Create
Notifications

3 तेज गेंदबाज जिन्होंने टेस्ट में 2010 के बाद से सर्वाधिक विकेट लिए हैं   

3 तेज गेंदबाज जिन्होंने टेस्ट में 2010 के बाद से सर्वाधिक विकेट लिए हैं
3 तेज गेंदबाज जिन्होंने टेस्ट में 2010 के बाद से सर्वाधिक विकेट लिए हैं
Ayushman Chaudhary

टेस्ट क्रिकेट को सबसे चुनौतीपूर्ण फॉर्मेट माना जाता है। इसकी सबसे बड़ी वजह फॉर्मेट की अपनी विशेषताएं हैं। इस 5 दिन लंबे प्रारूप में आज भी रोमांच है और हालिया समय में हमने कई रोमांचक मुकाबले भी देखे जो दर्शकों को खासा पसंद आये। टेस्ट क्रिकेट में एक खिलाड़ी के लिए धैर्य रखना सबसे बड़ी चीज है। बल्लेबाज को रन बनाने के लिए धैर्य का परिचय देना होता है। वहीँ गेंदबाज को विकेट निकालने के लिए लम्बे-लम्बे स्पेल डालते वक़्त संयम रखना होता है।

टेस्ट क्रिकेट तेज गेंदबाजों के लिए हमेशा से सबसे कठिन प्रारूप रहा है। 5 दिन के खेल में बल्लेबाजों को रन बनाने में जितनी मेहनत करनी पड़ती है उससे कहीं ज्यादा गेंदबाजों को विकेट निकालने में करनी पड़ती है।

हालाँकि पिछले कुछ सालों में कई बेहतरीन तेज गेंदबाज हुए, जिन्होंने बल्लेबाजों को जमकर परेशान किया और ढेर सारे विकेट निकाले। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 गेंदबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने 2010 के बाद से टेस्ट में सर्वाधिक विकेट अपने नाम किये हैं।

इन 3 गेंदबाजों ने टेस्ट फॉर्मेट में 2010 के बाद से बल्लेबाजों के सबसे ज्यादा विकेट निकाले हैं

#3 टिम साउदी

टेस्ट मैच के दौरान गेंदबाजी करते टिम साउदी
टेस्ट मैच के दौरान गेंदबाजी करते टिम साउदी

33 वर्षीय न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी टेस्ट क्रिकेट ही नहीं बल्कि सभी प्रारूप में घातक साबित होते हैं। गुजरते वक्त के साथ टेस्ट क्रिकेट में साउदी और बेहतर होते चले गए हैं और वह अपनी टीम के लिए लाल गेंद की क्रिकेट में आज भी एक महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं। दिग्गज तेज गेंदबाज ने अभी तक अपने करियर में 88 मैचों में 347 विकेट लिए हैं, जिसमें से 332 विकेट साउदी ने 2010 के बाद से लिए हैं। इस दौरान कीवी तेज गेंदबाज ने 13 बार पांच विकेट और एक बार 10 विकेट लेने का कारनामा भी किया है।

#2 स्टुअर्ट ब्रॉड

विकेट लेने के बाद जश्न मनाते स्टुअर्ट ब्रॉड
विकेट लेने के बाद जश्न मनाते स्टुअर्ट ब्रॉड

36 साल के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड इंग्लैंड टेस्ट टीम की तेज गेंदबाजी का अहम हिस्सा हैं। जेम्स एंडरसन के साथ उनकी जोड़ी आज भी इंग्लैंड की तेज गेंदबाजी की अहम कड़ी है। इन दोनो ने घरेलू परिस्थितियों में बड़ी से बड़ी टीमों का सूपड़ा साफ किया है। स्टुअर्ट अपनी सटीक लाइन और लेंथ से बल्लेबाजों से गलतियां करवाते हैं और इसका फायदा उन्हें विकेट के रूप में मिलता है। ब्रॉड ने हाल ही में भारत के खिलाफ खेले गए आखिरी टेस्ट में अपने 550 विकेट पूरे किए। स्टुअर्ट ब्रॉड 2010 के बाद से टेस्ट क्रिकेट में 479 विकेट लेकर इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं। इस दौरान उन्होंने 132 मुकाबले खेले हैं।

#1 जेम्स एंडरसन

मैच के दौरान विकेट लेने के बाद जश्न मनाते जेम्स एंडरसन
मैच के दौरान विकेट लेने के बाद जश्न मनाते जेम्स एंडरसन

लगभग 20 साल से लगातार अपनी गेंदबाजी से दुनिया भर के बड़े से बड़े गेंदबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाने वाले इंग्लैंड क्रिकेट के सबसे सफल तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन अभी भी मैदान पर डटे हैं। एंडरसन उम्र के साथ और खतरनाक गेंदबाज बनाकर उभरे हैं। दाएं हाथ का यह दिग्गज टेस्ट इतिहास में तीसरा सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला और बतौर तेज गेंदबाज सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला गेंदबाज हैं। 2010 के बाद से जेम्स एंडरसन ने 128 टेस्ट मैचों में 509 विकेट झटके हैं और इस सूची में पहले स्थान पर हैं।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...