Create

3 दिग्गज खिलाड़ी जो विराट कोहली के बाद आरसीबी के अगले कप्तान बन सकते हैं

ग्लेन मैक्सवेल (Photo Credit - IPL)
ग्लेन मैक्सवेल (Photo Credit - IPL)

19 सितंबर को एक तरफ जहां आईपीएल 2021 (IPL) के सेकेंड फेज के मुकाबलों का आगाज हुआ तो वहीं एक चौंकाने वाली खबर भी सामने आई। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया। विराट कोहली ने एक वीडियो मैसेज के जरिए ये ऐलान करके सबको हैरान कर दिया।

विराट कोहली ने हाल ही में भारत की टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने का भी ऐलान किया था और अब उन्होंने आईपीएल में आरसीबी की कप्तानी छोड़ दी है। विराट ने कहा है कि वो इस आईपीएल सीजन के बाद टीम के कप्तान नहीं रहेंगे।

आरसीबी ने अपने ट्विटर हैंडल से एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें विराट कोहली कह रहे हैं कि आईपीएल में आरसीबी के लिए बतौर कप्तान मेरा अंतिम सीजन होगा। मैं अपने आखिरी आईपीएल गेम तक आरसीबी के लिए खेलना जारी रखूंगा। मुझमें भरोसा करने और समर्थन करने के लिए मैं आरसीबी के सभी फैन्स का धन्यवाद करता हूं।

Virat Kohli to step down from RCB captaincy after #IPL2021“This will be my last IPL as captain of RCB. I’ll continue to be an RCB player till I play my last IPL game. I thank all the RCB fans for believing in me and supporting me.”: Virat Kohli#PlayBold #WeAreChallengers https://t.co/QSIdCT8QQM

विराट कोहली ने आरसीबी के लिए कुल 132 मैचों में अब तक कप्तानी की है और टीम को 60 मैचों में जीत हासिल हुई है, वहीं 65 मुकाबलों में आरसीबी को हार का सामना करना पड़ा है। कोहली की कप्तानी में आरसीबी की जीत का प्रतिशत देखा जाए तो यह 48 फीसदी है। पहली बार उन्होंने 2011 में आरसीबी की टीम का नेतृत्व किया था। हालांकि अभी तक वो टीम को एक बार भी आईपीएल का टाइटल नहीं जिता पाए हैं। उनके नेतृत्व में आरसीबी ने 2016 में फाइनल तक का सफर तय किया था।

विराट कोहली के इस फैसले से हर कोई हैरान है। सब इसी कश्मकश में हैं कि आखिर विराट कोहली ने अचानक कप्तानी छोड़ने का ऐलान क्यों किया। वहीं अब अहम सवाल ये है कि विराट कोहली के बाद आखिर आरसीबी का कप्तान कौन होगा।

इस आर्टिकल में हम आपको उन तीन संभावित नामों के बारे में बताएंगे जिन्हें विराट कोहली के बाद आरसीबी का कप्तान बनाया जा सकता है।

3 खिलाड़ी जो विराट कोहली के बाद आरसीबी के अगले कप्तान बन सकते हैं

3.एबी डीविलियर्स

Photo Credit - IPLT20
Photo Credit - IPLT20

एबी डीविलियर्स आरसीबी के कप्तान के रूप में एक बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं। वो कई सालों से टीम के लिए खेल रहे हैं और मौजूदा कप्तान विराट कोहली के साथ उनका तालमेल भी काफी शानदार है। एबी डीविलियर्स 2011 से ही आरसीबी के लिए खेल रहे हैं और वो फ्रेंचाइजी की एक पहचान बन चुके हैं। उनकी वजह से टीम की लोकप्रियता काफी ज्यादा है। इसके अलावा उन्हें इंटरनेशनल लेवल पर भी कप्तानी का अनुभव है और इसी वजह से वो एक बेहतरीन कप्तान साबित हो सकते हैं।

हालांकि एबी डीविलियर्स के साथ एक निगेटिव प्वॉइंट ये है कि उनकी उम्र अब 37 साल से ज्यादा की हो चुकी है। ऐसे में क्या वो कप्तानी का दबाव झेल पाएंगे। अगर उनके उम्र के फैक्टर को हटा दिया जाए तो फिर वो कप्तानी के रूप में बेहतरीन विकल्प हैं।

2.ग्लेन मैक्सवेल

ग्लेन मैक्सवेल (Photo Credit - IPL)
ग्लेन मैक्सवेल (Photo Credit - IPL)

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पास ग्लेन मैक्सवेल के रूप में एक जबरदस्त बल्लेबाज मौजूद है। मैक्सवेल के पास टी20 का काफी अनुभव है और वो कई टीमों की कप्तानी भी कर चुके हैं। मैक्सवेल बिग बैश लीग में भी कप्तानी कर चुके हैं और उन्हें बीबीएल की टीम ऑफ द टूर्नामेंट का कप्तान भी चुना गया था।

It’s official. The coaches have spoken, and picked the best XI of the #BBL09 regular season 👏 https://t.co/ue9CaZnJvt

ग्लेन मैक्सवेल इससे पहले आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) की भी कप्तानी कर चुके हैं। ऐसे में उनके पासा अच्छा खास अनुभव है और वो कई साल तक टीम का नेतृत्व कर सकते हैं और कप्तानी के लिए एक बेहतरीन विकल्प हैं।

1.देवदत्त पडिक्कल

देवदत्त पडिक्कल (Photo Credit - IPLT20)
देवदत्त पडिक्कल (Photo Credit - IPLT20)

अगर आरसीबी फ्यूचर के लिए अपनी टीम बनाना चाह रही है तो देवदत्त पडिक्कल से बेहतर विकल्प कोई और नहीं हो सकता है। देवदत्त पडिक्कल अभी युवा खिलाड़ी हैं और आने वाले कई सालों तक आरसीबी के लिए खेल सकते हैं। विराट कोहली उन्हें कप्तान के तौर पर ग्रूम कर सकते हैं।

आईपीएल में युवा खिलाड़ियों को कप्तान बनाने का ट्रेंड है और देवदत्त पडिक्कल को भी ये जिम्मेदारी दी जा सकती है। शायद उनके आने से आरसीबी की किस्मत पलट जाए और वो ट्रॉफी जीतना शुरू कर दें।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment