Create

3 पाकिस्तानी खिलाड़ी जो भारतीय टीम के लिए खतरा बन सकते हैं 

पाकिस्तान आज अपने टी20 वर्ल्ड कप अभियान की शुरुआत करेगा
पाकिस्तान आज अपने टी20 वर्ल्ड कप अभियान की शुरुआत करेगा

पाकिस्तान (Pakistan Cricket Team) एक ऐसी टीम है, जिसके बारे में कभी कुछ नहीं कहा जा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह टीम अपने प्रदर्शन कभी भी आपको हैरान कर सकती है। अपने दिन पर यह टीम बड़ी-बड़ी टीमों को बहुत ही आसानी से हरा देती है लेकिन खराब दिन पर बहुत ही साधारण नजर आती है। 2009 टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) विजेता पाकिस्तान एक बार फिर इस ट्रॉफी को जीतने के उद्देश्य से आज चिरप्रतिद्वंदी भारत (Indian Cricket Team) के खिलाफ इस वर्ल्ड कप का अपना पहला मुकाबला (Ind vs Pak) खेलने के लिए उतरेगी। इस मुकाबले को लेकर क्रिकेट जगत में काफी ज्यादा हलचल है और यह एक बड़ा मैच होगा।

टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की टीम का रिकॉर्ड भारत के खिलाफ बहुत ही खराब है। टीम ने अभी तक पांच मुकाबले खेले हैं और पांचों में उन्हें भारत के हाथों हार का सामना करना पड़ा है। हालांकि इस वर्ल्ड कप में यूएई की परिस्थितियों में पाकिस्तान की टीम खतरनाक साबित हो सकती है क्योंकि उन्हें खेलने का काफी ज्यादा अनुभव है। पाकिस्तान के पास ऐसे कई खिलाड़ी हैं, जो भारत के लिए खतरा बन सकते हैं और अगर इन खिलाड़ियों ने अच्छा किया तो पाकिस्तान को वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ पहली जीत भी मिल सकती है। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 पाकिस्तानी खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जो भारत के लिए खतरा साबित हो सकते हैं।

3 पाकिस्तानी खिलाड़ी जो भारतीय टीम के लिए खतरा बन सकते हैं

#3 मोहम्मद रिजवान

मोहम्मद रिजवान एक शानदार बल्लेबाज हैं
मोहम्मद रिजवान एक शानदार बल्लेबाज हैं

पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान भारत के खिलाफ पारी की शुरुआत करते हुए नजर आएंगे। शुरूआती ओवरों में रिजवान तेजी से रन बनाते हैं और विपक्षी गेंदबाजों पर दवाब बनाने का प्रयास करते हैं। रिजवान ने 43 मैचों में 48.40 की औसत से 1065 रन बनाये हैं और उनके नाम एक शतक तथा आठ अर्धशतक दर्ज हैं। रिजवान के पास बड़े स्कोर बनाने की क्षमता है और भारतीय टीम अगर उन्हें शुरुआत में आउट नहीं करती तो फिर उनके लिए मुश्किलें बढ़ जाएँगी।

#2 शाहीन शाह अफरीदी

शाहीन शाह अफरीदी
शाहीन शाह अफरीदी

बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों की कमजोरी जगजाहिर है और इस बात को ध्यान में रखते हुए पाकिस्तान के लिए तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी एक तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं। शाहीन के पास शुरूआती ओवरों में गेंद को स्विंग कराने की कला है और इससे भारतीय टॉप ऑर्डर के लिए काफी दिक्क़ते हों सकती हैं। अगर शाहीन शुरूआती ओवरों में भारत को झटके देने में कामयाब रहे तो फिर पाकिस्तान के लिए राह आसान हो सकती है।

#1 बाबर आजम

बाबर आजम
बाबर आजम

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम बतौर बल्लेबाज अपनी टीम के लिए उतनी ही अहम भूमिका निभाते हैं, जितना कि भारतीय टीम के लिए विराट कोहली। बाबर आजम को टी20 क्रिकेट का बेहतरीन खिलाड़ी माना जाता है और इस खिलाड़ी का निरंतर अच्छा प्रदर्शन इस बात को पूरी तरह से साबित करता है। बाबर ने 61 टी20 मैचों में पाकिस्तान के लिए 2204 रन बनाये हैं और उनके नाम एक शतक तथा 20 अर्धशतक दर्ज हैं। बाबर शानदार प्रदर्शन की वजह से भारत की वर्ल्ड कप स्ट्रीक के लिए एक बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं। भारत के दृष्टिकोण से बाबर आजम का विकेट बहुत अहम होगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment