Create

3 मौके जब एक टेस्ट पारी में दो बाएं हाथ के भारतीय बल्लेबाज ने शतक लगाया

बाएं हाथ के भारतीय बल्लेबाज (Image - Google)
बाएं हाथ के भारतीय बल्लेबाज (Image - Google)
Devesh Jha

भारतीय टेस्ट टीम में बल्लेबाजों का हमेशा दबदबा रहा है। विश्व टेस्ट क्रिकेट में भारतीय बल्लेबाजों का खौफ दुनियाभर के गेंदबाजों में रहा है, फिर चाहे वो पहले का दौर हो या आज का। भारतीय क्रिकेट टीम की गेंदबाजी काफी लंबे समय तक एक कमजोर कड़ी रही है, हालांकि आज के दौर में ऐसा नहीं है।

आज के दौर में भारत की गेंदबाजी भी उतनी ही मजबूत है, जितनी की बल्लेबाजी। बल्लेबाजों में भी बाएं हाथ के बल्लेबाज जब भी लंबी पारियां खेलते हैं, तो उन्हें देखने का मजा ही कुछ अलग होता है। आइए हम आपको इस आर्टिकल में उन तीन टेस्ट मैचों के बारे में बताते हैं, जिसमें भारत के दो बाएं हाथ के बल्लेबाजों ने शतकीय पारी खेली हैं।

3 मौके जब एक टेस्ट पारी में दो बाएं हाथ के भारतीय बल्लेबाज ने शतक लगाया

#3 ऋषभ पंत और रविंद्र जडेजा बनाम इंग्लैंड - 2022

ऋषभ पंत और रविंद्र जडेजा (Image - Google)
ऋषभ पंत और रविंद्र जडेजा (Image - Google)

हमारी इस लिस्ट में तीसरे नंबर बार ऋषभ पंत और रविंद्र जडेजा का नाम शामिल है। इन दोनों बाएं हाथ के बल्लेबाजों ने 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ शतकीय पारियां खेली थी। बर्मिंघम के उस मैच की पहली पारी में ऋषभ पंत और रविंद्र जडेजा ने शतक लगाया था। पंत ने 111 गेंदों में 20 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 146 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। पंत के साथ-साथ जडेजा ने भी 194 गेंदों में 13 चौकों की मदद से 104 रनों की शानदार पारी खेली थी।

#2 सौरव गांगुली और युवराज सिंह बनाम पाकिस्तान - 2007

युवराज सिंह और सौरव गांगुली (Image - Google)
युवराज सिंह और सौरव गांगुली (Image - Google)

हमारी इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर सौरव गांगुली और युवराज सिंह हैं। इन दोनों खिलाड़ियों ने 2007 में पाकिस्तान के खिलाफ शतकीय पारियां खेली थी। हालांकि, सौरव गांगुली ने उस मैच में दोहरा शतक लगाया था। बैंगलोर में खेले गए उस मैच में सौरव ने 361 गेंदों में 30 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 239 रन बनाए थे। गांगुली के अलावा दूसरे बाएं हाथ के बल्लेबाज युवराज सिंह ने भी 203 गेंदों में 28 चौकों और एक छक्के की मदद से 169 रन बनाए थे। इस मैच में बाएं हाथ के ऑलराउंडर इरफ़ान पठान ने भी शतक बनाया था।

#1 सदागोप्पन रमेश और सौरव गांगुली बनाम न्यूजीलैंड - 1999

सदागोप्पन रमेश और सौरव गांगुली (Image - Google)
सदागोप्पन रमेश और सौरव गांगुली (Image - Google)

इस लिस्ट में पहले नंबर पर सदागोप्पन रमेश और सौरव गांगुली का नाम आता है। भारत के इन दोनों बाएं हाथ के बल्लेबाजों ने 1999 में न्यूजीलैंड के खिलाफ शतकीय पारी खेली थी। अहमदाबाद में खेले गए उस मैच में सदागोप्पन रमेश ने 169 गेंदों में 13 चौकों की मदद से 110 रनों की पारी खेली थी। वहीं, उसी मैच में एक और बाएं हाथ के बल्लेबाज सौरव गांगुली ने भी शतकीय पारी खेली थी। गांगुली ने उस मैच में 251 गेंदों में 20 चौकों की मदद से 125 रनों की पारी खेली थी।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...