Create

3 खिलाड़ी जिन्होंने IPL में अच्छा किया लेकिन PSL में उम्मीदों के मुताबिक सफल नहीं हुए 

क्रिस गेल और ब्रेंडन मैकलम
क्रिस गेल और ब्रेंडन मैकलम

भारत में होने वाली टी20 लीग आईपीएल की सफलता के बाद कई अन्य देशों ने भी भारत की ही तर्ज पर अपने यहां टी20 लीग की शुरुआत की और उन्हीं लोगों में से एक है पाकिस्तान में होने वाली पाकिस्तान सुपर लीग यानी की पीएसएल। आईपीएल और पीएसएसल दोनों को ही दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टी20 लीगों में से एक माना जाता है। एक तरफ जहां आईपीएल में बल्लेबाजों का दबदबा रहता है, वहीं पीएसएल में गेंदबाजों का दबदबा देखने को मिलता है। आईपीएल में ना तो पाकिस्तानी खिलाड़ी भाग लेते हैं और ना ही पीएसएल में भारतीय खिलाड़ी। हालांकि कुछ विदेशी खिलाड़ी ऐसे भी हैं जिन्होंने इन दोनों दोनों ही टूर्नामेंट में में खेला है।

यह भी पढ़ें: 3 भारतीय गेंदबाज जो न्यूजीलैंड को WTC जीतने से रोक सकते हैं

टी20 में हमने अक्सर देखा है कि एक खिलाड़ी किसी विशेष लीग में सफल होता है तो इसका यह मतलब नहीं कि वो दूसरी लीग में भी सफल होगा। कुछ ऐसा ही हमें आईपीएल खिलाड़ियों के साथ भी देखने को मिला है। आईपीएल में खेलने वाले कई खिलाड़ी जिन्होंने जबरदस्त प्रदर्शन किया लेकिन पाकिस्तान सुपर लीग में वो अपनी क्षमता के मुताबिक प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं। इस आर्टिकल में हम उन 3 आईपीएल खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने आईपीएल में तो अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन पीएसएल में उम्मीदों के मुताबिक प्रदर्शन करने में नाकामयाब रहे।

3 खिलाड़ी जिन्होंने IPL में अच्छा किया लेकिन PSL में उम्मीदों के मुताबिक सफल नहीं हुए

#3 मोइन अली

मोइन अली
मोइन अली

इंग्लैंड के ऑलराउंडर मोइन अली ने टी20 क्रिकेट में काफी सफलता हासिल की है और उन्होंने अलग-अलग भूमिकाओं में ढेर सारे रन बनाये हैं। आईपीएल में इस खिलाड़ी ने आरसीबी और चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेला है। आरसीबी के लिए भले ही मोइन अली ने उतनी सफलता ना हासिल की हो लेकिन सीएसके के लिए उन्होंने इस सीजन तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी की थी। मोइन ने आईपीएल में 25 मैचों में 157.97 के जबरदस्त स्ट्राइक रेट से 515 रन बनाये हैं।

बात की जाए पीएसएल की तो मोइन ने इस लीग में 9 मैचों में 106.74 के स्ट्राइक रेट से 138 रन बनाये हैं। साफ़ तौर पर पता चलता है कि मोइन के आंकड़े आईपीएल की तुलना में पीएसएल में अच्छे नहीं हैं।

#2 ब्रेंडन मैकलम

ब्रेंडन मैकलम
ब्रेंडन मैकलम

न्यूजीलैंड के दिग्गज बल्लेबाज ब्रेंडन मैकलम को टी20 क्रिकेट के सबसे मशहूर खिलाड़ियों में से एक माना जाता था। इस बल्लेबाज ने अपने विस्फोटक अंदाज से अलग-अलग टी20 टूर्नामेंट में जाकर गेंदबाजों की जमकर पिटाई की है। आईपीएल 2008 की शुरुआत जब हुई थी तो मैकलम ने पहले ही मैच में 158 रनों की धुआंधार पारी खेलकर तहलका मचा दिया था। मैकलम ने आईपीएल में 109 मैचों में 2880 रन बनाए हैं और इस दौरान उन्होंने दो शतक और 13 अर्धशतक जड़े हैं।

हालांकि पीएसएल में, 2016 और 2017 सीज़न में लाहौर कलंदर्स के लिए खेलते हुए, मैकलम ने कुल 18 गेम खेले, जहां उन्होंने लगभग 20 की औसत से 311 रन बनाये। इनके आंकड़ों से साफ़ पता चलता है कि मैकलम पीएसएल में सफल नहीं हुए।

#1 क्रिस गेल

क्रिस गेल
क्रिस गेल

टी20 क्रिकेट में क्रिस गेल का नाम सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में शामिल किया जाता है। इस बल्लेबाज के नाम इस प्रारूप में 13000 से भी अधिक रन दर्ज हैं और इन्होंने दुनिया भर में अपने बल्ले का दमखम दिखाया है। आईपीएल में गेल के बल्ले का दमखम खूब देखने को मिला और इस बल्लेबाज ने 140 मैचों में 40.24 की औसत से 4950 रन बनाए हैं।

हालांकि इसके उलट पाकिस्तान सुपर लीग में क्रिस गेल अपनी क्षमता के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। गेल ने पीएसएल में 16 मैच खेले और इस दौरान उनके बल्ले से 23.12 की औसत से 370 रन ही निकले हैं, जो कि उनके आईपीएल के प्रदर्शन से तुलना करने पर बहुत ही साधारण है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment