Create
Notifications

Cricket Records: रोहित शर्मा के वनडे क्रिकेट के 3 रिकॉर्ड जो विराट कोहली अभी तक नहीं बना पाए हैं

रोहित शर्मा व विराट कोहली
रोहित शर्मा व विराट कोहली
Utkarsh Mishra

विराट कोहली बेशक आधुनिक युग के महानतम वनडे बल्लेबाज हैं। इस बल्लेबाज ने दुनिया भर के सबसे बेहतरीन गेंदबाजों के खिलाफ रन बनाए हैं। कोहली वनडे क्रिकेट के हर रिकॉर्ड को तोड़ने की तरफ अग्रसर हैं। भारतीय कप्तान ने सचिन तेंदुलकर (49) के बाद वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक बनाए हैं।

यह भी पढें: Cricket Records: रोहित शर्मा द्वारा टेस्ट क्रिकेट में किए गए तीन कारनामे जो सचिन तेंदुलकर नहीं कर पाए

वह वनडे में सबसे तेज 10,000 रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। विराट को एकमात्र ऐसे बल्लेबाज के रूप में भी देखा जाता है, जिनके पास एकदिवसीय क्रिकेट में तेंदुलकर के सबसे ज्यादा रनों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ने का मौका है।

दूसरी ओर,अगर कोई ऐसा बल्लेबाज है जिसने पिछले पांच सालों से वनडे क्रिकेट में कोहली के बराबर प्रदर्शन किया है तो वह रोहित शर्मा हैं। जब से रोहित ने भारत के लिए ओपनिंग करनी शुरू की है, उनकी बल्लेबाजी एक अलग स्तर पर रही है। कई मामलों में तो रोहित शर्मा भारतीय कप्तान कोहली से भी अव्वल साबित हुए हैं।

आइये देखें वनडे क्रिकेट में रोहित शर्मा के वो रिकॉर्ड जिन्हें विराट कोहली भी हासिल नहीं कर सके हैं:

3. वनडे में दोहरा शतक

रोहित एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 3 बार दोहरा शतक लगाया है
रोहित एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 3 बार दोहरा शतक लगाया है

जहां वनडे क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज के लिए एक बार दोहरा शतक लगाना काफी मुश्किल काम होता है, वहीं रोहित शर्मा ने तीन-तीन दोहरे शतक बनाये हैं। दूसरी ओर कोहली अभी तक वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक बनाने में कामयाब नहीं हुए हैं।

विराट कोहली दोहरा शतक लगाने के सबसे करीब साल 2012 के एशिया कप में पहुंचे थे, जब उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 183 रनों की शानदार पारी खेली थी। यही उनका सर्वाधिक स्कोर भी है

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

2. एक सीरीज में 600 रन

रोहित शर्मा और विराट कोहली
रोहित शर्मा और विराट कोहली

रोहित शर्मा ने विश्व कप 2019 के दौरान 81 के शानदार औसत से 648 रन बनाए। वे सचिन तेंदुलकर के बाद विश्व कप के एक ही संस्करण में 600 रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बने। वहीं दूसरी ओर कोहली ने 2018 वनडे सीरीज में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 186 की औसत से 558 रन बनाये थे जो किसी एक वनडे सीरीज में उनके सबसे ज्यादा रन हैं।

1. एक टूर्नामेंट में पांच शतक

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

रोहित शर्मा ने 2019 विश्व कप में शानदार बल्लेबाजी करते हुए पांच शतक लगाए थे। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान, इंग्लैंड, श्रीलंका और बांग्लादेश के खिलाफ शतक लगाए थे। वहीं दूसरी तरफ कोहली ने किसी एक सीरीज या टूर्नामेंट में अधिकतम तीन ही शतक लगाए हैं। कोहली ने 2018 में द.अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में तीन शतक लगाए थे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...