IPL 2020: 3 खिलाड़ी जिन्हें मुंबई इंडियंस को आईपीएल ऑक्शन में टारगेट करना चाहिए

मुंबई इंडियंस
मुंबई इंडियंस

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इतिहास में सबसे सफल फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस ने चार बार इस टूर्नामेंट की ट्रॉफी उठाई है। 2019 संस्करण की विजेता और मौजूदा चैंपियन आईपीएल 2020 में एक बार फिर से अपने खिताब की रक्षा करने के लिए उतरेगी। हालांकि आईपीएल में वर्चस्व स्थापित करने की लड़ाई असल में नीलामी प्रक्रिया से ही शुरू हो जाती है। मुंबई इंडियंस इस बार पिछली बार की गई कुछ गलतियों को दूर करने के लिए चालाकी से बोली लगाने की कोशिश करेगी।

मुंबई में हमेशा से ही उन लोगों का एक बड़ा दल होता है जो पर्दे के पीछे काम करते हैं। नीलामी प्रक्रिया के लिए उनके पास हमेशा से ही घरेलू क्रिकेट के प्रतिभावान खिलाड़ियो पर हर समय नजर रखने वाले एक्सपर्ट्स और एक बड़ा सहायक दल रहा है। शायद यही कारण भी है कि मुम्बई इंडियंस का अंजान भारतीय प्रतिभाओं का पता लगाने का एक लंबा इतिहास रहा है।

यह भी पढ़े: आईपीएल ऑक्शन में 3 खिलाड़ी, जिन पर होगी चेन्नई सुपरकिंग्स की नजर

जसप्रीत बुमराह, पांड्या ब्रदर्स और मयंक मार्कंडे जैसे खिलाड़ियो को पहला अवसर मुंबई ने ही दिया गया था। ऐसे में इस बार भी अगर मुम्बई कुछ चौकाने वाले भारतीय नामों पर दांव लगाती है तो ये कोई आश्चर्य वाली बात नहीं होनी चाहिए।

आइये नजर डालते हैं उन खिलाड़ियों पर जिन्हे मुंबई इंडियंस आईपीएल ऑक्शन में टारगेट कर सकती है:

#3 जहीर खान (लेग स्पिनर)

जहीर खान
जहीर खान

अफगानिस्तान के युवा चाइनामैन गेंदबाज जहीर खान राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस के बीच नीलामी की जंग के बाद 2018 सीज़न के लिए में 60 लाख रुपये की बोली में राजस्थान के साथ जुड़े थे। हालांकि उन्हें किसी मैच में मौका नहीं मिला और इसके बाद अगली नीलामी में वह नहीं बिक सके। मयंक मार्कंडे को दिल्ली कैपिटल्स के साथ ट्रेड करने के बाद, मुंबई को राहुल चाहर के साथ एक विशेषज्ञ लेग-स्पिनर की जरूरत है। ऐसे में जहीर इस बार मुंबई की नजर में होंगे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#2 मनोज तिवारी (मध्यक्रम बल्लेबाज)

मनोज तिवारी
मनोज तिवारी

आईपीएल और घरेलू क्रिकेट के अनुभवी बल्लेबाज मनोज तिवारी ने 2008 से आईपीएल की विभिन्न टीमों के लिए क्रिकेट खेला है। हालांकि, 33 वर्षीय खिलाड़ी पिछले साल की नीलामी कोई खरीदार नहीं मिला। इसके बाद से वह घरेलू क्रिकेट में लौटे और उन्होंने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। एक मध्यम क्रम के बल्लेबाज के रूप में उनकी प्रोफ़ाइल मुम्बई इंडियंस के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकती है। पिछले संस्करण में मुम्बई का मध्य क्रम हर समय संघर्ष करता नजर आया।

उन्होंने 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजायंट के लिए मध्यक्रम में खेलते हुए लगातार अच्छा प्रदर्शन किया था, जिसकी वजह से उनकी टीम प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंची थी। तिवारी नंबर 5 या नंबर 6 पर गेंद को गैप में धकेलकर पारी को सवांरने और डेथ ओवर्स में बड़े शॉट लगाने की क्षमता की वजह से, मुंबई की मध्यक्रम की समस्या का हल बन सकते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#1 कार्लोस ब्रैथवेट (ऑलराउंडर)

कार्लोस ब्रैथवेट
कार्लोस ब्रैथवेट

2019 में कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ खराब सीज़न के बाद यह इस बात की पूरी संभावना है कि वेस्टइंडीज के स्टार ऑलराउंडर ब्रैथवेट को इस आईपीएल नीलामी से पहले रिलीज कर दिया जाएगा। कार्लोस ब्रैथवेट जिनको पिछले साल 5 करोड़ रुपये की भारी कीमत में खरीदा गया था, वह अपनी कीमत को सही साबित करने में नाकाम रहे थे।

वह टूर्नामेंट में मिले मौकों में कोई भी अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे और टूर्नामेंट में ज्यादातर समय लिए बेंच पर बैठे दिखें। हालांकि, टी-20 क्रिकेट में उनकी काबिलियत से हर कोई भली भांति परिचित है। ऑलराउंडर ब्रैथवेट बल्ले और गेंद दोनों के साथ एक मैच विजेता खिलाड़ी हैं।

मुंबई को इस लम्बे टूर्नामेंट में एक बैक-अप ऑलराउंडर की जरूरत होगी। ब्रैथवेट मुम्बई के लिए वह ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या का बैक-अप बन सकते हैं, जो इस समय पीठ की सर्जरी के कारण बाहर हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment