Create

3 खिलाड़ी जो ऑस्ट्रेलिया के वनडे कप्तान के रूप में आरोन फिंच की जगह ले सकते हैं 

एरोन फिंच ने शनिवार को वनडे फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा की
एरोन फिंच ने शनिवार को वनडे फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा की
Ayushman Chaudhary

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज खिलाड़ी और कप्तान आरोन फिंच (Aaron Finch) ने वनडे फॉर्मेट से अपने संन्यास की घोषणा कर दी है। न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला उनके वनडे करियर का आखिरी मैच बना । ऐसे में जितना मुश्किल बतौर सलामी बल्लेबाज उनकी रिप्लेसमेंट ढूंढना है, उससे कहीं ज्यादा मुश्किल उनके संन्यास के बाद टीम के कप्तान को चुनना होगा।

ऑस्ट्रेलियाई टीम पिछले काफी समय से कप्तानी के मामले में संघर्ष करती नजर आई है। ऐसे में वनडे टीम के मौजूदा कप्तान आरोन फिंच का इस फॉर्मेट से संन्यास लेना टीम मैनेजमेंट के लिए एक बड़ा झटका साबित हो सकता है। टीम के कई खिलाड़ी कप्तानी की इस दौड़ में अपना दावा पेश करते हैं। आज हम ऐसे ही 3 खिलाड़ियों की बात करेंगे जिन्हें फिंच के बाद ऑस्ट्रेलिया की वनडे टीम के कप्तान चुने जा सकते हैं।

ये 3 खिलाड़ी हैं ऑस्ट्रेलिया का वनडे कप्तान बनने के प्रबल दावेदार

#3 ग्लेन मैक्सवेल

ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल बिग बैश में कप्तानी कर चुके हैं
ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल बिग बैश में कप्तानी कर चुके हैं

टीम के प्रमुख ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल मौजूदा ऑस्ट्रेलियाई टीम के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक हैं। वनडे में 3000 से अधिक रन और 50 से अधिक विकेट लेने वाले मैक्सवेल के पास इस फॉर्मेट का काफी अनुभव है। हालांकि मैक्सवेल ने अब तक कभी भी ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी किसी भी फॉर्मेट में नहीं की है लेकिन ऑस्ट्रेलिया की घरेलू टी20 क्रिकेट लीग बिग बैश में वह मेलबर्न स्टार्स की टीम का नेतृत्व करते हुए नजर आते हैं।

इसके अलावा उन्होंने आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब (पंजाब किंग्स) की भी कप्तानी की है। मैक्सवेल अपनी राष्ट्रीय टीम नियमित सदस्य हैं और उनका अनुभव भी काफी है। ऐसे में वह भी वनडे कप्तान के एक विकल्प हो सकते हैं।

#2 पैट कमिंस

इस लिस्ट में टेस्ट कप्तान पैट कमिंस का भी नाम है
इस लिस्ट में टेस्ट कप्तान पैट कमिंस का भी नाम है

आरोन फिंच के संन्यास के बाद कप्तानी के लिए टीम मैनेजमेंट के सामने के सामने टेस्ट कप्तान पैट कमिंस का भी विकल्प होगा। कमिंस मौजूदा ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम के कप्तान हैं और वो अब तक कप्तानी करते हुए टीम को सफलतापूर्वक लेकर चल रहे हैं। उन्होंने अब तक नौ टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी की है जिसमें से पांच मुकाबलों में जीत और मात्र एक मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा है।

इसके साथ ही पैट कमिंस का प्रदर्शन भी बतौर गेंदबाज काफी बेहतर रहा है। उनके कप्तान चुने जाने पर शायद ही किसी को ऐतराज होगा।

#1 डेविड वॉर्नर

फिंच के साथी ओपनर डेविड वॉर्नर भी कप्तानी का एक अच्छा विकल्प हैं
फिंच के साथी ओपनर डेविड वॉर्नर भी कप्तानी का एक अच्छा विकल्प हैं

आरोन फिंच के साथी खिलाड़ी डेविड वॉर्नर भी उनकी ही तरह एक बेहतरीन सलामी बल्लेबाज और एक अच्छे स्वभाव के खिलाड़ी हैं। वॉर्नर ने तीन वनडे मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी की है और तीनों ही मुकाबलों में जीत दर्ज की है।

इसके अलावा वॉर्नर ने कप्तानी करते हुए आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद को 2016 में चैंपियन बनाया था। उनका अनुभव बतौर खिलाड़ी ही नहीं, बतौर कप्तान भी टीम के बाकी खिलाड़ियों से कहीं बेहतर है। ऐसे में आरोन फिंच के संन्यास के बाद टीम मैनेजमेंट डेविड वॉर्नर को इस फॉर्मेट का अगला कप्तान चुन सकती है।


Edited by Prashant Kumar

Comments

comments icon3 comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...