Create

3 पाकिस्तानी खिलाड़ी जिनके लिए आईपीएल नीलामी में बड़ी बोली लग सकती थी

पाकिस्तानी खिलाड़ियों की आईपीएल में काफी मांग होती
पाकिस्तानी खिलाड़ियों की आईपीएल में काफी मांग होती

आईपीएल (IPL) 2022 से पहले होने वाले मेगा ऑक्शन के लिए सभी टीमों की योजनाओं की तैयारी चल रही है। इस मेगा ऑक्शन में बहुत से नए नाम देखने को मिलेंगे और कई बड़े खिलाड़ी भी हिस्सा होंगे। कई बड़े नामों को उनकी टीमों ने रिटेन नहीं किया है। साथ ही दो नई टीमों को ऑक्शन से पहले तीन-तीन खिलाड़ियों को चुनने का अवसर मिलेगा और जल्द ही उनके द्वारा घोषणा देखने को मिल सकती है।

आईपीएल में दुनिया भर के खिलाड़ी खेलते हैं और शुरुआत में पाकिस्तान के खिलाड़ियों को भी यहाँ खेलने का मौका मिलता था। आईपीएल 2008 एकमात्र सीजन था, जिसमें पाकिस्तान के कई दिग्गज खिलाड़ी खेलते हुए नजर आये थे। उन खिलाड़ियों में शोएब अख्तर, शाहिद अफरीदी, शोएब मालिक, मोहम्मद आसिफ तथा अन्य कई खिलाड़ी शामिल हुए थे। हालांकि उस सीजन के बाद दोनों देशों के बीच आपसे रिश्ते खराब होने की वजह से आईपीएल में पाकिस्तान के खिलाड़ियों पर रोक लगा दी गयी, जोकि अभी तक बरकरार है।

पाक की टीम का T20I में बहुत ही शानदार प्रदर्शन रहा और टीम टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी, जहाँ उन्हें एक रोमांचक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से हार मिली थी। पाकिस्तान की टी20 में कामयाबी में उनके खिलाड़ियों का अहम योगदान रहा है और इसमें कोई हैरानी नहीं होती, अगर ऑक्शन में पाक के खिलाड़ियों को बड़ी धनराशि मिलती। इस आर्टिकल में हम उन 3 पाकिस्तानी खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जो मेगा ऑक्शन में महंगे दामों में बिक सकते थे।

3 पाकिस्तानी खिलाड़ी जिनके लिए आईपीएल नीलामी में बड़ी बोली लग सकती थी

#3 मोहम्मद रिज़वान (पाकिस्तान के शानदार विकेटकीपर)

मोहम्मद रिज़वान के लिए 2021 बहुत ही शानदार रहा
मोहम्मद रिज़वान के लिए 2021 बहुत ही शानदार रहा

पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिज़वान के लिए टी20 क्रिकेट में यह साल बहुत ही बेहतरीन रहा। अंतरराष्ट्रीय स्तर हो घरेलू टी20 रिज़वान ने हर जगह अपने बल्ले का दम दिखाया। इस साल रिज़वान ने अंतरराष्ट्रीय टी20 में 29 मैचों में 73.66 की जबरदस्त औसत से 1326 रन बनाये। वहीं इस साल सभी टी20 में वह एक कैलेंडर वर्ष में 2000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज रहे।

रिज़वान एक बेहतरीन विकेटकीपर और बेहतरीन बल्लेबाज होने के साथ-साथ एक कप्तानी का भी अनुभव रखते हैं। ऐसे में अगर यह खिलाड़ी ऑक्शन में होता तो कई टीमों के बीच इनको लेकर प्रतिस्पर्धा दिख सकती थी और इनको बड़ी धनराशि मिलने की पूरी संभावना रहती।

#2 बाबर आज़म (पाकिस्तान के कप्तान)

बाबर आज़म
बाबर आज़म

टी20 क्रिकेट पावर हिटर्स और बड़े शॉट खेलने वालों का खेल माना जाता है लेकिन कुछ ऐसे बल्लेबाज भी हुए, जिन्होंने अपनी तकनीक के दम पर इस प्रारूप में सफलता हासिल की और उनमें से एक नाम बाबर आज़म का भी है। बाबर आज़म ने पाकिस्तान को अपनी कप्तानी में टी20 में बहुत सफतला दिलाई है और बल्ले के साथ भी टीम के लिए योगदान दिया है। बाबर ने पाकिस्तान के लिए 73 मैचों में 45.17 की औसत से 2620 रन बनाये हैं।

बाबर अगर ऑक्शन में उपलब्ध होते तो फ्रेंचाइजी जरूर इस खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल करना चाहतीं। बाबर के आने से फ्रेंचाइजी को एक शानदार ओपनर तथा एक कप्तान भी मिल जाता।

#1 शाहीन अफरीदी (पाकिस्तान के प्रमुख गेंदबाज)

शाहीन अफरीदी
शाहीन अफरीदी

मौजूदा समय में नई गेंद के साथ अगर कोई सबसे खतरनाक गेंदबाज है तो वह पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी हैं। शाहीन ने लगातार पाकिस्तान के लिए पावरप्ले में विकेट निकालकर दिए हैं और विरोधी टीमों के टॉप ऑर्डर को मुश्किल में डाला है। शाहीन के पास गति भी और स्विंग कराने की काबिलियत भी है, जो उनकी गेंदबाजी को और खास बनाती है।

आईपीएल में हमने अक्सर देखा है कि टीमें अच्छे तेज गेंदबाजों के लिए किसी भी हद तक धनराशि खर्च करने को तैयार रहती हैं। ऐसे में शाहीन अफरीदी जैसा शानदार गेंदबाज ऑक्शन में निश्चित रूप से बड़ी धनराशि हासिल कर सकता था।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
3 comments