IND vs SA:  तीन ओपनिंग कॉम्बिनेशन जो भारत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में आजमा सकता है

टेस्ट सीरीज में रोहित को ओपनर के तौर पर चुना गया है 
टेस्ट सीरीज में रोहित को ओपनर के तौर पर चुना गया है 

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच फ्रीडम ट्रॉफी टेस्ट सीरीज 2 अक्टूबर से शुरु होगी । इस बार यह श्रृंखला आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का भी हिस्सा है। दक्षिण अफ्रीका उन चुनिंदा टीमों में से एक है जिन्होंने उपमहाद्वीप में टेस्ट क्रिकेट में सफलता का स्वाद चखा है, विशेष रूप से भारत के विरुद्ध। दक्षिण अफ्रीकी टीम अपने अनुभवी खिलाड़ियों के संन्यास के कारण एक मुश्किल दौर से गुजर रही है, लेकिन प्रोटियाज टीम की विशेषता रही है कि वह कभी भी बिना संघर्ष किये हार नहीं मानती। पिछली बार दक्षिण अफ्रीका ने 2015-16 में चार मैचों की श्रृंखला के लिए भारत का दौरा किया था जिसमें भारत ने तीन मैच जीते थे।

यह भी पढ़े: वनडे क्रिकेट में टीम की हार में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले 3 बल्लेबाज

वहीं दूसरी तरफ विराट कोहली के नेतृत्व में भारत ने अक्टूबर 2016 से टेस्ट क्रिकेट में अपना नंबर एक स्थान बरकरार रखा है। भारत का हाल ही का कैरेबियाई दौरा भी काफी सफल रहा था, लेकिन पिछली 3 सीरीज से भारतीय टीम एक अच्छे ओपनिंग जोड़ी की तलाश में है। शीर्ष क्रम में शिखर धवन, मुरली विजय, केएल राहुल, मयंक अग्रवाल और पृथ्वी शॉ जैसे खिलाड़ियों को मौका मिल चुका है, लेकिन इनमें से कोई भी जोड़ी ज्यादा सफल नहीं हो पाई है।

ऐसे में आइये नजर डालते हैं उन 3 सलामी जोड़ियों पर जो भारत सम्भवतः दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान आजमा सकता है:

#1 मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा

मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा
मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा

मयंक अग्रवाल ने इस साल कंगारू सरजमीं पर खेली गई टेस्ट सीरीज में पदार्पण किया था। उन्होंने अपने पहले दोनों टेस्ट मैचों में अर्धशतक लगाते हुए सबका ध्यान आकर्षित किया था। हालांकि, वह वेस्टइंडीज के दौरे पर कोई खास कमाल नहीं दिखा पाए थे, लेकिन घरेलू रिकॉर्ड को देखते हुए उनको मौका मिलने की पूरी उम्मीद है।

वहीं सीमित ओवरों के बेहद शानदार बल्लेबाज रोहित शर्मा उनके साथ ओपनिंग कर सकते हैं। अब तक टीम से बार-बार अंदर और बाहर होने वाले, रोहित भी खुद को सलामी बल्लेबाज के रूप में स्थापित करना चाहेंगे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#2 मयंक अग्रवाल और हनुमा विहारी

मयंक अग्रवाल और हनुमा विहारीÂ
मयंक अग्रवाल और हनुमा विहारी

आंध्र प्रदेश के लिए घरेलू क्रिकेट में लगभग 60 की औसत हनुमा विहारी के कौशल और धैर्य को दर्शाने के लिए काफी है। उन्होंने सितंबर 2018 में इंग्लैंड में अपने करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछली श्रृंखला में अपना पहला शतक भी बनाया था।

उन्होंने अब तक लगभग 45 की औसत से रन बनाए हैं। विहारी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में पारी की शुरुआत भी की थी। उनकी फॉर्म को देखते हुए टीम उनको सलामी बल्लेबाज के रूप में एक और मौका दे सकती है। उनके साथ मयंक अग्रवाल को उतारा जा सकता है जो अपने आक्रामक अंदाज में खेल सकते हैं।

#3 हनुमा विहारी और रोहित शर्मा

हनुमा विहारी और रोहित शर्मा
हनुमा विहारी और रोहित शर्मा

अगर टीम विहारी और अग्रवाल की युवा जोड़ी की जगह अनुभव को तरजीह देती है तो रोहित शर्मा एक अच्छा विकल्प साबित हो सकते हैं। रोहित सलामी बल्लेबाज के तौर पर अपनी छाप छोड़ सकते हैं। टीम रोहित के साथ हनुमा विहारी को आजमा सकती है जो काफी धैर्य के साथ खेलते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता