3 खिलाड़ी जो IPL 2022 में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए कप्तानी का विकल्प बन सकते हैं 

केकेआर ने पिछले सीजन फाइनल तक का सफर तय किया था
केकेआर ने पिछले सीजन फाइनल तक का सफर तय किया था

आईपीएल (IPL) 2022 का मेगा ऑक्शन 12 फरवरी और 13 फरवरी को आयोजित होने वाला है। यह मेगा ऑक्शन सभी 10 टीमों के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है, लेकिन सबसे अधिक जरूरी पंजाब (PBKS), कोलकाता (KKR) और बैंगलोर (RCB) फ्रेंचाइजी के लिए है। क्योंकि इन 3 टीमों के अलावा अन्य सभी 7 टीमों ने आईपीएल 2022 के लिए अपने कप्तान घोषित कर दिए हैं।

पिछले सीजन इयोन मोर्गन के नेतृत्व में कोलकाता नाइट राइडर्स टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था। लेकिन इस सीजन उन्हें फ्रेंचाइजी द्वारा रिटेन नहीं किया गया है। केकेआर ने विदेशी खिलाड़ियों में आंद्रे रसेल और सुनील नारेन एवं भारतीय खिलाड़ियों में वेंकटेश अय्यर और वरुण चक्रवर्ती को रिटेन किया है। केकेआर फ्रेंचाइजी के लिए यह ऑक्शन काफी जरूरी साबित होने वाला है, क्योंकि उन्हें अपने टीम के लिए एक बेहतर कप्तान की तलाश है। नीचे हम आपको उन 3 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें केकेआर ऑक्शन में खरीदकर कप्तान बना सकती है।

3 खिलाड़ी जो IPL 2022 में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए कप्तानी का विकल्प बन सकते हैं

#1 श्रेयस अय्यर

श्रेयस अय्यर ने बतौर काफी सफलता हासिल की है
श्रेयस अय्यर ने बतौर काफी सफलता हासिल की है

श्रेयस अय्यर आईपीएल के बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक माने जाते हैं। इतना ही नहीं वह 2018 से लेकर 2020 तक दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी भी कर चुके हैं। 2018 में जब गौतम गंभीर ने टीम की कप्तानी छोड़ी थी, तो फ्रेंचाइजी ने इस युवा खिलाड़ी को कप्तान के रूप में नियुक्त किया था। उनकी कप्तानी में दिल्ली की टीम 2019 में प्लेऑफ और 2020 में फाइनल तक का सफर तय कर चुकी है। अय्यर ने दिल्ली के लिए 41 मैचों में कप्तानी की है, जिसमें उन्हें 21 मैचों में जीत मिली है।

हालांकि पिछले सीजन चोटिल होने के चलते श्रेयस अय्यर आईपीएल के पहले लेग से बाहर हो गए थे और उनकी जगह पर ऋषभ पंत को कप्तान बना दिया गया था। बेहतरीन कप्तानी एवं बल्लेबाजी प्रदर्शन के बावजूद इस सीजन दिल्ली कैपिटल्स फ्रेंचाइजी ने उन्हें रिटेन नहीं किया है। इसीलिए यह कयास लगाए जा रहे हैं कि केकेआर उन पर बड़ा दांव लगा सकती है और उन्हें खरीदकर अपने टीम का कप्तान बना सकती है।

#2 डेविड वॉर्नर

डेविड वॉर्नर
डेविड वॉर्नर

डेविड वॉर्नर के नेतृत्व में सनराइजर्स हैदराबाद ने 2016 में आईपीएल का खिताब जीता था। वे इस टीम के लिए 67 मैचों में कप्तानी कर चुके हैं, जिनमें उन्हें 35 मैचों में जीत मिली है। पिछले सीजन खराब प्रदर्शन के चलते उन्हें कप्तानी से हटा दिया गया था और केन विलियमसन को एक बार फिर से कप्तानी का जिम्मा सौंपा गया था। केकेआर फ्रेंचाइजी इस ऑक्शन में टी20 वर्ल्ड कप 2021 चैंपियन एवं मैन ऑफ द सीरीज वॉर्नर को खरीदकर अपनी टीम का कप्तान बना सकती है।

#3 शिखर धवन

शिखर धवन
शिखर धवन

शिखर धवन पिछले लगातार 2 सालों से दिल्ली कैपिटल्स के लिए शानदार प्रदर्शन करते आए हैं और अपनी टीम की ओर से सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी रहे हैं। इतना ही नहीं धवन 10 आईपीएल मैचों में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए कप्तानी भी कर चुके हैं। हालांकि दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें इस सीजन रिटेन नहीं किया है, इसीलिए यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि केकेआर फ्रेंचाइजी इस ऑक्शन में उन्हें खरीदकर अपनी टीम का कप्तान बना सकती है। क्योंकि केकेआर अनुभवी खिलाड़ियों को अपने टीम में मौका देना चाहती है, ताकि उनके अनुभव का फायदा पूरी टीम को मिल सके।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar