Create
Notifications

3 खिलाड़ी जिन्हें कोलकाता नाइटराइडर्स को अगले सीजन की नीलामी से पहले रिलीज कर देना चाहिए

कोलकाता नाइटराइडर्स टीम
कोलकाता नाइटराइडर्स टीम
Neeraj
visit

कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए पिछला सीजन बेहद निराशाजनक रहा था। पहले 5 में से 4 मैच जीतने के बावजूद टीम ने लगातार अगले 6 मैच गंवा दिए। टूर्नामेंट के शुरुआती चरण में अंक तालिका में पहले स्थान पर रहने वाली कोलकाता लीग स्टेज की समाप्ति तक टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी थी।

भले ही आंद्रे रसेल ने पूरे सीजन आक्रामक बल्लेबाजी जारी रखी, लेकिन फिर भी कोलकाता प्ले-ऑफ में नहीं पहुंच सकी। शुभमन गिल को भी अच्छे प्रदर्शन का ईनाम मिला और उन्हें टॉप ऑर्डर में प्रमोट किया गया। हालांकि, दिनेश कार्तिक की कप्तानी पर काफी सवाल उठाए गए और उनके द्वारा गेंदबाजों में किए गए बदलाव की काफी आलोचना होती रही।

टीम में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिनका प्रदर्शन काफी खराब रहा था और 2020 की नीलामी से पहले कोलकाता को कुछ बड़े फैसले लेने होंगे। कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जो या तो अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं या अपने प्राइस टैग को जस्टिफाई नहीं कर पा रहे हैं। एक नजर उन 3 खिलाड़ियों पर जिन्हें कोलकाता को अगले सीजन की नीलामी से पहले रिलीज कर देना चाहिए।

यह भी पढ़ें: 4 खिलाड़ी जिन्हें उनकी टीमों द्वारा अगले सीजन में रिलीज कर दिया जाना चाहिए

#3 कमलेश नागरकोटी, 3.2 करोड़ रूपए

कमलेश नागरकोटी
कमलेश नागरकोटी

अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत के लिए लगातार 140 की स्पीड के साथ गेंदबाजी करने वाले कमलेश नागरकोटी ने कोलकाता का ध्यान अपनी ओर खींचा। कमलेश से कोलकाता फ्रेंचाइजी इतनी प्रभावित हुई थी कि इतने कम उम्र के खिलाड़ी को भी उन्होंने 3.2 करोड़ रूपए की कीमत में खरीदा।

हालांकि, 2018 सीजन शुरु होने से पहले ही कमलेश चोटिल हो गए और कोलकाता के लिए एक भी मैच नहीं खेल सके। 2019 सीजन में भी कमलेश चोट के कारण एक भी मुकाबला नहीं खेल सके। कोलकाता को फिलहाल उनके फॉर्म और लय का कुछ पता नहीं है तो उन्हें टीम में बनाए रखना सही फैसला नहीं लग रहा है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#2 क्रिस लिन, 9.6 करोड़ रूपए

क्रिस लिन
क्रिस लिन

2016 और 2017 बीबीएल सीजन में क्रिस लिन ने बहुत आक्रामक बल्लेबाजी की थी और उन्होंने 170 से ज़्यादा की स्ट्राइक रेट के साथ रन बनाए थे। 2017 में लिन ने आईपीएल में कोलकाता के लिए मात्र 7 मैचों में ही 180 से ज़्यादा की स्ट्राइक रेट के साथ 295 रन बनाए थे।

कंधे में लगी चोट ने लिन की बल्लेबाजी पर काफी असर डाला है और उनका स्ट्राइक रेट काफी ज़्यादा गिरा है। 2018 सीजन में कोलकाता के लिए लिन ने 16 मैचों में 491 रन बनाए, लेकिन इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 130 का रहा। 2019 सीजन में भी लिन ने 13 मैचों में 405 रन बनाए, लेकिन एक बार फिर उनका स्ट्राइक रेट 130 का ही रहा।

लिन के आंकड़े तो ठीक हैं, लेकिन इतनी बड़ी रकम वाले खिलाड़ी से इस तरह की बल्लेबाजी की उम्मीद कोलकाता को नहीं होगी। लिन की जगह टीम मध्यक्रम में अच्छा बल्लेबाज ला सकती है।

#1 रॉबी उथप्पा, 6.4 करोड़ रूपए

रॉबी उथप्पा
रॉबी उथप्पा

रॉबी उथप्पा ने पहले सीजन से लेकर अब तक लगातार हर सीजन में हिस्सा लिया है और उनके नाम 174 आईपीएल मुकाबलों में 3,319 रन हैं। 2014 में कोलकाता को आईपीएल खिताब जिताने में उथप्पा ने अहम भूमिका निभाई थी। 2014 उनके आईपीएल करियर का सबसे बेहतरीन सीजन रहा, जिसमें उन्होंने 16 मुकाबलों में 660 रन बनाए। इस सीजन भी उथप्पा का प्रदर्शन ज़्यादा खराब नहीं रहा, लेकिन उनकी लगातार गिर रही स्ट्राइक रेट कोलकाता के लिए चिंता का विषय है।

12वें सीजन में उथप्पा ने 9 मैचों में 119 की स्ट्राइक रेट के साथ 220 रन बनाए, जिसमें एक अर्धशतक शामिल है। पिछले सीजन उथप्पा की स्ट्राइक रेट 132 से ज़्यादा की थी, लेकिन इस सीजन वह बड़े शॉट खेलने के लिए संघर्ष करते दिखे। बैंगलोर के खिलाफ उथप्पा ने 20 गेंदों में 9 रनों की बेहद खराब पारी खेली थी जिसके बाद वह आलोचकों के निशाने पर आ गए । निश्चित ही अब कोलकाता को उथप्पा के ऊपर सोचना चाहिए।

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now