Create
Notifications

3 खिलाड़ी जो विराट कोहली की कप्तानी में बड़े खिलाड़ी बन सकते हैं 

Bangladesh v India - ICC Cricket World Cup 2019
विशाल क्षेत्री
visit

टीम इंडिया के लिए ये विश्व कप अब तक बहुत ही अच्छा रहा है। कप्तान विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया सेमीफइनल में पहुँच चुकी है जहां उसका मुकाबला 9 जुलाई को न्यूजीलैंड के साथ होने वाला है। मौजूदा समय में भारतीय काफी मजबूत नजर आ रही है और ऐसी उम्मीद की जा रही है की कप्तान कोहली की कुशल नेतृत्व में टीम इंडिया न्यजीलैंड को हराकर फाइनल का टिकट भी हासिल कर लेगी।

टीम इंडिया इस समय काफी संतुलित नजर आ रही है। टीम में नए और पुराने खिलाड़ियों का बढ़िया तालमेल देखने को मिल रहा है। बतौर कप्तान विराट कोहली टीम इंडिया का बेहतरीन नेतृत्व कर रहे हैं। उनकी कप्तानी में खेलने वाले खिलाड़ी अक्सर ये बात कहते आएं हैं की कप्तान कोहली उन्हें पूरी छूट प्रदान करते हैं और किसी भी प्रकार से अपने निर्णय को खिलाड़ियों के ऊपर नहीं थोपते।

आज कई नए खिलाड़ी कोहली की कप्तानी में खेल रहे हैं जिनमें बड़ा खिलाड़ी बनने की क्षमता है। आज हम आपको ऐसे ही 3 खिलाड़ियों के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं।

#3 केएल राहुल

Sri Lanka v India - ICC Cricket World Cup 2019

सलामी बल्लेबाज केएल राहुल विराट कोहली के चहेते खिलाड़ियों में से एक हैं। राहुल तकनीकी रूप से बहुत ही सक्षम बल्लेबाज हैं और उनमें बड़ा खिलाड़ी बनने के सभी गुण मौजूद हैं। अब तक वो 34 टेस्ट, 22 वनडे और 27 टी-20 मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं और क्रमशः 1905, 703 और 879 रन बना चुके हैं। उनके नाम टेस्ट में 5 तथा वनडे और टी-20 में 2-2 शतक हैं।

इस विश्व कप में शिखर धवन के बाहर हो जाने के बाद वो सलामी बल्लेबाज की भूमिका बखूबी निभा रहे हैं। श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने 111 रनों की शानदार पारी भी खेली। अगर इसी तरह का प्रदर्शन वो लगातार जारी रखते हैं तो उन्हें बड़ा खिलाड़ी बनने से कोई नहीं रोक सकता।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#2 हार्दिक पांड्या

South Africa v India - ICC Cricket World Cup 2019

हार्दिक पांड्या टीम इंडिया के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में से एक हैं। वो एक बेहतरीन ऑल-राउंडर हैं और जरुरत के समय कप्तान कोहली के काफी काम आते हैं। अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखने के बाद उनका प्रदर्शन दिन-प्रतिदिन बेहतर होता जा रहा है। अब तक वो टीम इंडिया की नीली जर्सी में 11 टेस्ट, 53 वनडे और 38 टी-20 मैच खेल चुके हैं और मात्र छोटे से करियर में ही टीम इंडिया में अपनी एक अलग छाप छोड़ने में कामयाब रहे हैं।

इस विश्व कप में भी उनका प्रदर्शन अच्छा रहा है। इस विश्व में उनके बल्ले से रन तो निकले ही हैं साथ ही साथ उन्हें 9 विकेटें लेने में भी कामयाबी हासिल हुई है। उनकी सबसे बड़ी खासियत ये है की वो बल्ले के साथ-साथ गेंद से भी बहुमूल्य योगदान देते हैं। कप्तान कोहली हार्दिक पांड्या के ऊपर बहुत भरोसा करते हैं और हार्दिक भी उनके भरोसे पर पूरी तरह से खरे उतरते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#1 ऋषभ पंत

Australia v India - T20

अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए प्रसिद्ध ऋषभ पंत को टीम इंडिया का भविष्य कहा जाता है। ऋषभ ने अंडर-19 विश्व कप से ही लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर लिया था। छोटे कद के ऋषभ पंत के अंदर प्रतिभा कूट-कूट कर भरी हुई है और इस बात का परिचय उन्होंने कई बार अपनी शानदार बल्लेबाजी के माध्यम से दिया है। वो अभी सिर्फ 21 साल के हैं यही कारण है की वो लंबे समय तक टीम इंडिया को अपनी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। उन्हें महेंद्र सिंह धोनी का उत्तराधिकारी भी कहा जाता है।

ऋषभ पंत अब तक टीम इंडिया के लिए 9 टेस्ट, 8 वनडे और 15 टी-20 मैच खेल चुके हैं और क्रमशः 696, 177 और 233 रन बना चुके हैं। यहाँ सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात ये है की अब तक उन्होंने सिर्फ 9 ही टेस्ट मैच खेले हैं लेकिन वो 2 शतक लगा चुके हैं और वो दोनों ही शतक उन्होंने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्हीं की धरती पर लगाएं हैं। बहुत कम खिलाड़ी ऐसे होते हैं जो इतने छोटे-से करियर में इतनी बड़ी उपलब्धि हासिल कर पाते हैं। उनके अब तक के प्रदर्शन को देखकर तो ऐसा लगता है की उनका भविष्य बहुत उज्जवल है।

Edited by मयंक मेहता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now