीलामी में चेन्नई ने 9.25 करोड़ की बड़ी धनराशि में खरीदते हुए उन्हें आईपीएल ऑक्शन में सबसे महंगा बिकने वाला अनकैप्ड खिलाड़ी बना दिया, साथ ही गौतम चेन्नई के ऑक्शन इतिहास में खरीदे गए दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी भी बन गए। गौतम ने अपने आईपीएल करियर के दौरान मुंबई इंडियंस, राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स के लिए खेला है। इस दौरान उन्होंने 24 मैचों में 186 रन और 13 विकेट हासिल किये हैं। उनका प्रदर्शन तो खास नहीं है लेकिन उनके अंदर बड़े हिट लगाने की काबिलियत है, इसके अलावा वो एक अच्छे ऑफ स्पिनर है, जिसकी जरूरत चेन्नई सुपर किंग्स को थी।

#1 रविंद्र जडेजा (IPL 2012 नीलामी, INR 9.72 करोड़)

 रविंद्र जडेजा
रविंद्र जडेजा

रविंद्र जडेजा उस समय चर्चा का विषय बन गए थे जब इस ऑलराउंडर को एमएस धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल ऑक्शन 2012 में 9.72 करोड़ की बड़ी धनराशि में खरीदा था। जडेजा आज के समय में इस टीम के बड़े मैच विनर हैं और उन्हें धोनी के सबसे प्रमुख खिलाड़ियों में शामिल किया जाता है। जडेजा चेन्नई के लिए 116 मैचों में 1097 रन बना चुके हैं और उनके नाम 85 विकेट दर्ज हैं।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...