Create

4 खिलाड़ी जिन्हें उनकी टीमों द्वारा अगले सीजन में रिलीज कर दिया जाना चाहिए

Enter caption
Neeraj Pandey

आईपीएल का 12वां संस्करण चल रहा है और इस बार काफी कुछ हो रहा है। कई शानदार मैच देखने को मिल चुके हैं और कुछ दिग्गज खिलाड़ियों ने लगातार अपनी उपयोगिता को साबित किया है। हर सीजन टीमें कुछ खिलाड़ियों पर भरोसा जताती हैं और उन्हें रिटेन करती हैं। जाहिर सी बात है कि रिटेन किए गए खिलाड़ियों से टीमों को अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होती है। आईपीएल में बहुत से ऐसे खिलाड़ी हैं जो लंबे समय से एक ही टीम के लिए खेल रहे हैं तो वहीं कुछ ऐसे भी हैं जो कई टीमों के लिए खेल चुके हैं।

कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने पहले तो शानदार प्रदर्शन किया था, लेकिन फिलहाल वे संघर्ष करते नजर आ रहे हैं। टीमों के लिए कुछ खिलाड़ियों को लगातार अपने साथ बनाए रखना परेशानी का सबब बनता नजर आ रहा है। एक नजर डालते हैं उन 4 खिलाड़ियों पर जिन्हें उनकी टीमों को अगले सीजन रिलीज कर देना चाहिए।

#4 मनीष पांडे - सनराइजर्स हैदराबाद

Enter caption

मनीष पांडे ने आईपीएल के सभी सीजन में हिस्सा लिया है। वह 2008 से ही लीग का हिस्सा रहे हैं और वो कई टीमों के लिए खेल चुके हैं। आईपीएल में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज मनीष पांडे मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, पुणे वॉरियर्स इंडिया, कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए खेल चुके हैं और फिलहाल सनराइजर्स हैदराबाद टीम का हिस्सा हैं।

2018 में सनराइजर्स ने मनीष को 11 करोड़ रूपए में खरीकर उस सीजन का सबसे महंगा खिलाड़ी बनाया था, लेकिन इस सीजन सनराइजर्स के लिए मनीष को रिटेन करना भारी पड़ रहा है। इस सीजन मनीष ने 6 मैचों में मात्र 54 रन बनाए हैं और उनका स्ट्राइक रेट भी 93 का है जो टी-20 के लिहाज से बेहद कम है। पिछले सीजन भी मनीष का प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहा था और 15 मैचों में 115 की स्ट्राइक रेट से वह 284 रन ही बना सके थे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#3 मोहम्मद सिराज - रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

Enter caption

मोहम्मद सिराज को सनराइजर्स हैदराबाद ने 2017 में 2 करोड़ 60 लाख रूपए में खरीदा था और पहले सीजन में सिराज ने 6 मैच में 10 विकेट हासिल किए थे। इसके बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने सिराज को 2018 में अपने साथ जोड़ा। पिछले सीजन सिराज ने बैंगलोर के लिए 11 मैचों में 11 विकेट लिए थे, लेकिन उनका इकॉनमी रेट 8.95 का था। इस सीजन सिराज ने 9 मैचों में 7 विकेट लिए हैं, लेकिन इस सीजन भी वह काफी महंगे साबित हुए हैं।

सिराज का पूरा आईपीएल करियर देखें तो उन्होंने 26 मुकाबलों में 28 विकेट हासिल किए हैं और उनकी इकॉनमी 9.20 की रही है। इस सीजन सिराज ने लगभग हर मुकाबले में महंगी गेंदबाजी की है और बैंगलोर को मुश्किल में डाला है। बैंगलोर की सबसे बड़ी समस्या उनकी गेंदबाजी ही रही है और उन्हें अगले सीजन सिराज को रिलीज कर देना चाहिए।

#2 रॉबिन उथप्पा - कोलकाता नाइटराइडर्स

Enter caption

रॉबिन उथप्पा ने पहले सीजन से लगातार हर सीजन आईपीएल में हिस्सा लिया है और उनके नाम 174 आईपीएल मुकाबलों में 3,319 रन हैं। 2014 में कोलकाता को आईपीएल खिताब जिताने में उथप्पा ने अहम भूमिका निभाई थी। 2014 उनके आईपीएल करियर का सबसे बेहतरीन सीजन रहा जिसमें उन्होंने 16 मुकाबलों में 660 रन बनाए। इस सीजन भी उथप्पा का प्रदर्शन ज़्यादा खराब नहीं रहा है, लेकिन उनकी लगातार गिर रही स्ट्राइक रेट कोलकाता के लिए चिंता का विषय है।

इस सीजन उथप्पा ने 9 मैचों में 119 की स्ट्राइक रेट के साथ 220 रन बनाए हैं जिसमें एक अर्धशतक शामिल है। पिछले सीजन उथप्पा की स्ट्राइक रेट 132 से ज़्यादा की थी, लेकिन इस सीजन वह बड़े शॉट खेल पाने में संघर्ष कर रहे हैं। बैंगलोर के खिलाफ उथप्पा ने 20 गेंदों में 9 रनों की बेहद खराब पारी खेली थी जिसके बाद वह आलोचकों के निशाने पर आ गए हैं। निश्चित ही अब कोलकाता को उथप्पा के ऊपर सोचना चाहिए।

#1 अंबाती रायडू - चेन्नई सुपरकिंग्स

Enter caption

अंबाती रायडू का आईपीएल करियर बेहद शानदार रहा है और उन्होंने 2010 से लेकर 2017 तक लगातार मुंबई इंडियंस के लिए खेला था। मुंबई के लिए ज़्यादातर मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करने वाले रायडू को 2018 में चेन्नई सुपरकिंग्स ने खरीदा था। चेन्नई के लिए अपने पहले सीजन में रायडू ने ओपनर के तौर पर लगभग 150 की स्ट्राइक रेट के साथ 16 मैचों में 602 रन बनाए जिसमें एक शतक और तीन अर्धशतक शामिल थे।

इस सीजन की शुरुआत होने से पहले ही रायडू फॉर्म में नहीं थे और आईपीएल में भी उऩका प्रदर्शन निराशाजनक रहा है। रायडू ने इस सीजन 9 मैचों में 90 की स्ट्राइक रेट के साथ 163 रन बनाए हैं और वर्ल्ड कप के लिए भी उनका चयन भारतीय क्रिकेट टीम में नहीं हुआ है। रायडू की बल्लेबाजी लगातार धीमी होती जा रही है और आईपीएल में तो फटाफट क्रिकेट खेलने वालों का बोलबाला रहता है।

Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...