आईपीएल इतिहास के 3 सफलतम कप्तानों पर एक नजर

रोहित-धोनी
रोहित-धोनी

आईपीएल में खेलते हुए किसी टीम की कप्तानी करना बड़ी बात होती है। अब तक भारतीय और विदेशी कई खिलाड़ी आईपीएल टीमों की कप्तानी कर चुके हैं जिनमें कई सफल रहे और कुछ ऐसे भी थे जिन्हें सफलता नहीं मिली। आईपीएल में कप्तानी करने का अनुभव भी कई बार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काम आता है। सफलता और असफलता करियर में आती रहती है लेकिन उससे सीखना एक बहुत बड़ी चीज होती है।

आईपीएल को देखा जाए तो पिछले बारह सीजन में कई कप्तान बने और बहुत खिलाड़ियों की कप्तानी छिनी भी गई। सफलता का प्रतिशत और टीम का प्रदर्शन खराब होने पर खिलाड़ी को कप्तानी से हटाया भी जाता रहा है। ज्यादा टूर्नामेंट जीतने वाले खिलाड़ी को कई बार सफलतम कप्तान मान लिया जाता है लेकिन ओवर ऑल प्रदर्शन को देखना भी खासा अहम रहता है। गौतम गंभीर जैसे कप्तान ऐसे भी थे जिन्होंने खुद ही नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया था। टीम अच्छा नहीं कर रही होती है तब कप्तान पर काफी दबाव रहता है। आईपीएल के तीन ऐसे कप्तानों का जिक्र इस आर्टिकल में किया गया है जिनका जीत का प्रतिशत सबसे ज्यादा रहा है। यानी जीत के प्रतिशत के हिसाब से तीन सफलतम आईपीएल कप्तानों की बात इस आर्टिकल में की गई है।

यह भी पढ़ें: 3 खिलाड़ी जिन्होंने सबसे ज्यादा उम्र में आईपीएल खेला

आईपीएल के 3 सफलतम कप्तान

गौतम गंभीर

गौतम गंभीर
गौतम गंभीर

गौतम गंभीर की कप्तानी में कोलकाता नाइटराइडर्स को दो बार ख़िताब जीतने का मौका मिला। उनकी कप्तानी में जीत प्रतिशत 55.4 फीसदी रहा है। केकेआर और दिल्ली कैपिटल्स के लिए गौतम गंभीर ने कप्तानी की जिम्मेदारी निभाई। 129 मैचों में गंभीर ने कप्तानी की जिनमें 71 में जीत और 57 में हार का सामना करना पड़ा। गौतम गंभीर ने आगे से लीड करने के अलावा बल्ले से भी कई बार शानदार पारियां खेलते टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। गंभीर नाम के अलावा मैदान पर भी गंभीर ही रहे।

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

रोहित शर्मा इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर है। मुंबई इंडियंस को चार बार ख़िताब दिला चुके रोहित शर्मा की कप्तानी का जीत प्रतिशत 58.65 है। रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम ने 104 मैचों में 60 जीत और 42 हार प्राप्त की है। 2 मैच टाई रहे। डेक्कन चार्जर्स के लिए खेलते हुए खिताबी जीत वाली टीम का हिस्सा रहने के बाद खुद की कप्तानी में उन्होंने मुंबई को 4 बार विजेता बनाया।

महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी

चेन्नई सुपरकिंग्स ने धोनी की कप्तानी में तीन बार ख़िताब जीता है लेकिन जीत के प्रतिशत के हिसाब से धोनी सबसे आगे हैं। उनकी जीत का प्रतिशत 60 से भी ज्यादा है। आईपीएल में धोनी ने चेन्नई सुपरकिंग्स और राइजिंग पुणे सुपरजायंट के लिए कप्तानी की है। इस दौरान उन्होंने 174 मैचों में कप्तानी की और 104 मैचों में टीक को जीत मिली। 69 मैचों में टीम हारी और 1 मैच का कोई परिणाम नहीं निकला।

Quick Links

App download animated image Get the free App now