Create
Notifications

3 विदेशी खिलाड़ी जो शायद अब हमें दोबारा कभी IPL में खेलते हुए ना दिखें

इन खिलाड़ियों की आईपीएल में वापसी मुश्किल है
इन खिलाड़ियों की आईपीएल में वापसी मुश्किल है
Neeraj

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 (IPL 2022) का आगाज़ इस वर्ष शानदार तरीके से भारत में हुआ। दर्शकों की रूचि इस लीग के प्रति देखते हुए इस बार बीसीसीआई (BCCI) ने आठ की जगह दस टीमों को इसमें खेलने का मौका दिया। जो दो नई टीमें इस सत्र में आईपीएल का हिस्सा बनी हैं। उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए बाकी पुरानी आठ टीमों को कड़ी चुनौती दी है।

आईपीएल ने पिछले 14 संस्करणों से भारत के साथ दुनिया भर के क्रिकेट फैंस के दिलों में एक खास जगह बना ली है। इसमें खेलने वाले भारतीय और विदेशी खिलाड़ियों को भी उनके चाहने वालों का भरपूर प्यार मिलता है। यही वजह है कि ये लीग विश्व प्रसिद्ध है।

लेकिन आईपीएल के 15वें सत्र की शुरुआत से पहले हुए मेगा ऑक्शन में कुछ दिग्गज खिलाड़ियों को किसी भी टीम द्वारा नहीं खरीदा गया था जबकि कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे जिन्होंने निजी कारणों के चलते ऑक्शन से पहले ही इस वर्ष आईपीएल खेलने से मना कर दिया था, जिसके चलते उनके फैंस को काफी निराशा भी हुई। इस आर्टिकल में हम उन 3 विदेशी खिलाड़ियों की बात करेंगे जो शायद अब हमें दोबारा कभी IPL में खेलते हुए ना दिखें

3 विदेशी खिलाड़ी जो शायद अब हमें दोबारा कभी IPL में खेलते हुए ना दिखें

#3 इमरान ताहिर

इमरान ताहिर फैंस के बीच अपने अनोखे विकेट सेलिब्रेशन को लेकर काफी ज्यादा पसंद किये जाते हैं
इमरान ताहिर फैंस के बीच अपने अनोखे विकेट सेलिब्रेशन को लेकर काफी ज्यादा पसंद किये जाते हैं

दक्षिण अफ्रीकी स्पिनर इमरान ताहिर उन खिलाड़ियों में से एक रहे हैं जिनको आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में कोई भी खरीदार नहीं मिला था। 2 करोड़ के बेस प्राइस पर ताहिर को किसी भी फ्रेंचाइजी ने खरीदने में दिलचस्पी नहीं दिखाई थी। ताहिर 2014 से आईपीएल का हिस्सा रहे हैं और इस दौरान 8 संस्करणों में इन्होंने 59 मुकाबलों में 7.76 के इकॉनमी रेट से 82 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है।

2019 में 43 वर्षीय इस गेंदबाज ने सीएसके लिए खेलते हुए पर्पल कैप भी जीती थी। आईपीएल का पिछला सत्र ताहिर के करियर का आखिरी संस्करण साबित हो सकता है। पिछले दो संस्करणों में ताहिर को सिर्फ चार मैच खेलने का मौका मिला था जिसमें उन्होंने तीन विकेट हासिल किये थे। आईपीएल के अगले सीजन तक इनकी उम्र भी 44 साल हो जाएगी, और आईपीएल में युवा खिलाड़ियों को उम्रदराज खिलाड़ियों के मुकाबले प्राथमिकता दी जाने लगी है, जिसके चलते इनका अब आईपीएल में दोबारा दिख पाना मुश्किल लग रहा है।

#2 इयोन मोर्गन

इयोन मोर्गन
इयोन मोर्गन

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के सीमित ओवरों के कप्तान इयोन मोर्गन आईपीएल के पिछले सत्र में केकेआर की फ्रेंचाइजी के लिए खेले थे। मोर्गन की कप्तानी में कोलकाता ने पिछले वर्ष फाइनल तक का सफर तय किया था। लेकिन आईपीएल का ख़िताब जीतने से इनकी टीम चूक गई थी। एक कप्तान के तौर पर मोर्गन का प्रदर्शन 14वें सीजन में बढ़िया रहा था लेकिन बतौर खिलाड़ी ये अपने प्रदर्शन से बिल्कुल भी प्रभावित नहीं कर पाए थे।

पिछले संस्करण में खेले 17 मैचों में मोर्गन ने 11.08 की मामूली औसत से सिर्फ 133 रन बनाये थे। यही वजह रही की इस सत्र में ऑक्शन से पहले केकेआर ने इनको रिलीज़ करने में अपनी भलाई समझी। पिछले वर्ष के इनके खराब प्रदर्शन को मद्देनजर रखते हुए इनपर ऑक्शन में किसी भी फ्रेंचाइजी ने बोली नहीं लगाई।

35 वर्षीय ये बल्लेबाज पिछले कुछ समय से अपनी खराब फॉर्म से जूझ रहा है। हाल में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले दो टी20 मैचों में मोर्गन ने 30 रन बनाए थे, वहीं पिछले साल हुए टी20 विश्वकप में भी मोर्गन का बल्ला शांत रहा था। इन सब कारणों को देखते हुए यही लग रहा है कि मोर्गन का आईपीएल सफर पिछले साल समाप्त हो गया है और शायद अब फिर से आईपीएल में खेलते ना दिखाई दें।

#1 क्रिस गेल

गेल आईपीएल के पिछले संस्करण में पंजाब किंग्स की टीम का हिस्सा रहे थे
गेल आईपीएल के पिछले संस्करण में पंजाब किंग्स की टीम का हिस्सा रहे थे

'यूनिवर्स बॉस' के नाम से विख्यात क्रिस गेल को भारत में भी चाहने वालों की कमी नहीं है। गेल द्वारा लगाए जाने वाले लम्बे-लम्बे छक्के आईपीएल के इस सत्र में सभी मिस कर रहे हैं। आपको बता 42 वर्षीय ये विस्फोटक बल्लेबाज 2009 से इंडियन प्रीमियर लीग का हिस्सा बना हुआ। 13 सालों में पहली बार ऐसा हुआ है जब गेल आईपीएल नहीं खेल रहे हैं। गेल ने इस साल हुए ऑक्शन में अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया था, जिसके चलते वो इस दफा आईपीएल में मौजूद नहीं हैं।

2023 में होने वाले आईपीएल के 16वें सत्र तक गेल 43 वर्ष के हो जायेंगे और आईपीएल इतिहास में इतनी उम्र में किसी भी खिलाड़ी को इस लीग में खेलते हुए नहीं देखा गया है। वहीं उनका प्रदर्शन भी अब पहले जैसा नहीं रहा है। ऐसे में शायद उन्होंने अपना आखिरी सीजन इस लीग में खेल लिया है।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...