Create
Notifications

3 खिलाड़ी जिनको अंबाती रायुडू की खराब फॉर्म से हो सकता है फायदा

Image result for ambati rayudu
आशीष कुमार
visit

टीम इंडिया ने मंगलवार को आरोन फिंच की अगुवाई वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम को नागपुर के वीसीए स्टेडियम में खेले गये बेहद रोमांचक दूसरे वनडे मैच में 8 रन से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 2-0 की बढ़त ले ली।

इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया ने मेजबान टीम को 2 मैचों की टी-20 सीरीज़ में 2-0 से हराया था।लेकिन उसके बाद कोहली ब्रिगेड ने वनडे सीरीज में वापसी की और अब उसे इस सीरीज में अजेय बढ़त बनाने के लिए सिर्फ एक मैच और जीतने की ज़रूरत है।

गौरतलब है कि आगामी आईसीसी विश्व कप के शुरू होने से पहले यह भारत की आखिरी वनडे सीरीज होगी। तो ऐसे में भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने सारे विकल्प आज़माना चाहेगा और विश्व कप में एक मजबूत टीम के साथ उतरना चाहेगा।

लेकिन इस समय अंबाती रायुडू का खराब फॉर्म टीम इंडिया के लिए चिंता का विषय है। रायुडू ने पिछले साल अपने शानदार प्रदर्शन से टीम में नंबर 4 स्लॉट पर अपनी जगह पक्की की थी और ऐसा माना जा रहा था कि वह आगामी विश्व कप में भी टीम इंडिया का नियमित हिस्सा होंगे लेकिन उनके हालिया प्रदर्शन ने टीम प्रबंधन को निराश किया होगा।

ऐसे में मुमकिन है कि उनकी जगह दूसरे खिलाड़ियों को मौका दिया जाए।

तो आइए एक नज़र डालते हैं ऐसे तीन बल्लेबाजों पर जिनको रायुडू की खराब फॉर्म से फायदा हो सकता है:

#3. ऋषभ पंत

Image result for rishabh pant

ऋषभ पंत ने अब तक भारत के लिए केवल 3 वनडे मैच खेले हैं। लेकिन उनमें एक अच्छा फिनिशर बनने की पूरी क्षमता है, फिलहाल वह भारतीय टेस्ट टीम का नियमित हिस्सा बन गए हैं।

पंत की स्वाभाविक आक्रमण प्रवृत्ति उन्हें टेस्ट मैचों की तुलना में वनडे के लिए अधिक अनुकूल है। साथ ही, वर्तमान टीम में, वह मध्य-क्रम के एकमात्र बाएं हाथ के बल्लेबाज़ हैं।

इस बात की भी संभावना है कि चयनकर्ता विश्व कप में दिल्ली के इस बल्लेबाज़ को दिनेश कार्तिक पर तरजीह देंगे। इसकी वजह यह है कि पंत ने पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई टेस्ट श्रृंखला में दिनेश कार्तिक की तुलना में ज़्यादा बेहतर प्रदर्शन किया था।

तो अंबाती रायुडू के खराब फॉर्म से निश्चित रूप से ऋषभ पंत को विश्व कप के लिए भारत की अंतिम एकादश में जगह बनाने का मौका मिल सकता है।

#2. केएल राहुल

Related image

केएल राहुल ने भारत के लिए पिछले 3 वर्षों में केवल 13 वनडे खेले हैं। लेकिन, अगर रायुडू का खराब फॉर्म ऐसे ही जारी रहता है आगामी विश्व कप में नंबर चार पर बल्लेबाजी करने के वह प्रबल दावेदार होंगे।

हालांकि राहुल ने वनडे प्रारूप में केवल 3 मौकों पर ही नंबर 4 पर बल्लेबाजी की है और अपने वनडे करियर में 13 मैचों में 35.22 की औसत से 317 रन बनाए हैं, लेकिन टी-20 प्रारूप में उन्होंने नंबर 4 बल्लेबाज़ी करते हुए कई शानदार पारियां खेली हैं और अपने टी-20 करियर में 27 मैच खेलते हुए 43.95 की औसत से 879 रन बनाए हैं।

वह मध्य ओवरों में टीम के स्कोर को लगातार गतिमान रखने और स्लॉग ओवरों में तेज़ी से रन बनाने की काबलियत रखते हैं, इसके साथ ही विदेशी सरज़मीं पर उनका बल्लेबाज़ी औसत भी बहुत बढ़िया रहा है

तो अंबाती रायुडू की गिरती फॉर्म केएल राहुल के लिए वरदान साबित हो सकती है।

#1.विजय शंकर

Image result for vijay shankar

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में खेले गए दूसरे वनडे के हीरो रहे विजय शंकर इस साल भारतीय टीम की नई खोज रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर वनडे में वह उस समय क्रीज़ पर बल्लेबाजी करने आये जब सिर्फ 75 के स्कोर पर भारत के 3 शीर्ष बल्लेबाज़ पवेलियन वापिस लौट चुके थे। टीम प्रबंधन ने उन्हें महेन्द सिंह धोनी और केदार जाधव से पहले बल्लेबाज़ी करने के लिए भेजा।

शंकर ने अपने ऊपर दिखाए भरोसे को टूटने नहीं दिया और नंम्बर 4 पर शानदार बल्लेबाजी करते हुए 41 गेंदों पर 46 रन बनाए। हालांकि, उन्हें दुर्भाग्यवश रन आउट होकर वापस पवेलियन लौटना पड़ा।

इसके बाद उन्हें ऑस्ट्रेलियाई पारी के दौरान कप्तान कोहली ने 10वें ओवर में गेंद थमाई लेकिन अपने पहले ही ओवर में उन्होंने 13 रन दे डाले। इसके बाद मैच के अंतिम ओवर में दोबारा उन्हें गेंद थमाई गई जब कंगारुओं को जीत के लिए 11 रन चाहिए थे।

इस ओवर में उन्होंने पहले खतरनाक मार्कस स्टोइनिस और फिर एडम ज़म्पा को क्लीन बोल्ड कर मैच भारत की झोली में डाल दिया।

क्रिकेट पण्डितों का मानना है अपने शानदार आल राउंडर प्रदर्शन से विजय शंकर ने विश्व कप 2019 का टिकट कटा लिया है। अंबाती रायुडू की खराब फॉर्म को देखते हुए वह नंम्बर 4 स्लॉट के लिए आदर्श विकल्प होंगे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now