Create
Notifications

3 खिलाड़ी जिन्होंने IPL 2008 में किया था लाजवाब प्रदर्शन जिसे आप शायद भूल गए होंगे

सनथ जयसूर्या और सोहेल तनवीर
सनथ जयसूर्या और सोहेल तनवीर
reaction-emoji
akhilesh.tiwari19

कोरोना महामारी के कारण यूएई में खेला जा रहा आईपीएल का 13वां सीजन कई मायनों में खास है, क्योंकि यह टूर्नामेंट में दुनिया भर में फैले कोरोना संक्रमण के बीच आयोजित किया जा रहा है। इस बार के टूर्नामेंट में खिलाड़ी भी मैदान में मैच के दौरान अपने फैन्स को मिस कर रहे होंगे, तो वहीं फैन्स भी इस बार घर से ही आईपीएल का लुत्फ उठा रहे हैं।

लेकिन इन सबके बावजूद इस बार आईपीएल का रोमांच कम नहीं हुआ है। बल्कि बल्लेबाजों और गेंदबाजों का दमदार प्रदर्शन जारी है। हर बार की तरह इस बार भी कोई न कोई बल्लेबाज सबसे ज्यादा रन बनाकर सीजन की ऑरेंज कैप पर कब्जा जमाएगा, तो कोई बल्लेबाज सबसे ज्यादा छक्के लगाकर सिक्सर किंग बनेगा। जबकि गेंदबाजी विभाग में भी खिलाड़ी ज्यादा से ज्यादा विकेट लेकर एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ में रहेंगे।

इन्हीं बेहतरीन रिकॉर्ड के साथ खिलाड़ी अपना नाम आईपीएल इतिहास में हमेशा के लिए दर्ज करवाएंगे। यही नहीं, अभी तक आईपीएल सीजन में भी कई दिग्गज खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है, जिसकी वजह से आज भी उनके योगदान को याद किया जाता है लेकिन आज हम आपको आईपीएल के शुरुआती सीजन में खेलने वाले 3 ऐसे दिगग्ज खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके योगदान और नाम दोनों को ही आप शायद भूल चुके होंगे।

ये हैं वो तीन दिग्गज खिलाड़ी:-

#3 शॉन मार्श (सबसे ज्यादा रन)

शॉन मार्श
शॉन मार्श

इंडियन प्रीमियर लीग के शुरुआती सीजन के स्टार खिलाड़ियों में से एक नाम है शॉन मार्श का, जिन्होंने आईपीएल के शुरुआती सीजन में बेहद लाजवाब प्रदर्शन किया था। किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से उस सीजन में खेलने वाले इस बल्लेबाज ने पूरे सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाए थे और शुरुआती सीजन की ऑरेंज कैप पर अपना कब्जा जमाया था। शॉन मार्श ने आईपीएल 2008 में किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से 11 मैचों में कुल 616 रन बनाए थे। उन्होंने शुरुआती सीजन में एक शतक भी लगाया था और कुल 26 छक्के जड़े थे। हालांकि शॉन मार्श के इस बेहतरीन प्रदर्शन को आज शायद ज्यादातर लोग भूल चुके होंगे।

#2 सनथ जयससूर्या (सबसे ज्यादा छक्के)

सनथ जयसूर्या
सनथ जयसूर्या

आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने और एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में भले ही क्रिस गेल का नाम सबसे ऊपर हो लेकिन आईपीएल के शुरुआती सीजन में श्रीलंका के दिग्गज सलामी बल्लेबाज सनथ जयसूर्या ने यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था। उन्होंने आईपीएल के शुरुआती सीजन में सबसे ज्यादा छक्के लगाए थे। सनथ जयसूर्या ने आईपीएल 2008 में मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए कुल 518 रन बनाए थे, जिसमें उन्होंने एक बेहतरीन शतकीय पारी भी खेली थी। जबकि जयसूर्या के बल्ले से पहले सीजन में कुल 31 छक्के निकले थे। हालांकि सनथ जयसूर्या के इस बेहतरीन रिकॉर्ड के बारे में अब शायद ही ज्यादा लोग जानते हों।

#1 सोहेल तनवीर (सबसे ज्यादा विकेट)

सोहेल तनवीर
सोहेल तनवीर

आईपीएल 2008 में राजस्थान रॉयल्स ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए इस टूर्नामेंट के उद्घाटन सीजन का खिताब जीता था। जिसकी सबसे बड़ी वजह थी, इस टीम में शामिल गेंदबाज और बल्लेबाजों का लाजवाब प्रदर्शन। आईपीएल के शुरुआती सीजन में वैसे तो राजस्थान रॉयल्स की ओर से कई खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था लेकिन उस दौरान टीम में शामिल दिग्गज गेंदबाज सोहल तनवीर ने कमाल का प्रदर्शन किया था। सोहेल तनवीर ने आईपीएल के शुरुआती सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लिए थे और पर्पल कैप अपने नाम की थी। सोहेल तनवीर ने राजस्थान रॉयल्स की ओर से आईपीएल 2008 में कुल 11 मैच खेलते हुए 22 विकेट चटकाए थे। इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 6.46 का रहा था। हालांकि सोहेल तनवीर के इस लाजवाब प्रदर्शन को आज ज्यादातर लोग भूल चुके होंगे।

Edited by निशांत द्रविड़
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...