3 भारतीय युवा खिलाड़ी जो वर्ल्ड कप 2019 टीम में सरप्राइज एंट्री ले सकते हैं 

New Zealand v India - ODI Game 2

क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट वर्ल्ड कप 2019 की शुरुआत 30 मई से हो रही है। भारतीय टीम अपना पहला मैच 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी। भारत के हालिया प्रदर्शन को देखे तो वह इस टूर्नामेंट को जीतने का प्रबल दावेदार भी माना जा रहा है। कई पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों ने इसपर मुहर लगाई है। विश्व कप के लिए भारतीय टीम के 12 से 13 खिलाड़ी लगभग पक्के हैं लेकिन अभी भी 2-3 खिलाड़ियों की जगह खाली है। इसके लिए कई युवा और अनुभवी खिलाड़ियों में जंग चल रही है।

आज हम आपको 3 ऐसे ही युवा खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो विश्व कप टीम में सरप्राइज एंट्री ले सकते हैं:

3. ऋषभ पंत

ऋषभ पंत

टेस्ट क्रिकेट में धमाल मचा चुके ऋषभ पन्त को महेंद्र सिंह धोनी का उत्तराधिकारी माना जा रहा है। उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज के लिए टीम में जगह भी मिली थी लेकिन वह खास प्रभावित नहीं कर पाए। उसके बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ ही टी-20 सीरीज और फिर ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज में उनका प्रदर्शन शानदार रहा था। टेस्ट सीरीज में वह चेतेश्वर पुजारा के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे।

अभी विकेटकीपर के रूप में महेंद्र सिंह धोनी की जगह पक्की है वहीं दूसरे विकेटकीपर के रूप में दिनेश कार्तिक टीम का हिस्सा हैं। कार्तिक को कई मौके मिल चुके हैं लेकिन वह कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय मैच में उन्होंने छोटी लेकिन उपयोगी पारी खेली थी लेकिन उसके अलावा मुश्किल परिस्थिति में उनका बल्ला शांत ही रहा है। पन्त ने आईपीएल में भी दिखाया है कि वह मुश्किल परिस्थितियों में अच्छी बल्लेबाजी कर सकते हैं। यही वजह है कि उन्हें विश्व कप की टीम में जगह मिल सकती है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

2. विजय शंकर

विजय शंकर

हार्दिक पांड्या के विवाद में फंसने और सस्पेंड होने के बाद विजय शंकर को उनकी जगह भारतीय टीम में जगह मिली थी। शुरूआती कुछ मैचों में न ही उन्हें विकेट मिला और न ही बल्लेबाजी करने का मौका। न्यूजीलैंड के खिलाफ अंतिम वनडे मैच में उन्हें खेलने का मौका मिला। इस मौके का पूरा फायदा उठाते हुए उन्होंने विश्व कप के लिए अपना दावा ठोक दिया है। वेलिंग्टन वनडे में एक समय टीम इंडिया 17 रन पर 4 विकेट खो चुकी थी।

केदार जाधव और हार्दिक पांड्या को बल्लेबाज के लिए भेजने के बजाय रोहित शर्मा ने विजय शंकर को बल्लेबाजी का मौका दिया। शंकर ने भले ही 45 रनों की पारी खेली लेकिन जिस परिस्थति में यह पारी आई वह ज्यादा महत्वपूर्ण थी। विश्व कप के लिए दूसरे ऑलराउंडर के रूप में रविन्द्र जडेजा का विकल्प है लेकिन न्यूजीलैंड में उन्हें एक भी मैच नहीं देना यह दिखाता है कि शायद वह विश्व कप की टीम में नहीं होंगे। विश्व कप इंग्लैंड में है और ऐसे में तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर विजय शंकर को टीम में जगह मिल सकती है।

1. मयंक अग्रवाल

मयंक अग्रवाल

यह नाम कई लोगों को अटपटा लग सकता है लेकिन मयंक अग्रवाल अभी भी विश्व कप टीम में जगह बना सकते हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न टेस्ट में डेब्यू करने वाले मयंक विश्व कप टीम में भी भारतीय टीम का हिस्सा हो सकते हैं। टीम के पास तीसरे सलामी बल्लेबाज के रूप में केएल राहुल का विकल्प मौजूद है लेकिन गिने चुने मौकों को छोड़ दें तो राहुल पिछले एक साल से लगातार फ्लॉप रहे हैं। सस्पेंड होने के बाद वापसी करते हुए जहाँ हार्दिक ने बेहतरीन खेल दिखाया वहीं राहुल इंग्लैंड लायंस के खिलाफ तीन वनडे मैचों में कुछ नहीं कर पाए।

उन्हें अंदर आती गेंदें लगातार परेशान कर रही हैं और यही वजह है कि विश्व कप में उनका पत्ता कट सकता है। इसके बाद भारत के पास तीसरे सलामी बल्लेबाज के रूप में मयंक अग्रवाल का विकल्प बचता है। उन्हें भले ही वनडे मैच नहीं खेला है लेकिन टेस्ट क्रिकेट और इंडिया ए के मैचों में उन्होंने अपनी काबिलियत दिखाई है। पिछले साल इंडिया ए के इंग्लैंड दौरे पर उन्होंने चार मैचों में दो शतकीय पारी खेली थी।

Get Cricket News In Hindi Here

Quick Links

App download animated image Get the free App now