Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

Cricket Records: 3 खिलाड़ी जिन्होंने सबसे ज्यादा समय तक वनडे इंटरनेशनल खेला है

ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Published Jan 05, 2020
Jan 05, 2020 IST

सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा समय तक ODI क्रिकेट खेला
सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा समय तक ODI क्रिकेट खेला

वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरूआत 5 जनवरी 1971 से हुई थी। पहला मुकाबला मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया था। यह मैच इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुआ था। खैर, भारत ने अपना पहला एकदिवसीय मैच 1974 में खेला था। भारत में क्रिकेट को काफी ज्यादा पसंद किया जाता है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी कई खिलाड़ियों ने भारत की तरफ से खेला है। अब तक 229 खिलाड़ियों ने भारत के लिए वनडे क्रिकेट खेला है। दुनियाभर के खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट खेलकर अपना नाम बनाया। बड़े स्टेज पर लंबे समय तक खेलना मुश्किल रहता है।

यह भी पढ़ें:- टी20 अंतर्राष्ट्रीय में 5 ऐसे मौके जब दोनों सलामी बल्लेबाज शून्य पर आउट हो गए

धीरे-धीरे कॉम्पिटिशन बढ़ता है और ऐसे में खिलाड़ी का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लगातार रन बनाना मुश्किल रहता है। इस वजह से खिलाड़ी 5-6 सालों तक ही बड़े स्टेज पर क्रिकेट खेलते हैं।

बहुत बार चोट के कारण खिलाड़ियों को क्रिकेट छोड़ना पड़ा। खैर, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसे भी खिलाड़ी थे जो बहुत समय तक वनडे क्रिकेट खेला। आज हम उन्हीं टॉप 3 खिलाड़ियों की बात करने वाले हैं:

#1 सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है। उन्हें सिर्फ 16 साल की उम्र में इंटरनेशनल स्टेज पर भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा बनने का मौका मिल गया था। उन्होंने 15 नवंबर 1989 को पाकिस्तान के खिलाफ अपना डेब्यू किया। 

सचिन ने सबसे लंबे समय तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला है। उन्होंने 1989 से 2013 तक भारत के लिए वनडे क्रिकेट खेला। उन्होंने 22 साल और 91 दिन तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला।

 सचिन तेंदुलकर के नाम कई वर्ल्ड रिकॉर्ड है। वह दुनिया के पहले खिलाड़ी है जिसने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक लगाए। विश्व का कोई भी खिलाड़ी सचिन के इस रिकॉर्ड के आस-पास नहीं है।

1 / 2 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...