आईपीएल 2019: 3 खिलाड़ी जिन्हें जोफ्रा आर्चर की जगह टीम में मौका मिल सकता है

Enter caption

इंडियन प्रीमियर लीग के प्लेऑफ शुरू होने में अब कुछ ही दिन शेष हैं। चेन्नई सुपरकिंग्स और दिल्ली कैपिटल्स को छोड़ दें तो लगभग सभी टीमें प्लेऑफ की दौड़ में मौजूद हैं क्योंकि चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स का प्लेऑफ में पहुंचना अब तय है।

आईपीएल समाप्त होने के लगभग 15 दिन बाद वर्ल्ड कप शुरू होने वाला है जिसके लिए सभी देशों ने अपनी कमर कस ली है। वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिए सभी विदेशी खिलाड़ी जल्द ही स्वदेश लौटने वाले हैं। विदेशी खिलाड़ियों को वापस लौटने से कई टीमों को नुकसान हो सकता है जिसमें से एक टीम राजस्थान रॉयल्स भी है जिसके लिए अगले सभी मुकाबले 'करो या मरो' वाले हैं। इस टीम से बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर अपने देश वापस लौट चुके हैं जबकि स्टीव स्मिथ भी 1 मई तक ही उपस्थित रहेंगे। जोफ्रा आर्चर आयरलैंड और पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज में हिस्सा लेंगे जहां अच्छा प्रदर्शन करने पर उन्हें वर्ल्ड कप का टिकट मिल सकता है।

आज हम बात करने जा रहे हैं उन तीन खिलाड़ियों के बारे में जिन्हें जोफ्रा आर्चर की जगह प्लेइंग इलेवन में मौका मिल सकता है।

#3. लियम लिविंगस्टन:

Enter caption

इंग्लैंड के बल्लेबाज लियम लिविंगस्टन इस सीजन राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलकर आईपीएल डेब्यू कर चुके हैं। लियम लिविंगस्टन दाएं हाथ से बल्लेबाजी और दाएं हाथ से ही लेगब्रेक गेंदबाजी करते हैं। उनके पास टी20 मैचों का बहुत अनुभव है। वे जोफ्रा आर्चर की जगह प्लेइंग इलेवन में शामिल हो सकते हैं। लियम लिविंगस्टन मध्यक्रम बल्लेबाजी को भी मजबूत बनाएंगे साथ ही वे बीच के ओवरों में किफायती गेंदबाजी भी कर सकते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#2. एश्टन टर्नर:

Enter caption

एश्टन टर्नर राजस्थान रॉयल्स के लिए इस सीजन 3 मैचों में खेल चुके हैं लेकिन वे तीनों मैचों में पहली ही गेंदों पर आउट हो गए। इस खराब प्रदर्शन के कारण उन्हें टीम से बाहर भी कर दिया गया। लेकिन बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर के जाने के बाद टीम में उनकी जगह पक्की हो सकती है क्योंकि मध्यक्रम बल्लेबाजी को मजबूती प्रदान करने के लिए एश्टन टर्नर राजस्थान रॉयल्स के लिए तुरुप के इक्के साबित हो सकते हैं। क्योंकि उनके पास बड़ी-बड़ी हिट लगाने की क्षमता है।

एश्टन टर्नर ने भारत के खिलाफ चौथे वनडे में मोहाली के मैदान पर 43 गेंदों पर 88 रन बनाकर 359 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया था। उनके इस शानदार प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए राजस्थान रॉयल्स एक बार फिर उन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका दे सकती है। एश्टन टर्नर ऑस्ट्रेलिया की वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा भी नहीं है इसीलिए वे अंतिम मैच तक राजस्थान रॉयल्स के साथ बने रहेंगे।

#3. ओशेन थॉमस:

Enter caption

कैरिबियाई तेज गेंदबाज ओशेन थॉमस को पिछले मुकाबले में प्लेइंग इलेवन में मौका मिला था। जोफ्रा आर्चर के जाने के बाद राजस्थान रॉयल्स को डेथ ओवरों के लिए तेज गेंदबाज की जरूरत पड़ेगी जिसके लिए ओशेन थॉमस ही ऐसे विकल्प हैं जो कि जोफ्रा आर्चर की जगह पूरी कर सकते हैं। हालांकि राजस्थान रॉयल्स के पास जयदेव उनादकट और धवल कुलकर्णी भी मौजूद हैं जो डेथ ओवरों में गेंदबाजी करते हैं।

लेकिन राजस्थान ने कोलकाता के खिलाफ मैच में धवल कुलकर्णी को इसलिए बाहर रखा था क्योंकि वे ओशेन थॉमस को आजमाना चाहते थे कि वे जोफ्रा आर्चर के विकल्प बन सकते हैं या नहीं। ओशेन थॉमस ने इस मैच में 4 ओवरों में 32 रन देकर 1 विकेट चटकाया था। उन्होंने इस मैच में हिटर बल्लेबाज आंद्रे रसेल का बड़ा विकेट लिया था। ओशेन थॉमस ने इस मैच में पावरप्ले और डेथ ओवरों में गेंदबाजी की थी। उन्होंने नीतिश राणा, शुबमन गिल, कार्लोस ब्रेथवेट, दिनेश कार्तिक और आंद्रे रसेल जैसे बल्लेबाजों के सामने गेंदबाजी की थी।

Quick Links

App download animated image Get the free App now