Create

3 खिलाड़ी जो इंग्लैंड के नए वनडे और टी20 कप्तान बन सकते हैं

3 खिलाड़ी जो इंग्लैंड के अगले वनडे और टी20 फॉर्मेट के कप्तान बन सकते हैं
3 खिलाड़ी जो इंग्लैंड के अगले वनडे और टी20 फॉर्मेट के कप्तान बन सकते हैं
reaction-emoji
Neeraj

इंग्लैंड क्रिकेट टीम (England Cricket Team) के वनडे और टी20 कप्तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) ने 28 जून को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहते हुए संन्यास की घोषणा की। 35 वर्षीय मोर्गन पिछले कुछ समय से अपनी खराब फॉर्म से जूझ रहे थे जिसके चलते उनके ऊपर दबाव बना हुआ था। इसी दबाव के चलते उन्होंने अपने 15 वर्षों से लम्बे क्रिकेट करियर को खत्म करने का निर्णय लिया।

बता दें, बाएं हाथ का बल्लेबाज सफ़ेद गेंद की क्रिकेट में इंग्लैंड का सबसे सफल कप्तान साबित हुआ। मोर्गन की कप्तानी में इंग्लैंड ने 126 एकदिवसीय मुकाबले खेले थे जिसमें 76 में जीत और 40 में हार का सामना करना पड़ा था, जबकि दो मुकाबले टाई रहे और आठ मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला था।

टी20 फॉर्मेट में उनकी कप्तानी में इंग्लैंड ने 72 में से 42 मुकाबलों में जीत दर्ज की थी। मोर्गन के संन्यास लेने के बाद अब इंग्लैंड टीम मैनजमेंट किस खिलाड़ी को सफ़ेद गेंद क्रिकेट में कप्तानी सौपेंगी ये देखने वाली बात होगी। इस आर्टिकल में हम उन 3 खिलाड़ियों की बात करेंगे जो इंग्लैंड के अलगे वनडे और टी20 कप्तान बन सकते हैं।

3 खिलाड़ी जो इंग्लैंड के नए वनडे और टी20 कप्तान बन सकते हैं

#3 बेन स्टोक्स

मोर्गन और स्टोक्स (Image - Espn)
मोर्गन और स्टोक्स (Image - Espn)

इंग्लैंड टीम के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में अपनी उपयोगिता साबित कर चुके हैं। अभी हाल में जो रुट के द्वारा टेस्ट में कप्तानी पद छोड़ने के बाद स्टोक्स को इंग्लैंड का टेस्ट कप्तान नियुक्त किया गया था। जून में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के विरुद्ध अपनी सरजमीं पर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेली है। स्टोक्स के नेतृत्व में मेजबानों ने मेहमान टीम को सीरीज में 3-0 से मात देते हुए क्लीन स्वीप किया। न्यूजीलैंड के विरुद्ध स्टोक्स द्वारा की गई शानदार कप्तानी को देखते हुए इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड उनको सफ़ेद गेंद की कप्तानी भी सौंप सकती है।

#2 मोईन अली

मोईन अली (Image - Espn)
मोईन अली (Image - Espn)

विश्व के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडरों में से एक मोईन अली को भी इंग्लैंड टीम के अगले वनडे और टी20 फॉर्मेट के कप्तानी पद का दावेदार माना जा रहा है। मोईन इंग्लैंड के लिए अब तक 115 वनडे और 49 टी20 मुकाबले खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने कुल 2556 रन बनाये हैं। इसके साथ गेंदबाजी करते हुए 123 विकेट भी अपने नाम किये हैं।

35 वर्षीय ऑलराउंडर की अगुवाई में इंग्लैंड ने चार टी20 मुकाबले खेले हैं जिसमें एक में जीत हासिल हुई है जबकि तीन मैचों में इंग्लैंड को हार का सामना करना पड़ा है। मोईन इंग्लैंड के अहम खिलाड़ियों में से एक हैं जो पिछले लम्बे समय से टीम का महत्वपूर्ण हिस्सा बने हुए हैं। ऐसे में ईसीबी मोईन को लिमिटेड ओवर फॉर्मेट का कप्तान बनाकर उन्हें बड़ी जिम्मेदारी सौंप सकती है।

#1 जोस बटलर

जोस बटलर (Image - Espn)
जोस बटलर (Image - Espn)

जोस बटलर का नाम इंग्लैंड के अलगे सफ़ेद गेंद क्रिकेट के कप्तान के रूप में सबसे ऊपर है। क्रिकेट के कई बड़े पूर्व खिलाड़ियों का भी मानना है कि बटलर को ही इंग्लैंड का अगला सीमित ओवरों का कप्तान बनना चाहिए।

दाएं हाथ का ये बल्लेबाज पिछले कुछ समय से बेहतरीन फॉर्म में चल रहा है और कई बड़े मौकों पर उन्होंने अकेले अपने दम पर टीम को मुश्किलों से बाहर निकालते हुए जीत दिलाई है। लम्बे समय से बटलर इंग्लैंड के उप-कप्तान के पद पर भी मौजूद रहे हैं। इयोन मोर्गन की गैरमौजूदगी में उन्होंने नौ वनडे मैचों कप्तानी की है जिसमें टीम ने छह में जीत दर्ज की है और तीन मैचों में हार का मुंह देखना पड़ा है। वहीं बटलर की कप्तानी में इंग्लैंड ने पांच टी20 खेले हैं और तीन मैचों में जीत हासिल करने में सफलता हासिल की है।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...