Create

3 खिलाड़ी जिन्हें IPL में अच्छा करने के बावजूद भारतीय टी20 टीम में मौका नहीं मिला  

इन खिलाड़ियों ने सभी को प्रभावित किया था
इन खिलाड़ियों ने सभी को प्रभावित किया था
reaction-emoji
Prashant Kumar

टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) की निराशा के बाद भारतीय टीम (Indian Cricket Team) अब टी20 प्रारूप में नए कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और हेड कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के साथ एक नए दौर की शुरुआत को तैयार है। यह जोड़ी न्यूजीलैंड के खिलाफ 17 नवंबर से शुरू होने वाली टी20 सीरीज से साथ में कार्य शुरू करेगी। बीसीसीआई ने मंगलवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ 16 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान किया। इस टीम का कप्तान रोहित शर्मा को नियुक्त किया गया है और उपकप्तान के रूप में केएल राहुल (KL Rahul) को चुना गया है।

टीम में कई सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है तो उनकी जगह आईपीएल 2021 में शानदार प्रदर्शन करने वाले कई युवा चेहरों को पहली बार टीम में मौका मिला है। इस लिस्ट में हर्षल पटेल, आवेश खान, वेंकटेश अय्यर का नाम शामिल है। वहीं पहले खेल चुके कई खिलाड़ियों को भी आईपीएल के प्रदर्शन के आधार पर शामिल किया है, जिसमें ऋतुराज गायकवाड़, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज का नाम भी शामिल है।

.@ImRo45 all set to lead #TeamIndia's T20I squad against New Zealand. 👍 👍How excited are you for the home series? #INDvNZ https://t.co/wGCe0gBbL2

हालांकि चयनकर्ताओं ने कुछ ऐसे खिलाड़ियों को नजरअंदाज कर दिया, जिनका प्रदर्शन आईपीएल में बेहतरीन था और इत्तेफ़ाक़ से यह सभी खिलाड़ी इस सीजन पंजाब किंग्स का हिस्सा थे। आइये नजर डालते हैं उन 3 खिलाड़ियों पर जिन्हें आईपीएल में अच्छा करने के बावजूद नहीं चुना गया :

3 खिलाड़ी जिन्हें IPL में अच्छा करने के बावजूद भारतीय टी20 टीम में मौका नहीं मिला

#3 रवि बिश्नोई

रवि बिश्नोई लगातार अच्छा कर रहे हैं
रवि बिश्नोई लगातार अच्छा कर रहे हैं

साल 2020 में पंजाब किंग्स के लिए डेब्यू करने वाले रवि बिश्नोई ने अपने छोटे से करियर में अलग छाप छोड़ी है। इस लेग स्पिनर ने अपने डेब्यू सीजन में काफी प्रभावित किया था और अपनी प्रतिभा की झलक दिखाई थी। आईपीएल 2021 में बिश्नोई को शुरू में मौके नहीं मिले लेकिन इसके बाद उन्होंने मौका मिलते ही पहले चरण में और दूसरे चरण में भी जबरदस्त गेंदबाजी करते हुए 9 मैचों में 12 विकेट हासिल किये। वह अपनी टीम के लिए एक विकेट टेकर गेंदबाज साबित हुए और उनका इकॉनमी रेट भी 7 से कम का रहा।

राहुल चाहर को ड्रॉप किये जाने के बाद चयनकर्ता इस युवा लेग स्पिनर को अच्छे प्रदर्शन का ईनाम न्यूजीलैंड के खिलाफ दे सकते थे और उसके यह पूरी तरह से हकदार भी थे।

#2 मयंक अग्रवाल

मयंक अग्रवाल
मयंक अग्रवाल

पंजाब किंग्स के ओपनिंग बल्लेबाज और भारत के लिए टेस्ट प्रारूप खेलने वाले मयंक अग्रवाल का नाम उन खिलाड़ियों में शामिल किया जा सकता है, जिन्हें अच्छे प्रदर्शन के बावजूद सफ़ेद गेंद की क्रिकेट में कम आंका जाता है। अग्रवाल ने पिछले दो सीजन से लगातार 140 से भी अधिक के स्ट्राइक रेट से 400 से अधिक रन बनाये। मौजूदा सीजन में उन्होंने 12 मैचों में 4 अर्धशतक की मदद से 441 रन बनाये थे।

न्यूजीलैंड के खिलाफ चुने गए स्क्वॉड में कई ओपनर्स को चुना गया है, ऐसे में लगातार अच्छा करने के बावजूद मयंक अग्रवाल को नजरअंदाज कर दिया गया।

#1 अर्शदीप सिंह

अर्शदीप सिंह
अर्शदीप सिंह

भारतीय टीम में लम्बे समय से एक अच्छे बाएं हाथ के तेज गेंदबाज की तलाश जारी है। हालांकि पिछले कुछ समय में किसी भी बाएं हाथ के तेज गेंदबाज को भारतीय टीम ने नहीं आजमाया है और न्यूजीलैंड के खिलाफ अर्शदीप सिंह के रूप एक विकल्प मौजूद था। अर्शदीप ने आईपीएल के इस सीजन पंजाब के लिए मध्य और अंत के ओवरों में जबरदस्त गेंदबाजी की तथा लगातार विकेट निकाले। अर्शदीप ने 12 मैचों में 18 विकेट हासिल किये थे। शानदार प्रदर्शन के बावजूद चयनकर्ताओं ने अर्शदीप को नजरअंदाज कर दिया।

Edited by निशांत द्रविड़
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...