Create

3 मौके जब IPL में चेन्नई सुपर किंग्स ने चेस करते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स को अंतिम गेंद पर मात दी 

सीएसके ने अंतिम गेंद पर आईपीएल 2021 के 38वें मैच पर केकेआर को मात दी
सीएसके ने अंतिम गेंद पर आईपीएल 2021 के 38वें मैच पर केकेआर को मात दी

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) अक्सर ही अपने रोमांचक मुकाबलों के लिए जानी जाती है। टी20 क्रिकेट की विशेषता ही यही है कि अंतिम ओवरों में रोमांच चरम की सीमा पर होते हैं और किसी भी पल खेल किसी भी टीम की ओर झुक जाता है। आईपीएल में कई बार हमने देखा है कि कोई टीम अंतिम गेंद पर जाकर विजय बनती है या अंतिम गेंद पर आकर हाथ में आया हुआ मैच छोड़ देती है। आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में भी अभी तक कई ऐसे मुकाबले हुए हैं, जिनका रोमांच अंतिम गेंद तक देखने को मिला है।

आईपीएल की दो मशहूर टीमें चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स का इतिहास काफी रोमांचक रहा है। इन दोनों टीमों ने जब भी मैदान में एक-दूसरे का सामना किया है तो इन्होनें दर्शकों को अपनी सीट से चिपके रहने पर मजबूर किया है। इन दोनों टीमों के मुकाबले अक्सर ही आखिरी ओवर में आकर ही खत्म होते हैं। आज हम बात करेंगे ऐसे तीन मुकाबलों के बारे में जहां चेन्नई सुपर किंग्स ने रन चेस करते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स को अंतिम गेंद पर मात दी।

3 मौके जब IPL में चेन्नई सुपर किंग्स ने चेस करते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स को अंतिम गेंद पर मात दी

#3 5 विकेट से जीत, आईपीएल 2012 (मैच 63)

ड्वेन ब्रावो ने अंतिम गेंद पर छक्का लगाया था
ड्वेन ब्रावो ने अंतिम गेंद पर छक्का लगाया था

14 मई, 2012 को कोलकाता के ईडन गार्डन में जब कोलकाता नाइट राइडर्स और चेन्नई सुपर किंग्स का मुकाबला हुआ तो उसने दर्शकों को अपनी टीवी स्क्रीन के सामने बैठे रहने पर मजबूर कर दिया। इस मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस जीतकर पहले केकेआर को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया और केकेआर ने कप्तान गौतम गंभीर की 62 रन की पारी की मदद से 20 ओवरों में 158 रनों का स्कोर खड़ा किया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से माइक हसी ने बेहतरीन 56 रनों की पारी खेली और टीम को लक्ष्य बेहद पास ले आए। चेन्नई सुपर किंग्स को आखिरी ओवर में 9 रनों की दरकार थी और क्रीज़ पर ब्रावो तथा धोनी की जोड़ी मौजूद थी। शुरुआती 5 गेंदों में केवल 4 रन ही बने तथा धोनी का बड़ा विकेट भी रजत भाटिया ने चटकाया। ऐसे में मैच की अंतिम गेंद पर ड्वेन ब्रावो ने भाटिया की बॉल पर शानदार छक्का जड़कर चेन्नई सुपर किंग्स को एक रोमांचक मुकाबले में जीत दर्ज करवाई।

#2 6 विकेट से जीत, आईपीएल 2020 (मैच 49)

रविंद्र जडेजा
रविंद्र जडेजा

आईपीएल 2020 के 49वें मुकाबले में एक बार फिर चेन्नई सुपर किंग्स ने अंतिम गेंद पर कोलकाता नाइट राइडर्स को मात दी। कोलकाता नाइट राइडर्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई सुपर किंग्स के सामने 173 रनों का लक्ष्य रखा। केकेआर की ओर से नीतीश राणा ने 87 रनों की शानदार पारी खेली और अंत के ओवरों में दिनेश कार्तिक ने टीम को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने में मदद की।

सीएसके की और से रुतुराज गायकवाड़ ने बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेली और टीम को एक बेहतरीन शुरुआत दिलाई। अंत में रविंद्र जडेजा चेन्नई की जीत के नायक रहे, जब चेन्नई को अंतिम दो गेंदों पर 7 रनों की दरकार थी उस वक्त रविंद्र जडेजा ने गेंदबाजी कर रहे नागरकोटी के ओवर में दो लगातार छक्के जड़कर अपनी टीम को एक जबरदस्त जीत दिलवाई।

#3 2 विकेट से जीत, आईपीएल 2020 (मैच 38)

दीपक चाहर ने अंतिम गेंद पर चेन्नई को जीत दिलाई
दीपक चाहर ने अंतिम गेंद पर चेन्नई को जीत दिलाई

आईपीएल 2021 के दूसरे चरण के मुकाबले में एक बार फिर से सीएसके ने अंतिम गेंद पर एक जबरदस्त जीत दर्ज की। कोलकाता नाइट राइडर्स ने एक बार फिर से पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई के सामने 172 रनों का लक्ष्य रखा। चेन्नई सुपर किंग्स को सलामी बल्लेबाज फाफ डू प्लेसी और रुतुराज गायकवाड़ ने एक बार फिर से बेहतरीन शुरुआत दिलाई। हालांकि बीच के ओवरों में केकेआर ने कुछ विकेट लेकर मैच में वापसी की।

चेन्नई की टीम 18 ओवर के बाद मैच से दूर जाती दिख रही थी लेकिन 19 वें ओवर में जडेजा ने 21 रन जड़ दिए और मैच वापस से सीएसके के पक्ष में ला दिया। अंतिम ओवर में नारेन ने दो विकेट लेकर मुश्किलें पैदा की लेकिन मैच की अंतिम गेंद पर दीपक चाहर ने 1 रन बनाकर टीम को जीत दिला दी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment